आजीविका से आगे समग्र सशक्तिकरण की ओर ले जाते महिला शक्ति केंद्र (MSK)

अपने गांव में एक वन-स्टॉप शॉप की कल्पना करें, एक ऐसी जगह जो पूरी तरह से महिलाओं की मदद करने के लिए समर्पित हो. महिला शक्ति केंद्र भी भारत सरकार की एक गेम-चेंजिंग पहल जिसके पीछे यही दृष्टिकोण है. जो देश भर में ग्रामीण महिलाओं के जीवन को बदल रही है.

New Update
Mahila Shakti Kendra MSK

Image - Ravivar Vichar

महिला शक्ति केंद्र (MSK) योजना से समुदाय की भावना (sense of community) को बढ़ावा मिलता है. Mahila Shakti Kendra (MSK) महिलाओं के लिए जुड़ने, अनुभव साझा करने और एक-दूसरे से सीखने के लिए एक मंच के रूप में कार्य करते है. इस तरह का नेटवर्क अमूल्य है, जो सशक्तिकरण की राह पर प्रोत्साहन और प्रेरणा प्रदान करता है.

आसान पहुंच के साथ जागरूकता

भारत में ग्रामीण महिलाओं के लिए सरकारी योजनाओं और अवसरों तक पहुँच बनाना कठिन काम है. जागरूकता की कमी, जटिल प्रक्रियाएँ और भौगोलिक बाधाएँ अक्सर मुश्किलें पैदा करती है. महिला शक्ति केंद्र (MSK) ग्राम पंचायत स्तर पर स्थापित केंद्र है जो सीधे गांवों तक सहायता पहुंचाकर इस कठिनाई को आसान बनाते है. स्वयं सहायता समूहों (Self Help Groups SHGs) या गैर सरकारी संगठनों (NGOs) द्वारा प्रबंधित यह केंद्र एक ऐसी जगह बनते जा रहे है,  जहां महिलाएं स्वतंत्र रूप से प्रश्न पूछ सकती है और मार्गदर्शन ले सकती है.

जैसे एक दूरदराज के गांव की रहने वाली रानी ने हमेशा एक छोटा पोल्ट्री व्यवसाय शुरू करने का सपना देखा . लेकिन, वह निश्चित नहीं थी कि कहां से शुरुआत करें या सरकारी लोन (Government Loan)  कैसे प्राप्त करें.  गांव में महिला शक्ति केंद्र (MSK) ने मदद की और मित्रवत स्टाफ ने  योजनाओं के बारे में बताया. कागजी कार्रवाई में भी मदद मिली और मुर्गी पालन पर प्रशिक्षण कार्यक्रमों से भी जोड़ा. रानी की कहानी सिर्फ एक उदाहरण है कि कैसे एमएसके महत्वपूर्ण जानकारी और संसाधनों को सुलभ बनाकर महिलाओं को सशक्त बना रहा है.

यह भी पढ़ें - Telangana CM ने किया SHG महिलाओं को 'करोड़पति' बनाने का वादा!

कौशल विकास से वित्तीय स्वतंत्रता तक

महिला शक्ति केंद्र (MSK) योजना जानकारी प्रदान करने से कहीं आगे तक जाती है. यह महिलाओं को आगे बढ़ने के लिए आवश्यक कौशल से लैस करने पर भी केंद्रित है। सिलाई (tailoring) और कंप्यूटर साक्षरता (computer literacy) से लेकर उद्यमिता प्रशिक्षण (entrepreneurship training) और डिजिटल मार्केटिंग (digital marketing) तक विभिन्न कौशल विकास कार्यक्रम (skill development programs) करते है. यह कार्यक्रम न केवल महिलाओं की रोजगार क्षमता को बढ़ाते हैं बल्कि उन्हें अपना उद्यम शुरू करने के लिए सशक्त भी बनाते है.

आजीविका से आगे समग्र सशक्तिकरण

महिला सशक्तिकरण बहुआयामी है, इसमें न केवल आर्थिक जरूरतों को बल्कि स्वास्थ्य और कल्याण को भी जोड़ना चाहिए . इसीलिए महिला शक्ति केंद्र (MSK) स्वास्थ्य मुद्दों, वित्तीय साक्षरता और कानूनी अधिकारों पर जागरूकता अभियान आयोजित करते है. महिला शक्ति केंद्र (MSK) महिलाएं को अपनी चिंताओं और चुनौतियों पर चर्चा करने के लिए एक सुरक्षित स्थान होने के साथ परामर्श सेवाओं और  स्वयं सहायता समूह (Self Help Group SHG) तक पहुंच बनाने का जरिया है.

यह भी पढ़ें - Karnataka के Namma Yatri की Mahila Shakti पहल

आमतौर पर ग्रामीण महिलाएं घरेलू हिंसा के बारे में बात करने से झिझकती  है . महिला शक्ति केंद्र (MSK) ऐसी सामाजिक बुराई से निजात दिलाने और परामर्श लेने के लिए एक सुरक्षित स्थान बन जाता है. ऐसी समस्याओं में कानूनी सलाह के साथ भावनात्मक साथ और मार्गदर्शन मिलता है. महिला शक्ति केंद्र (MSK) योजना, इन संवेदनशील मुद्दों को संबोधित करके, महिलाओं को बेहतर जीवन जीने के लिए सशक्त बनाती है.

समुदाय की शक्ति से बनता है मजबूत नेटवर्क

महिलाओं का समूह, महिला शक्ति केंद्र (MSK) से प्रेरित होकर, स्वयं सहायता समूह (Self Help Group SHG) बनाने के लिए प्रेरित हो सकता है. महिला शक्ति केंद्र (MSK) की मदद से वह महिलाएं अपने संसाधनों को एकत्रित करके एक छोटा व्यवसाय शुरू कर सकती है. यह सामूहिक प्रयास न केवल प्रत्येक सदस्य के लिए कमाने का जरिया बनता है बल्कि एक मजबूत सहायता प्रणाली भी बनाता है. जहां महिलाएं एक-दूसरे का उत्थान और सशक्तिकरण करती है.

महिला शक्ति केंद्र (MSK) योजना भारत में ग्रामीण महिलाओं के लिए आशा की किरण है. सूचना (access to information), कौशल के अवसर (skilling opportunities) और  सहायक नेटवर्क (supportive network) तक पहुंच प्रदान करके, MSK गांव में जीवन बदल रहे है. महिलाएं सशक्त हो रही है और अपने परिवार और समुदाय के लिए एक उज्जवल भविष्य का मार्ग प्रशस्त कर रही है.

यह भी पढ़ें - अंबुजा सीमेंट्स ने महिला सशक्तिकरण के लिए जीता 'सोशल इम्पैक्ट अवार्ड'

NGOs supportive network skilling opportunities skill development programs digital marketing SHGs entrepreneurship training Government Loan Mahila Shakti Kendra Self Help Groups - SHGs MSK Self Help Groups