महिला SHGs को मिली Digital Marketing की Training

NABARD (National Bank for Agriculture and Rural Development) ने महिला self help groups को Digitally एडवांस बनाने की training दी.उन्हें सशक्त बनाने के लिए 2 दिवसीय training camp में आयोजित किया गया.

author-image
भूमिका जैन
New Update
महिला SHGs को मिली Digital Marketing की Training

Image: Ravivar Vichar

21st century आधुनिक युग से सजी हुई सदी है. आज दुनिया की हर एक वस्तु एक Click पर उपलब्ध हो जाती है. दुनिया आज technological world में इतनी advance हो चुकी है की हर किसी को इस आधुनिकता के साथ कदम से कदम मिला कर चलने की आवश्यकता पड़ रही है. 

Skill India लाखों युवाओं को व्यावसायिक प्रशिक्षण प्रदान करता है, जिससे वे विभिन्न उद्योगों में रोजगारी के लिए अधिक योग्य बनते हैं। इससे देश में बेरोजगारी की समस्या का समाधान होने में मदद मिलती है।

Skill India Digital एक comphrehensive  Digital  platform  है जो उद्योग संबंधित कौशल विकास पाठ्यक्रम, नौकरी के अवसर, और उद्यमिता में समर्थन प्रदान करेगा. यह सारी सरकारी intitaives के लिए एक gateway की तरह काम करेगा.

इन्ही schemes से inspire होकर-

NABARD (National Bank for Agriculture and Rural Development) ने महिला self help groups को Digitally एडवांस बनाने की training दी.

इसी need को समझते हुए सरकार ने Skill India Digital (SID) एंड Skill India जैसी योजना बनाई.

इन्ही योजना के तहत युवाओं की रोजगारी क्षमता को बढ़ाने और डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न पहलुओं को शामिल किया गया है.

WOMEN SHG DM TRAINING

Image Credit: iStock



उन्हें सशक्त बनाने के लिए 2 दिवसीय training camp में आयोजित किया गया. इस training के दौरान  25 महिलाओं को उनके SHG products को E-Commerce website पर लिस्ट करके कैसे उन्हें बेचा जाता है, यह सिखाया. Digital Marketing सिखाने के लिए दिल्ली की मशहूर company Intenim Technology से विशेषज्ञ आए. महिलाओं को इस workshop का certificate भी प्रदान किया गया.  

Expert निदेशक विनीत छाबड़ा ने बताया -

"NABARD और experts लगता ऐसे वर्कशॉप्स का आयोजन करकर , महिला SHGs को प्रशिक्षित करते रहते है. इससे ये होगा की महिलाएं स्वयं के पैरो पद खड़े होकर आत्मनिर्भर बन पाएं."

इसी मौके पर NABARD के cluster प्रमुख Robin Singh ,Punjab National Bank स्वरोजगार प्रशिक्षण केंद्र के निदेशक Suresh गर्ग , कोपरेटिव बैंक से Amar Singh आदि मौजूद थे.  

E-Commerce National Bank For Agriculture And Rural Development Skill India Digital Skill India Digital  platform