Advance agriculture में खास भूमिका निभा रही krishi sakhi

भारत में advance agriculture के लिए महिलाओं को खास तरह की ट्रेनिंग दी जा रही. इसके लिए krishi sakhi अहम भूमिका निभा रहीं.पूरे देश में इस पहल का असर नज़र आने लगा. भारत सरकार के केंद्रीय मंत्रालय इस project की मॉनटरिंग कर रहे. 

New Update
KRISHI SAKHI BANNER NAZ

समूह सदस्यों को ट्रेनिंग देती कृषि सखी (Image: Ravivar Vichar)

भारत में उन्नत कृषि के लिए self help group से जुड़ी krishi sakhi महिलाओं को और सक्षम बनाया जा रहा.इन कृषि सखियों को आधुनिक ट्रेनिंग देकर प्रमाणीकृत किया जा रहा. देश में 3 करोड़ महिलाओं को लखपति दीदी बनाने में यह कृषि सखी सहयोग कर रहीं.   

34 हज़ार krishi sakhi बनी कृषि पैरा-एक्सटेंशन सहायक 

देश में पिछले साल ministry of agriculture and farmers welfare और  ministry of rural development के बीच MOU साइन हुए.इसी के तहत self help group की कृषि सखियों को और आधुनिक तकनीक के साथ कृषि पैरा एक्सटेंशन सहायक के रूप में ट्रेनिंग दी.ट्रेनिंग के बाद इन महिलाओं को सर्टिफिकेट दिया गया. 

74 हज़ार कृषि सखी में 34 हज़ार सखियों को यह ट्रेनिंग दी गई.इसमें देश के प्रमुख आठ राज्य शामिल हैं. गुजरात,मध्यप्रदेश,राजस्थान,ओडिशा,कर्नाटक,तमिलनाडू,छत्तीसगढ़,महाराष्ट्र,आंद्रप्रदेश,मेघालय और झारखंड शामिल हैं 

NAZARIA 600

बनारस में केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान कृषि सखी को सम्मानित करते हुए (Image:google)

पिछले दिनों Prime Minister Narendra Modi ने बनारस में आयोजित एक आयोजन में इन कृषि सखियों को ही सम्मानित कर प्रमाणपत्र सौंपे थे.इस मौके पर central cabinet agriculture minister Shivraj Singh Chauhan भी मौजूद थे.

मजदूरी नहीं अब किसानों को guide कर कमा रहीं सखियां 

केंद्र सरकार ने कृषि सखी के साथ इनको Krishi Sakhi Convergence Program (KSCP) की training दी.ये certification course के बाद खेतों में मजदूरी नहीं बल्कि natural farming और soil health को लेकर guide कर रहीं. इसमें seed bank, animal husbandry के साथ bio input shop के लिए काम कर रहीं. दूसरे किसान परिवारों को खेती में तैयार कर ये सखियां सालाना 60 से 80 हज़ार रुपए कमा रहीं.

dhar anita drone NAZARIA

namo drone yojna training में शामिल कृषि सखी (Image: Ravivar Vichar) 

ये पहले से ही MANAGE और DAY-NRLM द्वारा प्राकृतिक खेती और दूसरी तकनीक सीख कर भारतीय कृषि में सहयोग दे रहीं.

यह सदस्य lakhpati didi के रूप में समृद्ध हो रहीं. साथ ही प्राकृतिक खेती में बड़ी भूमिका भी ये SHG की सदस्य निभा रहीं. women empowerment में agriculture से जुड़े परिवारों की ये महिलाएं देशभर में सम्मानित हो रहीं.                            

self help group ministry of agriculture and farmers welfare Prime Minister Narendra Modi women empowerment