बिहार में SHG महिलाओं की ताकत बनेगी सहकारी बैंक

बिहार में सहकारी बैंक्स अब SHG महिलाओं के लिए आर्थिक ताकत बनेंगी. इसकी शुरुआत हुई. बैंक ने इसकी पहल की और शुरुआत में ही महिलाओं की हिम्मत बढ़ाने के लिए वित्त पोषण किया. राज्य के कुछ जिलों से इसकी शुरुआत हुई.

New Update
बिहार में SHG

पटना में कॉपरेटिव बैंक अधिकारी  SHG महिलाओं को वित्त पोषण सहायता देते हुए (Image Credits: Patna Now News)

बिहार के सहकारिता विभाग ने जीविका से जुड़े स्वयं सहायता समूह को और अधिक आर्थिक मजबूत बनाने के लिए शुरुआत की.पटना के सहकारी बैंक सभागार में बैंक अध्यक्ष, अधिकारियों ने समूह की सदस्य महिलाओं से संवाद किया.

बिहार में 68 SHG को मिली एक करोड़ की सहायता  

पिछले दिनों Bihar के Patna में Cooperative Bank ने राज्य के पांच जिलों से जुड़े  self help group की महिलाओं को एक करोड़ 2 लाख रुपए की आर्थिक सहायता लोन (वित्त पोषण) के रूप में दी. इस शुरुआत में बिहार राज्य सहकारी बैंक के बिहट, मधेपुरा, सहरसा, दरभंगा एवं मोतिहारी शाखाओं के माध्यम से  SHG को जोड़ा. पोषण कार्यक्रम में सहकारिता विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह खासतौर पर मौजूद थे.

BIHAR BANK SHG 600

बैंक के अधिकारी SHG के लिए सुविधा देने के मौके पर शुभारंभ करते हुए   (Image Credits: Patna Now News) 

Add.Chief Secretary Deepak Singh ने बताया-"आगामी दिनों में पांच सौ जीविका समूह सहकारी बैंक से जुड़ेंगे. बैंक के सभी अधिकारी और सहयोगी जीविका के समूह को सहयोग देने के लिए तैयार हैं. इस सहकारिता की व्यवस्था से SHG की महिलाओं को बहुत मदद मिलेगी." 

फ़िलहाल 68 Self help group जोड़े जा चुके हैं.

बिहार में सहकारिता बैंकिंग ट्रांसेक्शन की देंगे ट्रेनिंग 

बिहार में सहकारिता से जीविका को जोड़ना बड़ी पहल माना जा रहा. SHG की महिलाओं को बैंक से Financing प्रक्रिया के लिए training भी दी जाएगी. Jeevika  के CEO Rahul Kumar ने कहा-"आने वाले दिनों में 500 से ज्यादा समूह जोड़े जाएंगे. समूह के साथ राज्य हित में यह बड़ा कदम है."

बैंक के अध्यक्ष रमेश चंद चौबे ने कहा-"समूह की महिलाओं को बैंक से ज्यादा से ज्यादा ट्रांसेक्शन करना चाहिए. बैंकिंग से समूह की महिलाएं ज्यादा रोजगार से जुड़ सकेंगी." 

इस आयोजन में नाबार्ड के उप महाप्रबंधक अजय कुमार गुप्ता, शशि शेखर सिन्हा एवं  प्रबंध निदेशक मनोज कुमार सिंह भी उपस्थिति थे.         

SHG self help group JEEVIKA Cooperative Bank