UGC की SheRNI से मिल रहा महिला वैज्ञानिकों को बराबरी का मौका

University Grants Commission (UGC) की SheRNI का मुख्य उद्देश्य महिला वैज्ञानिकों (Female Researchers) को प्रेरित करना और उनके कार्यों को पहचान दिलाना है.

author-image
विधि जैन
New Update
UGC SheRNI giving equal opportunities to Female Researchers

Image - Ravivar Vichar

महिलाओं का विज्ञान के क्षेत्र में योगदान न केवल महत्वपूर्ण है बल्कि अत्यंत प्रभावशाली भी है. फिर भी, कई बार उन्हें उनके कार्यों और उपलब्धियों के लिए वह सम्मान नहीं मिलता, जिसकी वे हकदार होती हैं. 

इस समस्या को सुलझाने और महिला वैज्ञानिकों को सशक्त बनाने के लिए 'शेरनी' (SheRNI) एक विशेष पहल है. यह कार्यक्रम न केवल महिलाओं की उपलब्धियों का जश्न मनाता है, बल्कि उन्हें और अधिक प्रेरणा प्रदान करने का एक मंच भी है. यहां महिला वैज्ञानिक अपनी कहानियों, चुनौतियों और उपलब्धियों को साझा करती हैं. इस प्रोग्राम का मुख्य उद्देश्य महिलाओं को विज्ञान के क्षेत्र में सशक्त बनाना, बराबरी का मौका देना और उन्हें प्रेरित करना है.

यह भी पढ़ें - ISRO लिख रहा women empowerment की नई कहानियां...

क्या है UGC की 'SheRNI' पहल?

University Grants Commission (UGC) ने 2021 में महिला फैकल्टी सदस्यों के लिए एक राष्ट्रीय स्तर का विशेषज्ञ प्रोफाइल सिस्टम (Specialized Profile System) बनाने और विभिन्न क्षेत्रों की महिला विशेषज्ञों (Female Researchers) के बीच विशेषज्ञता, विचारों और अनुभवों का आदान-प्रदान करने के उद्देश्य से SheRNI scheme (यूजीसी शेरनी स्कीम) की शुरुआत की.

SheRNI (She Research Network in India) विशेष रूप से महिला वैज्ञानिकों के लिए आयोजित किया जाता है. यह कार्यक्रम न केवल विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी को बढ़ावा देता है, बल्कि उनके अनुभवों और संघर्षों को भी मंच पर लाता है. SheRNI का मुख्य उद्देश्य महिला वैज्ञानिकों को प्रेरित करना और उनके कार्यों को पहचान दिलाना है.

यह भी पढ़ें - भारतीय महिलाएं संभाल रहीं science projects की कमान!

इस पहल की मदद से Female Researchers और Female Scientists अपने अद्भुत और महत्वपूर्ण कार्यों को सभी के साथ साझा कर सकती है और एक दूसरे से सीख सकती हैं. इसका उद्देश्य महिलाओं को विज्ञान के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करना और उन्हें आवश्यक समर्थन प्रदान करना है.

हज़ारों Female Researchers हैं SheRNI का हिस्सा

SheRNI महिलाओं के लिए एक प्रेरणादायक और सशक्तिकरण का मंच है. यह program महिलाओं को विज्ञान के क्षेत्र में न केवल भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करता है, बल्कि उन्हें अपने अधिकारों और क्षमताओं के प्रति भी जागरूक बनाता है. आज SheRNI scheme (शेरनी स्कीम) के साथ भारत की 81,000 से भी ज़्यादा महिला रिसर्चस (Female Researchers) जुड़ी हुई है.  SheRNI का उद्देश्य महिलाओं को यह एहसास दिलाना है कि वे किसी भी क्षेत्र में सफल हो सकती हैं और अपने नारीत्व के साथ गर्व से खड़ी हो सकती हैं.

यह भी पढ़ें - World Athletics Day : Paris Olympics के लिए तैयार महिला Athletic team

female scientists Female Researchers शेरनी स्कीम यूजीसी शेरनी स्कीम SheRNI SheRNI scheme Profile System Specialized Profile System UGC University Grants Commission