भारतीय महिलाएं संभाल रहीं science projects की कमान!

आज भारतीय महिलाएं कई बड़े science projects को lead कर रही हैं और science के विकास की दिशा में प्रमुख भूमिका निभा रही हैं. Science & Technology के क्षेत्र में उनका योगदान आज केवल राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी सराहा जा रहा है.

author-image
विधि जैन
New Update
Indian women ruling science

Image - Ravivar Vichar

पिछले कुछ वर्षों में भारतीय महिलाओं ने समाज के हर क्षेत्र में असाधारण विकास और प्रगति की है. फिर चाहे वह शिक्षा हो या राजनीति, science & technology, sports, कला और साहित्य, महिलाएं हर जगह नई ऊंचाइयों को छू रही हैं. इसी के चलते विज्ञान के क्षेत्र में महिलाओं का नेतृत्व (leadership) और उनकी उपलब्धियां (achievements of Indian female scientists) ना केवल प्रेरणादायक हैं बल्कि इसने society को यह भी समझा दिया कि महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों के बराबर योगदान दे सकती हैं बल्कि मौका मिलने पर उनसे आगे भी निकल जाएंगी.

बात Aditya L1 mission की सफलता की हो या Chandrayaan 3 की कामयाबी की, आज भारतीय महिलाएं कई बड़े science projects को lead कर रही हैं. वह भारत में science के विकास की दिशा में प्रमुख भूमिका निभा रही हैं. Science & Technology के क्षेत्र में उनका योगदान आज केवल राष्ट्रीय स्तर पर ही नहीं बल्कि अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी सराहा जा रहा है.

STEMM streams में है 43% महिलाएं

भारत में अब उच्च शिक्षा के स्तर पर STEMM (Science, Technology, Engineering, Mathematics, and Medicine) streams में 43% नामांकन महिलाओं के हैं. यह आंकड़े सालों से चले आ रहे male dominance वाले क्षेत्रों में लैंगिक समानता (gender equality) की दिशा में प्रगति का एक महत्वपूर्ण संकेत है. यह शैक्षिक स्तर पर एक महत्वपूर्ण बदलाव का वर्णन करता है. यह महिलाओं के लिए higher education की बढ़ती पहुंच को दर्शाता है. साथ ही लैंगिक रूढ़िवादिता जो इन क्षेत्रों में महिलाओं की भागीदारी को सिमित किये हुए थी उसे भी तोड़ता है.

इस तरह के सकारात्मक बदलाव से ना केवल महिलाओं को लाभ हो रहा है, बल्कि STEMM क्षेत्र भी अनेक प्रकारों से समृद्ध हो रहा है, जिससे संभावित रूप से वैज्ञानिक और तकनीकी चुनौतियों के लिए अधिक innovative और सामूहिक समाधान प्राप्त हो रहे हैं.

भारत में STEMM शिक्षा में महिलाओं का बढ़ता नामांकन gender equality की जीत के साथ ही देश की वैज्ञानिक और तकनीकी प्रगति के लिए एक महत्वपूर्ण लाभ है. Science & Technology में leadership roles पर अधिक महिलाओं के आने से, अधिक निष्पक्ष और सभी को साथ लेकर आगे बढ़ने वाली नीतियों और निर्णय लेने की प्रक्रियाओं की ओर बदलाव हुए हैं. इससे industries और startups में भी बेहतर guidance और decision-making देखने को मिली है.

Women led startups में होगी बढ़ोतरी

Indian economy को बढ़ाने में startups काफी अहम भूमिका रखते हैं. यह startups "Make In India" जैसी schemes के तहत भारत में उत्पादन के लिए innovations में भी मददगार है. जैसे-जैसे अधिक महिलाएं STEMM क्षेत्रों में प्रवेश करेंगी, यह कहा जा सकता है कि women led startups में भी वृद्धि होगी, जो बाज़ार में नए विचार और काम करने के नए तरीके लाएंगे.

Science & Technology में महिलाओं की सक्रिय भागीदारी labor pool को बढ़ाकर, competitive environment को बढ़ावा देगी. जिससे महिलाएं आर्थिक विकास में योगदान दे सकेंगी. इसके अलावा, इन क्षेत्रों में gender gap को संबोधित करने से सामाजिक विकास परियोजनाएं शुरू हो सकती हैं जो अधिक समावेशी और महिलाओं के मुद्दों पर अधिक ध्यान केंद्रित करेंगी.

भारत सरकार ने भी महिला वैज्ञानिकों (female scientists) और शोधकर्ताओं को समर्थन देने के लिए विभिन्न पहलें शुरू की हैं. 'विज्ञान ज्योति' और 'किरण' जैसी सरकारी योजनाएं महिलाओं को विज्ञान और तकनीकी शिक्षा के लिए प्रोत्साहित कर रहीं हैं. हालांकि, आज भी इस क्षेत्र में महिला वैज्ञानिकों की भागीदारी पुरुषों की तुलना में कम है. लेकिन जैसे-जैसे महिलाएं STEMM में अपनी रूचि दिखा रहीं हैं, वह दिन दूर नहीं जब आने वाले कुछ सालों में यही महिलाएं leadership roles पर रहते हुए पूरी industry को संभालेंगी.

STEMM STEMM streams female scientists Science & Technology achievements of Indian female scientists Indian Economy Make In India Women led startups Startups Aditya L1 mission Chandrayaan 3