Karnataka के Namma Yatri की Mahila Shakti पहल

Namma yatri ने Bengaluru सिटी पुलिस, परिहार और Dr. BR Ambedkar foundation के सहयोग से महिला ड्राइवरों की पहल Mahila Shakti की शुरुआत की है. यह पहल diverse backgrounds की महिलाओं को electric auto drivers बनने के लिए सशक्त बनाने के लिए बनाई गई है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Namma Yatri Mahila Shakti program

Image- Ravivar vichar

कहने को तो हम सब 21st century में आ गए है, लेकिन आज भी जब रात में कही बाहर होते है तो डर लगता है कि कही कुछ हो गया तो क्या करेंगे, किसे बोलेंगे? परिवार भी डरते है लड़कियों को घर से अकेले जाने देने के लिए. हां ये सच है अब माहौल में बदलाव आ रहा है, लेकिन फिर भी डर तो आज भी लगता ही है.

एकदम तो बदलाव नहीं आता लेकिन धीरे धीरे बदलाव की ओर बढ़ा ज़रूर जा सकता है. ऐसे ही एक बदलाव की पहल शुरू होने जा रही है Bengaluru में. Namma yatri karnataka में एक auto booking app है जिसपर एक बहुत बड़ी शुरू होने जा रही है.

यह भी पढ़े- बस पकड़ते सपनों को पूरा कर रहा "Alli Serona"

Namma Yatri ने Bengaluru में शुरू की Mahila Shakti program

Namma yatri ने Bengaluru city police, परिहार और Dr. BR Ambedkar foundation के सहयोग से महिला ड्राइवरों की पहल Mahila Shakti की शुरुआत की है. यह पहल diverse backgrounds की महिलाओं को electric auto drivers बनने के लिए सशक्त बनाने के लिए बनाई गई है.

यह भी पढ़े- एवलोगिया के साथ SHGs बना रहे eco friendly straw

namma yatri app

Image credits: Namma yatri

Juspay के chief product officer Magizhan Selvan ने कहा- "अगस्त 2023 से, शिशु मंदिर जैसे गैर सरकारी संगठनों के सहयोग से, हम महिला ड्राइवरों को सशक्त बना रहे हैं. हमें अपनी 50 महिला ड्राइवरों पर गर्व है जिन्होंने सामूहिक रूप से 12 लाख रुपये कमाए, 11,000 ग्राहकों को सेवा दी और 55,000 किलोमीटर की दूरी तय की. हमारा लक्ष्य है जून 2024 तक 1,000 महिला ड्राइवरों को सशक्त बनाना.''

ये है Mahila shakti program के कुछ पहलु

Mahila shakti program व्यावहारिक ड्राइविंग, यातायात कानून, सुरक्षा और वाहन रखरखाव को कवर करने वाला एक महीने का प्रशिक्षण पाठ्यक्रम है जो यह महिलाओं को अपना खुद का driving business setup करने में पूरी सहायता प्रदान करेगा.

यह भी पढ़े- मूविंग वीमेन आगे बढ़ा रहीं सशक्तिकरण की गाड़ी

25 से 45 वर्ष की आयु की महिलाओं को इस कार्यक्रम से higher income, economic independence, और flexible working hours मिलेगी जो आज की सबसे बड़ी ज़रूरत बन चुकी है. नि:शुल्क प्रशिक्षण के बाद, Namma Yatri महिलाओं को daily rent पर electric auto प्रदान करेगा और financial institutions के माध्यम से low-interest vehicle ownership की सुविधा भी. यह कार्यक्रम ग्राहकों के साथ ऑटो चालकों को भी बेहद पसंद  आ रहा है.

female auto drivers HD image

Image credits: Whatshot

Bengaluru city police commissioner ने किया Mahila shakti program का उद्घाटन

कार्यक्रम के उद्घाटन पर B Dayanada, Bengaluru city police commissioner ने कहा, "यह inclusivity और empowerment की दिशा में बेंगलुरु के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है. Electric auto driving training program न केवल महिलाओं को financial independence के लिए सशक्त बनाता है, बल्कि सामाजिक मानदंडों को भी चुनौती देता है. साथ ही यह सुरक्षा के नज़रिए से एक बहुत बड़ी पहल है."

यह भी पढ़े- महिलाओं के साथ SHGs mangrove plantation कर बचा रहे sunderban के जंगल

महिलाएं ऐसे जुड़ सकती है Namma yatri की Mahila Shakti program से

प्रतिभागियों ने अधिक स्वतंत्रता और अधिक कमाई का हवाला देते हुए हाउसकीपिंग या शॉपकीपिंग जैसे पारंपरिक रोजगार विकल्पों की तुलना में ऑटो चलाने को अधिक अनुकूल बताया है. कार्यक्रम में शामिल होने की इच्छुक महिलाएं 080-69724800 पर कॉल करके या 8618963188 पर whatsapp के माध्यम से Namma yatri से संपर्क कर सकती हैं. यह पहल महिलाओं को आगे बढाने के साथ उनकी सुरक्षा के लिए भी बहुत ज़रूरी है. देश में महिलाओं के खिलाफ हो रहे crimes में जिस तरह से तेज़ी आ रही है उसे कम करने में यह पहल बहुत बड़ा काम साबित होगी. 

Bengaluru city police Namma yatri karnataka Mahila Shakti program Namma Yatri Karnataka Bengaluru