SHG के विकास में अहम भूमिका निभा सकता है Jaypore

फैशन और रिटेल उद्योग में Jaypore की व्यापक उपस्थिति और विशेषज्ञता को देखते हुए, कंपनी अपने उत्पादों में विविधना को बनाए रखने के लिए SHGs के साथ जुड़ सकती है. इसके ज़रिये स्थानीय कारीगरों को सशक्त बनाने और सस्टेनेबल फैशन को बढ़ावा मिलेगा.

author-image
मिस्बाह
New Update
Aditya birla group fashion brand Jaypore can empower rural women

Image: Ravivar Vichar

प्रमुख भारतीय मल्टीनेशनल फॉर्च्यून 500 कंपनी Aditya Birla Group का एक अहम हिस्सा है Aditya Birla Fashion & Retail Limited (ABFRL). ABFRL फैशन और खुदरा ब्रांडों के विविध पोर्टफोलियो वाला मशहूर भारतीय समूह है. 

पारंपरिक शैलियों के लिए जाना जाता है Jaypore

ABFRL के लाइफस्टाइल ब्रांड्स सेगमेंट में Louis Philippe, Van Heusen, Allen Solly, और Simon Carter जैसे प्रतिष्ठित ब्रांड शामिल हैं, जो भारत के प्रीमियम उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करते हैं. इसके अलावा, ABFRL एथनिक वियर के चाहने वालों को भी सर्व करता है. जयपोर ब्रांड अपनी कारीगरी और पारंपरिक शैलियों के लिए जाना जाता है. 

 Aditya birla group fashion brand Jaypore

Image Credits: Jaypore

अपनी कारीगरी, हस्तनिर्मित उत्पादों की नाजुक कलात्मकता और उच्च गुणवत्ता वाले शिल्प कौशल से तैयार की जाने वाली पेशकशों के लिए पहचाने जाने वाला जयपोर ने कपड़ों से लेकर घर की सजावट तक अपनी पहुंच बढ़ाई है. ब्रांड वाराणसी, पोचमपल्ली, कच्छ और कश्मीर में शिल्प समूहों के साथ काम करती है.

कारीगरों को मिला Jaypore का समर्थन

Jaypore की पहचान सिर्फ उसकी कारीगरी नहीं, उसके कारीगर भी हैं. जयपोर अपने कारीगर समुदाय को हर संभव मदद देने में विश्वास रखता है. इसमें कारीगरों को अपने ई-कॉमर्स पोर्टल तक पहुंच प्रदान करना, विक्रेताओं को डिजिटल रूप से सशक्त बनाने के लिए प्रशिक्षण देना और कैपेसिटी बिल्डिंग कार्यक्रम आयोजित करना शामिल था. भारत के प्रमुख डिज़ाइन संस्थान, डिज़ाइनर और गैर सरकारी संगठन इन कारीगरों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम संचालित करने के लिए आगे आए.

Artisan Direct programme से मिला स्थानीय कारीगरों को मदद

आर्टिसन डायरेक्ट कार्यक्रम, कारीगरों और संबंधित शिल्पों के लिए काफी कारगर साबित हुआ है. इस पहल का लक्ष्य कारीगरों को डिजिटल रूप से सक्षम बनाकर फर्स्ट टाइम कंस्यूमर्स तक पहुंचने में मदद करना है. जयपोर ने अपने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के ज़रिये हर राज्य के कारीगरों को अपनी व्यापक पहुंच देकर पूरे देश में ग्राहक आधार तक पहुंचने में मदद की. इससे स्थानीय कारीगरों को निरंतर आजीविका के अवसर मिले. 

Aditya birla group fashion brand Jaypore

Image Credits: Jaypore

जरदोजी से तारकाशी तक, चमड़े के शिल्प से लेकर हाथ से बुनी चंदेरी तक, अभियान का लक्ष्य भारतीय हस्तशिल्प संस्कृति की इस संपदा को अपने ग्राहकों तक पहुंचाना है. इस पहल के ज़रिये, जयपोर ने कारीगरों के साथ मजबूत संबंध स्थापित किए और छोटे उद्यमों तक भी पंहुचा गया. महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों और आर्थिक रूप से कमज़ोर कारीगरों को समर्थन मिला.

