दिल्ली में प्रदेश की शान बनी सिंगल लेडी ऑफिसर बघेल

इस बार नई दिल्ली में हुए 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के मुख्य समारोह में एक लेडी ऑफिसर को भी अवसर दिया गया.बाल सरंक्षण पर अलग ढंग से काम करने और पहचान बनाने वाली यह ऑफिसर ख़ास अतिथि के तौर पर शामिल हुईं और शान बढ़ाई.

New Update
delhi visit monika baghel

दिल्ली में महिला एवं बाल विकास भारत सरकार द्वारा सम्मान प्रमाणपत्र लेते हुए मोनिका बघेल  (Image: Ravivar Vichar)

MP के महिला एवं बाल विकास विभाग अंतर्गत खरगोन जिले में पदस्थ असिटेंट डायरेक्टर मोनिका बघेल को इस बार बतौर विशेष आमंत्रण बुलाया गया.मोनिका लालकिले दिल्ली में जहां ख़ास आयोजन में शामिल हुईं, वहीं Prime Minister Narendra Modi के भाषण को सीधे भी सुना. 

Tribal Community की बच्चियों को बाटीं मुस्कुराहटें 

Tribal District Khargone के women and child development Department की Assistant Director Monika Baghel ने Tribal Community girls के जीवन की परेशानियों से निकालकर उन्हें तोहफे में मुस्कुराहट दीं.

Assistant Director Monika Baghel कहती हैं-"आज भी कमज़ोर तबके के लोग और आदिवासी परिवारों में बाल विवाह को लेकर धारणाएं पूरी तरह नहीं बदली.मैंने बाल विवाह न केवल रोकने बल्कि परिवार सदयों की काउंसलिंग करने का संकल्प लिया.मुझे ख़ुशी है कि कई परिवारों की में बाल विवाह जैसी रूढ़िवादी सोच को काफी हद तक दूर कर सकी.मुझे याद है एक नाबालिग बेटी की हल्दी की रस्म तक हो चुकी थी,सूचना मिली और हम पहुंचे.काउंसलिंग का असर यह रहा कि हल्दी लगे उन हाथों में मैं किताबें थमा सकी."

 delhi visit monika baghel 04 500

लालकिले पर आयोजित कार्यक्रम में अतिथि गैलरी में बैठकर देखा मुख्य अयोजन (Image: Ravivar Vichar)

सहायक संचालक मोनिका कई बच्चियों की उम्र से पहले शादी रुकवा कर उन्हें स्कूल में एडमिशन दिलवा चुकी हैं. 

Women Empowerment में जनांदोलन जरुरी 

पिछले डेढ़ दशकों में महिलाओं की सोच और उनके आत्मनिर्भर बनने को लेकर बड़ा बदलाव आया.शासकीय मशीनरी अपना काम कर रही.फिर भी Women Empowerment और बच्चों को सही माहौल देने के लिए जनांदोलन जरुरी है. सहायक संचालक मोनिका बाल संरक्षण पर लगातार काम कर रहीं.

delhi visit monika baghel 03 500

खरगोन आदिवासी ज़िले में सेवाओं के दौरान एक बच्चे से बात करते हुए मोनिका (Image: Ravivar Vichar)

मोनिका ने ही जिले के एक गांव में आपराधिक प्रवृति के नशेड़ी पिता द्वारा अपने ही मासूम नाबालिग बेटे को रोज़ ज़ंजीरों में बांधकर रखने पर उसे छुड़ा कर लाने में मदद की.साथ ही एक ऐसी ही बच्ची को अपने  पिता के अत्याचारों से मुक्त करने में भूमिका निभाई थी.

प्रतिभावान अधिकारी को प्रोत्साहन 

"मुझे ख़ुशी है कि इंदौर संभाग में पदस्थ सहायक संचालक मोनिका बघेल को दिल्ली के मुख्य आयोजन में शामिल होने का मौका मिला.मोनिका प्रतिभावान अधिकारी हैं.ऐसे प्रोत्साहन से अधिकारियों का मनोबल बढ़ता है.साथ ही अन्य आंगनबाड़ी कार्यकर्तों को भी मौका मिला."

Dr.Sandhya Vyas, Joint Director, WCDC,Indore     

 



 

  



Tribal Community Women and Child Development Department Prime Minister Narendra Modi women empowerment