सिलाई से शुरू हुआ सफ़र… पहुंचा Fashion की ऊंचाइयों पर

दामिनी मोहिते वर्षों से अपनी सिलाई का जादू बिखेर रही हैं. अपने आस-पास के लोगों को स्टाइलिंग का one-stop solution प्रदान करने के लिए वह पहुंची Mahila Money के पास. आज वह फैशन और ब्यूटी दोनों की जरूरतों के लिए लोगों की एक प्रमुख चॉइस बन गई हैं.

author-image
विधि जैन
New Update
Damini Mohite Mahila Money

Image - Ravivar Vichar

किसी ने क्या खूब कहा है कि "जब नारी अपने भाग्य की स्वयं शिल्पकार बन जाती है, अपने अश्रुओं से, अपने अरमानों से, अपने संघर्षों से, अपने विजय के अभिलेख रचती है." आज की भारतीय नारी इस बात को शत प्रतिशत सही साबित कर रहीं है. आज हमारी महिलाएं हर क्षेत्र में आगे बढ़कर अपनी भागीदारी दर्ज करवा रहीं हैं. आज महिलाएं केवल घर में नहीं बैठी है, बल्कि खुद के और अपने परिवार के लिए आत्म-सम्मान और आय दोनों बढ़ा कर जीवन को अपने हाथों से लिख रहीं हैं.

नाशिक (Nashik) के सतपुर इलाके में बसी दामिनी मोहिते की कहानी भी कुछ ऐसी ही है. दामिनी वर्षों से अपने घर से सभी जगह अपनी सिलाई का जादू बिखेर रही हैं. फिर चाहे वह रचनात्मक रूप से सिली हुई ब्लाउजेस हों, ट्रेंडी कुर्तियां हों या छोटे बच्चों के कपड़े. उन्हें इस काम में दस साल से भी ज़्यादा हो गए है, पर आज भी वह अपने पड़ोसियों की पसंदीदा दर्जी है.

अपने व्यापार के लिए 25 लाख तक का ऋण प्राप्त करने का एक अवसर खोजें. Mahila Money app को Google प्ले स्टोर पर एक्सेस करें या http://www.mahila.money पर वेबसाइट पर जाएं और अपने ऋण आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करें.

यह भी पढ़ें - मायानगरी में jewelry business को नयी पहचान देती Florine Dsouza

मामूली दर्जी से बनीं दो बिज़नेस वेंचर वाली entrepreneur

दामिनी मोहिते की कहानी एक उल्लेखनीय उद्यमी विकास की है, जिसमें वह एक कुशल दर्जी से दोहरे व्यापार उद्यम को चलाने वाली entrepreneur बनीं. अपने आस-पास के लोगों को स्टाइलिंग का one-stop solution प्रदान करने के विजन के साथ वह पहुंची Mahila Money के पास. आज वह अपने आत्मविश्वास और Mahila Money Loan की मदद से एक 'पड़ोस की दर्जी' से अपने इलाके की फैशन और ब्यूटी दोनों की जरूरतों के लिए, लोगों की एक प्रमुख चॉइस बन गई हैं.

यह भी पढ़ें - डब्बे में खुशियां परोसने वाली मुंबई की मोहिनी मेहरोत्रा

दामिनी कहती हैं,

त्योहारों और सामुदायिक अवसरों के दौरान मुझे महिलाओं के ब्लाउज, कुर्तियां और बच्चों के कपड़े सिलने के बहुत ऑर्डर मिलते हैं. मैं ₹250 से ₹700 प्रति ऑर्डर तक चार्ज करती हूं, जिससे महीने में करीब ₹15 हजार तक कमा लेती हूं. लेकिन यह काम सीज़न और आर्डर पर निर्भर करता है, इसलिए सिलाई की आमदनी एक भरोसेमंद विकल्प नहीं है.

