"Beej" से sustainable fashion की नई उम्मीदें रोपती Arundhati Kumar

Arundhati Kumar ने 2019 में 'Beej' नामक ब्रांड की स्थापना की. यह ब्रांड sustainability और fashion को एक साथ लाने का प्रयास कर रहा है. बीज पिनाटेक्स, कॉर्क, डेसेर्टो जैसे पौधों पर आधारित, recyclable और biodegradable ingredients का उपयोग करता है.

author-image
विधि जैन
New Update
Arundhati Kumar raises hopes with her Beej Sustainable Accessories

Image - Ravivar Vichar

अक्सर हम जीवन की भागदौड़ में अपने आसपास की प्रकृति और पर्यावरण को अनदेखा कर देते हैं. लेकिन कुछ लोग ऐसे होते हैं जो इस दुनिया को एक बेहतर जगह बनाने के लिए अपना सब कुछ देने को तैयार होते हैं. इन व्यक्तियों की पहचान उनके निरंतर प्रयासों और परिश्रम में होती है, जो उन्हें पर्यावरणीय और सामाजिक सुधार के लिए काम करने के लिए प्रेरित करते हैं.

अरुंधति कुमार (Arundhati Kumar) ऐसी ही एक महिला हैं जिन्होंने 'बीज' (Beej) नामक ब्रांड की स्थापना की. यह एक ऐसा ब्रांड है जो सस्टेनेबिलिटी और फैशन (sustainable fashion) को एक साथ लाने का प्रयास कर रहा है.

यह भी पढ़ें - Amita Deshpande का reCharkha दे रहा plastic waste को नया रूप

Vegan leather से बन रहे Beej के sustainable products

Mumbai की अरुंधति कुमार (Arundhati Kumar) ने 'बीज' (Beej) की शुरुआत की, जो वेगन एक्सेसरीज़ (vegan accessories) ब्रांड है. यह ब्रांड पाइनएप्पल के पत्तों, कैक्टस की पत्तियों, कॉर्क और अन्य पर्यावरण अनुकूल सामग्रियों से बने बैग, वॉलेट और क्लच और बेल्ट प्रदान करता है. अरुंधति का मानना है कि स्टाइल और स्थायित्व को एक साथ लाना जरूरी है.

पिछले 45 वर्षों से, Arundhati Kumar का परिवार leather के एक्सेसरीज़ के व्यवसाय में था. उन्हें इस विरासत को आगे बढ़ाना था, लेकिन उन्होंने इसे एक अलग दिशा में मोड़ने का फैसला किया. उन्होंने leather के ऐसे alternative पर शोध करना शुरू किया और एक नई उम्मीद की खोज की. यही उनके जीवन का टर्निंग पॉइंट था.

Arundhati Kumar का पहला business कस्टमाइज्ड एक्सेसरीज़ का था. लेकिन अपनी बेटी के साथ समय बिताने के लिए उन्होंने इसे छोड़ दिया और कॉरपोरेट जगत में लौट आईं. उन्होंने दोबारा sustainability के लिए काम करने का निश्चय किया और 'Beej' की स्थापना की.

यह भी पढ़ें - Ambuja Cements बना रहा महिलाओं को waste management से सशक्त!

Beej है प्रकृति से inspired

'Beej' पिनाटेक्स (पाइनएप्पल पत्तियों से बना), कॉर्क, डेसेर्टो (कैक्टस लेदर) जैसे पौधों पर आधारित, recyclable और biodegradable ingredients का उपयोग करता है. यहां तक कि Beej की पैकेजिंग भी ecofriendly है.

Beej की शुरुआत 2019 में हुई और पहले दो महीनों में ही ब्रांड ने ₹2.5 लाख रुपये की बिक्री की. लॉकडाउन के दौरान उन्होंने अपने distribution को बढ़ाया और आज वह अपनी वेबसाइट के साथ ही कई ऑनलाइन प्लेटफार्मों पर भी उपलब्ध हैं.

अरुंधति कुमार का 'बीज' एक ऐसा ब्रांड है जो न केवल पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार है, बल्कि एक महिला की दृढ़ता, संकल्प और साहस की कहानी भी है. Beej का सफर हमें प्रेरित करता है कि हम भी अपने छोटे-छोटे कदमों से इस दुनिया में बड़ा बदलाव ला सकते हैं.

यह भी पढ़ें - स्वयं सहायता समूह बना रहे पिंपरी-चिंचवड़ को Zero-Waste Village

sustainable products biodegradable vegan leather leather recyclable sustainability Beej Arundhati Kumar