रामनवमी 2024 से श्रीराम अस्पताल अयोध्या में रामलला का प्रसाद...

श्रीराम प्रसादम् के इन विशेष पैकेट में आराध्य की मनोहारी छवि वाली तस्वीर के साथ अन्य कई सौगातें भी होंगी. यहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मरीज और उनके तीमारदारों के साथ श्रद्धालुओं को भी बिना प्याज-लहसुन का खाना और नाश्ता परोसेंगी.

author-image
किरण मुरिया
New Update
रामनवमी 2024 अयोध्या

Image- Ravivar Vichar

अयोध्या जाकर रामलला के दर्शन करने की इच्छा हर देशवासी है. अब जब भी आप रामनगरी अयोध्या (Ayodhya) जायेंगे तो रामलला के मंदिर के पास ही श्रीराम अस्पताल में उनका प्रसाद, सरयू नीर व अयोध्या की रज अपने घर ले जाने के लिए मिल सकेगी. 

रामनगरी अयोध्या में मिलेगा रामलला का प्रसाद

श्रीराम प्रसादम् के इन विशेष पैकेट में आराध्य की मनोहारी छवि वाली तस्वीर के साथ अन्य कई सौगातें भी होंगी. यहां पर स्वयं सहायता समूह की महिलाएं मरीज और उनके तीमारदारों के साथ श्रद्धालुओं को भी बिना प्याज-लहसुन का खाना और नाश्ता परोसेंगी.

प्रधानमंत्री की लखपति दीदी स्कीम के तहत महिलाएं कर रही काम

यह सब कुछ होने जा रहा है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उस सोच के तहत, जिसमें उन्होंने देश की ढाई करोड़ मातृशक्ति को लखपति दीदी (Lakhpati didi) बनाने का लक्ष्य तय किया है. स्वास्थ्य विभाग व श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट (Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra SRJBTKshetra) के सहयोग से जिला प्रशासन ने यह पहल की है. इसके तहत श्रीराम अस्पताल में प्रेरणा कैंटीन खोली जाएगी.

Self Help Group की महिलाओं को श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का तौफा

इसका संचालन पूरा बाजार के ग्राम पंचायत सरायरासी की रानी लक्ष्मी बाई महिला स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाएं करेंगी. कैंटीन के संचालन के लिए नि:शुल्क स्थान आवंटित करने के लिए मुख्य विकास अधिकारी ऋषिराज ने श्रीराम चिकित्सालय के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक को पत्र लिखा है. अधीक्षक ने इसके लिए सहमति भी दे दी है. 

रामनवमी 2024 पर शुरू होगा कैंटीन

इसी रामनवमी के मौके पर कैंटीन शुरू करने की तैयारी चल रही है.

सीडीओ ने बताया कि- "गांव की महिलाओं को लखपति बनाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (National Rural Livelihood Mission NRLM) के तहत यह प्रयास हो रहा है. इससे निर्धन परिवारों की महिलाएं संगठित होकर स्वावलंबी बन सकेंगी. साथ ही आर्थिक रूप से सशक्त बनकर दूसरों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने की दिशा में भी काम कर सकेंगी " 

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (National Rural Livelihood Mission) की जिला प्रबंधक सरिता वर्मा बताती हैं कि- "इस कैंटीन में भोजन और नाश्ता के साथ महिलाओं की ओर से प्रसाद के विशेष पैकेट किफायती दर पर उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे होने वाला आर्थिक लाभ महिलाओं के जीवन स्तर में बदलाव लाने का माध्यम बनेगा."

रामनगरी अयोध्या self help group प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Lakhpati Didi अयोध्या रामनवमी 2024 Shri Ram Janmabhoomi Teerth Kshetra SRJBTKshetra श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट लखपति दीदी स्कीम श्रीराम प्रसादम् श्रीराम अस्पताल