दामिनी के पति की आमदनी परिवार के दैनिक खर्चे, घर का किराया और दो बच्चों की शिक्षा को कवर करती है. सिलाई ऑर्डर की मौसमी प्रकृति और अनियमित आय ने दामिनी को बड़ा सपना देखने के लिए प्रेरित किया. उनका यह सपना था कि सुंदर परिधानों के साथ मेकअप को भी जोड़ा जाए, जिससे एक समग्र स्टाइल समाधान (one-stop solution) बने.

दामिनी का मानना है कि,

"आकर्षक कपड़े और मेकअप हमेशा लोगों को भीड़ से अलग दर्शाते हैं. इसी विचार के साथ, मैंने एक ब्यूटी कोर्स पूरा किया जिसने मुझे प्रीमियम मेकअप सेवाएं देने के करियर में मदद की."

यह भी पढ़ें - परमेश्वरी नायर ने insure की खुद की जिंदगी

Mahila Money Loan की मदद से मेकअप को भी जोड़ा बिज़नेस में

ब्यूटी कोर्स पूरा करने के बाद, दामिनी अपने उद्यमी सपनों को हकीकत में बदलने के लिए तैयार थीं. हालांकि, सीमित बचत के कारण, उनके ब्यूटी पार्लर को शुरू करने का रास्ता कठिन लग रहा था. दामिनी ने यही परेशानी अपने पति से साझा की और वहां से समाधान मिला 'एक व्यावसायिक ऋण' (Business Loan) का. दामिनी ने Mahila Money से अपने ब्यूटी पार्लर वेंचर में loan के लिए संपर्क किया और एक नई व्यावसायिक यात्रा शुरू की. सभी दस्तावेज़ों को Mahila Money App पर अपलोड कर, उनकी पुष्टि होने पर दामिनी को ₹1.5 लाख का लोन प्राप्त हो गया.

वितरित ऋण राशि में से, दामिनी ने अपने पार्लर को गुणवत्ता वाले उत्पादों से लैस किया जिसमें फेशियल किट्स, ब्लीच मशीन और वैक्सिंग मशीन शामिल थे. उनकी बहन भी उन्हें ब्यूटी पार्लर में मदद करने लगी और वह ग्राहकों से सिलाई ऑर्डर्स लेती हैं. उन्होंने त्योहारों के समय की high demand को पूरा करने के लिए अपने सिलाई इन्फ्रास्ट्रक्चर को एक नई पिको और सिलाई मशीन के साथ अपग्रेड किया. इस रणनीतिक निवेश ने ना केवल उनके व्यवसाय को ऊंचा उठाया बल्कि उनकी मासिक आय में 46% की वृद्धि भी की.

दामिनी ने बताया,

जैसे ही मैं ऑर्डर लेती हूं, मैं अपने ग्राहकों को अपने ब्यूटी पार्लर के बारे में बताती हूं, इससे मेरे बिज़नेस की मार्केटिंग भी हो जाती है. मेरी मासिक आय 15 हजार से बढ़कर 22 हजार हो गई है.

आज दामिनी के सफल दोहरे व्यवसाय से मिली वित्तीय स्थिरता ने समय पर उनकी EMI भुगतान सुनिश्चित किया, जिससे दामिनी का वित्तीय आत्मविश्वास मजबूत हुआ. अब वह एक टॉप-अप लोन के लिए आवेदन करने की तैयारी कर रही हैं और अपने बिज़नेस को और आगे बढ़ने की राह पर निकल चुकी है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम दामिनी मोहिते जैसी महिलाओं की कहानियां प्रस्तुत करेंगे, जो ना सिर्फ विकास की दृष्टि रखने वाली उद्यमी महिलाएं है बल्कि वे अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सक्रिय रूप से काम भी कर रही है.

यह भी पढ़ें - कपड़े के बिज़नेस को शबाना ने पहुंचाया ऊंचाइयों पर

Mahila Money loan Business Loan JioApneDumPe capital solutions grow your business Financial Freedom business loan for women Mahila Money