Self Help Groups को भी साथ जोड़ सकता है Jaypore

देश में हर राज्य की विशिष्ट कला, उसकी परंपरा और इतिहास की गवाह है. कारीगर इन कलाओं को अपने रोज़गार का जरिया बनाकर, इनके संरक्षण में भी अहम भूमिका निभा रहे हैं. लगभग हर प्रदेश में स्वयं सहायता समूह की महिलाएं इन कलाओं को अपनी आजीविका का साधन बना, उद्यमिता की राह पर अग्रसर हो रही हैं. रविवार विचार ने कश्मीर, जयपुर, प्रयागराज, कर्नाटक समेत कई शहरों और गांवों की महिला उद्यमियों (women entrepreneurs) की कहानियां साझा की हैं, जो अपनी कला के ज़रिये आत्मनिर्भरता का रास्ता तय कर रही हैं. 

Aditya birla group fashion brand Jaypore

Image Credits: Jaypore

फैशन और रिटेल उद्योग में ABFRL की व्यापक उपस्थिति और विशेषज्ञता को देखते हुए, कंपनी अपने उत्पादों में विविधना को बनाए रखने के लिए स्वयं सहायता समूहों (self help groups) के साथ जुड़ सकती है. इसके ज़रिये स्थानीय कारीगरों को सशक्त बनाने और सस्टेनेबल फैशन को बढ़ावा देने का अवसर मिलेगा.

SHG जो जोड़ होगा Vocal for Local और Make in India का लक्ष्य पूरा

स्वयं सहायता समूहों के ज़रिये महिला सशक्तिकरण पहलों को ग्रामीण इलाकों में बढ़ावा दिया जा रहा है. SHG महिलाओं को मेन्यूफेक्चरिंग प्रक्रिया में शामिल करने से वे आर्थिक और सामाजिक रूप से सशक्त हो सकेंगी.

एसएचजी के साथ सहयोग, रोजगार और कौशल विकास के अवसर प्रदान करके स्थानीय समुदायों के विकास में भी योगदान देगा. इससे Vocal for Local और Make in India जैसी सरकारी पहलों को भी बढ़ावा मिलेगा.

यह भी पढ़ें: सरस मेले से मिलेगा Vocal for Local को बढ़ावा 

उत्पादन समय और शिपिंग लागत होगी कम 

SHGs ब्रांड बिल्डिंग के फायदे, मार्केटिंग और उत्पाद की गुणवत्ता बनाए रखने जैसी स्किल्स सीख सकते हैं, उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद तैयार कर जयपोर के साथ आर्थिक आज़ादी हासिल कर सकेंगे.

Aditya birla group fashion brand Jaypore

Image Credits: Jaypore

स्थानीय स्वयं सहायता समूहों के साथ साझेदारी से उत्पादन समय और शिपिंग लागत कम होगी, जिससे सप्लाई चैन और अधिक कुशल हो सकेगी. 

Women Empowerment के लक्ष्य को बढ़ावा दे सकता है Jaypore

SHG के साथ जुड़कर जयपोर को न सिर्फ कम लागत में रॉ मटेरियल मिल सकेगा, बल्कि पहले से कला का ज्ञान रखने वाले कारीगरों को सिखाने का समय भी बचेगा.   

जयपोर के साथ स्वयं सहायता समूहों को दूसरे समान विचारधारा वाले संगठनों, संस्थानों और उद्योग विशेषज्ञों के साथ जुड़ने और ज्ञान के आदान-प्रदान को बढ़ावा देने का मौका मिलेगा.

Ravivar Vichar का मानना है कि अपने उत्पादों के निर्माण के ज़रिये SHG के विकास का समर्थन करके, जयपोर स्थानीय समुदायों के सामाजिक-आर्थिक विकास और लैंगिक समानता को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा सकता है.

Ravivar Vichar Women Entrepreneurs Aditya Birla Group Make In India ABFRL Vocal for Local Jaypore Self Help Groups women empowerment