क्या पहनना सही और क्या गलत !

एक लड़की ने क्या पहना है, ये आज भी इतना बड़ा सवाल है लोगों के सामने की दुनिया इस बात से आगे ही नहीं बढ़ पा रही है. हर वक़्त इस सवाल को पूछने से अच्छा होगा की हम उनकी काबिलियत तो अहमियत दे.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Women molestation cases in india

Image- Ravivar Vichar

आजकल न एक नयी बात शुरू हुई है, लड़कियों को सब तो मिल रहा है. हर जगह वो काम कर रही है, आगे बढ़ रही है. सिर्फ इसीलिए क्योंकि आजकल इन लगों को हम लड़कियां हर जगह पर दिख रही है. अब परेशानी ये हो गयी है कि अगर हम अपनी परेशानियों के बारे में बोलने जाए तो हमें ही बताते है कि सब कुछ अच्छा है तुम्हारे साथ. इतना ही नहीं बल्कि लड़के और आदमी तो अपने ही जीवन के साथ हमारी ज़िन्दगी को compare करना शुरू कर देते है.

यह भी पढ़ें - फैशन डिज़ाइनिंग से इंटरनेट सेंसेशन बनी Nancy Tyagi करेगी Cannes डेब्यू

सवाल इतने लेकिन जवाब एक भी नहीं!

चलिए अब अगर ऐसी बात है तो आज ढंग से बात कर ही लेते है. ये सवाल हर उस आदमी से और लड़के से जिसनें हम लड़कियों को ये समझाने की कोशिश की है कि सब कुछ तो सही हो रहा है तुम लोगों के साथ.

चलिए बताइये कितनी बार ऐसा हुआ है कि आप घर पर रात को लेट आए हो और आपके घर वाले सवालों की झड़ी लगा कर बैठ गए हो. आपका घर से निकलना बंद करवा दिया गया हो, आपको सुनने को मिल गया हो कि ये लड़का तो हाथ से निकला गया या फिर ये कि आपने उनके खानदान की नाक कटाने की ठान रखी है. मुझे नहीं लगता शायद एक बार भी. 

चलिए ये तो एक सवाल हो गया, बाहर जाने के लिए क्या कपड़े पहने है इस बात पर discussion हुआ है आपके साथ. या फिर ये shorts पहन कर कहां जा रहे हो, ये sleeveless पहन कर कहां जा रहे हो, ये top बहुत छोटा है, ये tshirt ज़्यादा revealing है, और ऐसे ना जाने कितने और सवाल, ये सब बोले गए क्या कभी? नहीं न.

शायद आपके लिए बड़ी बात ना हो ये सब, क्योंकि आपके साथ होता नहीं है, लेकिन एक लड़की से पूछियेगा जो आए दिन इन सवालों का सामना करती है. बाहर वाले तो छोड़ ही दीजिए, उसकी माँ और घर की औरतें भी उसे ये ही समझाने में लगी होती है कि तुम इस तरह के कपड़े पहनो ही मत, तो तुम्हारे साथ कुछ होगा ही नहीं.

यह भी पढ़ें - 4 दशकों से Bollywood पर राज कर रहीं Madhuri Dixit

चलो ये तो एक बात हो गयी, छोटे कपड़े पहनना लड़की के लिए सही नहीं है…और इसके आगे कारण ये कि एक लड़के को आपको परेशान करने का मौका मिलता है अगर आप इस तरह के कपड़े पहनते हो. आप लड़को को बोली गयी ये बातें कभी? नहीं न!

अगर कपड़े ही molestation, rape, और eve teasing का कारण है तो फिर सिर्फ एक age की लड़कियों के साथ ही होता…वो 3 साल की बच्ची जिसनें अभी ढंग से इस दुनिया को देखा भी नहीं है, उसके साथ क्यों हुआ? एक suit पहनी लड़की जो आपके हिसाब से संस्कारी बनकर जा रही थी, उसके साथ क्यों हुआ? एक औरत जिसने साड़ी पहनी है उसके साथ क्यों, एक  पचास साल या साठ साल की औरत के साथ क्यों? इन्होने भी ढंग से कपड़े नहीं पहने होंगे न?

परेशानी पता है क्या है, की हम कमज़ोर को दबाना आसान समझते है. कुछ भी गलत हुआ तो, लड़की को समझना चाहिए, लड़के को कुछ भी बोलेंगे तो वो वैसे भी नहीं सुनेगा, तो बस एक लड़की को बोल दो. 

ज़माने की सुन सुन कर आज नौबत ये आ गयी है कि हम कुछ भी कर ले, कुछ भी बोल दे, कुछ भी पहन ले, हम ही गलत हो जाते है. थोड़ी डार्क स्किन टोन वाली लड़की पीला पहन ले तो उसका रंग ज़्यादा गहरा दिख रहा है.

यह भी पढ़ें - सिलाई से शुरू हुआ सफ़र… पहुंचा Fashion की ऊंचाइयों पर

Healthy लड़की ने कुछ टाइट पहन लिया तो वो गलत, क्योंकि उसकी बॉडी ज़्यादा bulky दिख रही है, पतले हो तो परेशानी, छोटी height हो तो परेशानी, height ज़्यादा हो तो परेशानी, ज़्यादा गोरे हो तो परेशानी, थोड़े सांवले हो तो भी परेशानी.

साड़ी पहन ली तो मां आ जाती है कि कमर नहीं दिखनी चाहिए, crop top पहन ले तो बत्तमीज़ है, मिनी स्कर्ट पहन ले तो slut, पूरा ढक के रहे तो underconfident … बाल खोल कर बाहर जाए तो अच्छी बात नहीं है, makeup किया तो कहाँ जा रही हो इतना सज के,  ना करे तो लड़की बनकर रहा करो. और इतना सब सुनाने के बाद भी हम गलत…

लेकिन अब मुझे लगता है बहुत हो गया…अपनी ज़िन्दगी को अपने मुताबिक़ जी ही नहीं पाएंगे अगर लोगों की ही सुनते रहेंगे तो. कहते भविष्य में क्या होने वाला है ये किसी को नहीं पता… तो हम क्यों सोचे की क्या होगा. एक बार ना सुनकर देखते है…इनके हिसाब से अगर नहीं सुनेंगे तो इनके हाथ से निकल जाएंगे न.

शायद इसी बात की ज़रूरत है हमें. इनके बंधनों से निकलने की, क्योंकि जब तक इनकी हाथों में है, आगे बढ़ना तो दूर, एक कदम आगे रखने से पहले 1000 सवालों के जवाब देने पड़ेंगे. और अब उतना वक़्त नहीं है हमारे पास.

यह भी पढ़ें - Yousta से मिल रहे Suatainable और Stylish Fashion ऑप्शंस

eve teasing molestation