Organic skincare brand Agapi Sikkim को शुरू करने वाली Rinzing Bhutia

ये कहानी है Agapi Sikkim की Rinzing Choden Bhutia की, जिन्होंने अपना business setup करने के साथ साथ आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने की ज़िम्मेदारी भी अपने कंधों पर ली और अपना ब्रांड आगे बढ़ाया.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
organic skincare products

Image- Ravivar vichar

सजना- सवरना, जब चाहे तब कर सकते है हम! छोटे से छोटा कार्य हो या कोई बहुत बड़ा समारोह, सुंदर दिखना तो हमारा जन्मसिद्ध अधिकार है. और अगर आप makeup में दिलचस्पी रखते है तो ये भी जानते होंगे कि मेकअप का सबसे पहला part ही Skin care है. और अगर ये skincare हमें all naturals के form में मिल जाए तो बात ही कुछ और हो जाए.

भारत में organic skincare को आगे लाती Rinzing Bhutia

ये कहानी है Agapi Sikkim की Rinzing Choden Bhutia की, जिन्होंने अपना business setup करने के साथ साथ आदिवासी महिलाओं को सशक्त बनाने की ज़िम्मेदारी भी अपने कंधों पर ली और अपना ब्रांड आगे बढ़ाया. Rinzing bhutia हमेशा से कुछ ऐसा करना चाहती थी जो nature के लिए भी फायदेमंद हो, women empowerment के लिए भी काम करे और बहुत बड़ा business भी बन सके.

यह भी पढ़े- Toinali Chophi का Skincare Brand Beauty Barn पंहुचा देश भर में

 

America online और Asti Electronics के साथ Rinzing ने काम किया हुआ था और एक successful career देख चुकी थी. लेकिन वो अपने roots को छोड़ने के लिए तैयार नहीं थी. सिक्किम वापस आने के बाद उन्होंने ठान लिया था कि कुछ तो ऐसा करना है जो सबके लिए अच्छा हो. तो उन्होंने non plastic और sustainable business शुरू किया जो आज भारत का बहुत बड़ा organic skincare brand है.

organic skincare products

Image credits: Everyday health

अपने organic skincare brand को बढ़ाया आगे

प्रारंभिक चरण में, भूटिया को COVID-19 महामारी के कारण परेशानी हुई लेकिन उन्होंने समय का उपयोग organic ingredients पर शोध करने के लिए किया, और सिक्किम में abundant medicinal और heritage plants पर ध्यान केंद्रित किया. इसने Agapi Sikkim की नींव रखी, जो organic skincare products की एक श्रृंखला है.

यह भी पढ़े- Fintech को finanacial inclusion का ज़रिया बना रही CEO Tanul Mishra

ये है इस organic skincare brand Agapi Sikkim के Hero Ingredients

यह ब्रांड मुख्यधारा के "hero materials" को छोड़कर Tite Pati (mugwort), turmeric और aloe vera जैसी स्थानीय हिमालयी सामग्री का उपयोग करता है. यह सारे ingredients का skincare products में इस्तेमाल किसी से छुपा हुआ नहीं है. हर skincare problem का solution है यह सारे himalayan natural products.

skincare products organic price

Image credits: Masterpiece skin restoration

Agapi Sikkim brand कर रहा women empowerment

Sustainability के साथ यह brand एक social cause को भी आगे बढ़ा रहा है. स्थिरता के प्रति भूटिया की प्रतिबद्धता उनके उत्पादों से आगे बढ़कर एक सामाजिक पहल तक फैली हुई है. उन्होंने सिक्किम में कौशल विकास और क्षमता निर्माण विभाग के साथ मिलकर 400 से अधिक आदिवासी महिलाओं को handmade साबुन और त्वचा देखभाल उत्पाद बनाने का प्रशिक्षण दिया है.

यह भी पढ़े- Women led NGOs की संख्या ज्यादा, पर समर्थन कम

Agapi Sikkim सिर्फ एक ब्रांड नहीं है; यह एक social movement है, जो आदिवासी महिलाओं के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करता है. भूटिया के प्रशिक्षण कार्यक्रमों ने self help groups के गठन, महिलाओं को कौशल और स्वतंत्रता के साथ सशक्त बनाने का रास्ता दिखाया है.

ब्रांड की सफलता सिर्फ उसके सामाजिक प्रभाव में नहीं बल्कि बाज़ार में उसकी उपस्थिति में है. स्थानीय हस्तियों, उद्यम पूंजी फर्मों और वैश्विक प्रभाव वाले निवेशकों से हाल ही में 60 लाख रुपये की फंडिंग के साथ, Agapi Sikkim नई ऊंचाइयों को छूने के लिए तैयार है. Agapi Sikkim, जिसकी कीमत 1 million dollar है, सिक्किम में प्रत्यक्ष foreign direct investment attract करने वाला first women-led startup है. Agapi Sikkim एक आंदोलन है जो entrepreneurship को social conscience से जोड़ता है और साबित करता है कि beauty sustainable, empowering, और transformative भी हो सकती है.

यह भी पढ़े- Indian startup ecosystem को बदल रही महिला उद्यमी

women empowerment Agapi Sikkim brand organic skincare brand Agapi Sikkim organic skincare brand Rinzing Bhutia organic skincare