House of Himalaya ब्रांड के साथ Local प्रोडक्ट्स होंगे Global

‘Vocal for Local’ को ज़मीनी स्तर के लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहीं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं ने उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में PM Narendra Modi से मुलाकात की. इन महिलाओं में पौड़ी जिले की गीता रावत और उमा देवी भी शामिल थी.

author-image
मिस्बाह
New Update
House of Himalaya

Image: Ravivar vichar

Vocal for Local के कॉन्सेप्ट के ज़रिये स्थानीय कारीगरों और उत्पादकों को समर्थन मिल रहा है. इस मिशन की सफलता के पीछे स्वयं सहायता समूह की महिलाओं का अहम योगदान भी शामिल है, जिससे सरकार के प्रयास आम लोगों तक पहुंचे हैं.

Vocal for Local को सफल बना रहीं SHG महिलाएं

‘Vocal for Local’ को ज़मीनी स्तर के लोगों तक पहुंचाने का प्रयास कर रहीं स्वयं सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं ने Uttarakhand Global Investors Summit में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) से मुलाकात की. इन महिलाओं में पौड़ी जिले की गीता रावत और उमा देवी भी शामिल थी. PM मोदी ने महिलाओं के प्रयासों को सराहा, जिसके बाद इन महिलाओं का आत्मविश्वास और ज़्यादा बढ़ गया है.

PM modi suggested brand name House of Himalaya

Image Credits: News18

पौड़ी जिले की गीता रावत और उमा देवी उमंग स्वायत्त सहकारिता समूह का हिस्सा हैं. समूह अक्टूबर 2019 से स्थानीय अनाजों का इस्तेमाल कर बेकरी का संचालन कर रहे हैं, जिसमें मंडुवा, झंगोरा, चौलाई जैसे अनाजों से तरह-तरह के बेकरी उत्पाद तैयार कर बेचे जा रहे हैं. बेकरी में 11 महिलाएं काम करती हैं. समूह द्वारा स्थानीय अनाजों से बिस्किट, पैटीज़, कप केक जैसे कई उत्पाद तैयार बनाए जा रहे हैं.

उमंग स्वायत्त सहकारिता फेडरेशन से जुड़ी 53 SHGs की 386 महिलाएं

उमा देवी ने बताया कि उमंग स्वायत्त सहकारिता फेडरेशन विकास खंड पौड़ी में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) के तहत गठित किया गया फेडरेशन है. इस फेडरेशन से 24 गांवों के 53 स्वयं सहायता समूह जुड़े हैं. इसके ज़रिये 386 महिलाओं के सामाजिक और आर्थिक विकास का लक्ष्य पूरा किया जा रहा है.

पहाड़ी उत्पादों बनाएंगे अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान

Vocal for Local के कॉन्सेप्ट के तहत जहां एक ओर किसानों को उनके अनाजों को स्थानीय स्तर पहुंच मिल रही है, वहीं दूसरी ओर बेकरी उत्पादों के ज़रिये उपभोक्ताओं को मोटे अनाजों से बने पौष्टिक उत्पाद मिल रहे हैं.

PM modi suggested brand name House of Himalaya



प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य में ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान 'हाउस ऑफ हिमालयाज' ब्रांड लॉन्च करने पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी को बधाई दी. उत्तराखंड ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट-2023 के मुख्य कार्यक्रम के दौरान बोलते हुए PM मोदी ने कहा कि 'House of Himalayas' ब्रांड 'Vocal for Local और Local for Global' की अवधारणा को मजबूत करता है.

देहरादून में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मिलेट से बने बेकरी प्रोडक्ट्स के स्टॉल का भ्रमण किया. इस दौरान उन्होंने फेडरेशन मेंबर गीता रावत और उमा देवी से बातचीत की. गीता देवी ने बताय कि PM मोदी ने उत्तराखंड के सभी प्रोडक्ट्स को ‘हाउस ऑफ हिमालया’ के नाम से तहत प्रस्तुत कर उनकी मार्केटिंग का सुझाव दिया. उनका मानना है कि इस ब्रांड के ज़रिये उनके बनाए उत्पादों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिल सकेगी.

जिला प्रशासन से मिली मदद

पौड़ी की CDO अपूर्वा पांडे ने कहा कि जिला प्रशासन की कोशिश है कि ज़्यादा से ज़्यादा महिलाओं को रोज़गार से जोड़ उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जाए. साथ ही महिलाओं द्वारा बनाए उत्पादों को बेहतर स्थान मिलना चाहिए. उन्होंने बताया कि इसके लिए जिला प्रशासन के सहयोग से जगह-जगह आउटलेट खोले जायेंगे और स्टॉल भी लगवाई जाएंगी.

यह भी पढ़ें : लखपति दीदी चंदा देवी से PM ने पुछा, "क्या आप चुनाव लड़ेंगी ?"

House of Himalaya uttarakhand SHG

Image Credits: Tata Group

PM मोदी ने लखपति दीदियों को दी बधाई

प्रधानमंत्री मोदी ने गीता रावत और उमा देवी को लखपति दीदी बनने पर बधाई दी. सरकार द्वारा बेरोजगारों को उद्यमिता से जोड़ने और महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार करने के लिए लखपति दीदी योजना चलाई जा रही है. योजना के तहत स्वयं सहायता समूह से जुड़ी महिलाओं (women self help group) को सरकार आसान ऋण तक पहुंच देकर उद्यमिता के ज़रिये आर्थिक आज़ादी हासिल करने में मदद करती है. PM मोदी द्वारा मिली सराहना से इन महिलाओं को उद्यमिता की दिशा में आगे बढ़ने की प्रेरणा मिलेगी.

यह भी पढ़ें : पौड़ी गढ़वाल की लखपति दीदियों ने किया PM मोदी को इम्प्रेस 

NRLM Vocal for Local PM Narendra Modi women self help group Uttarakhand Global Investors Summit House of Himalayas Local for Global