ये है भारत के top women led startups और business women

WISER की Women's in India's Startup Ecosystem Report की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में भारत में Women led startups 18% तक बढ़ गए हैं.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
top women business owners

Image- Ravivar vichar

अपने घर में सुबह सुबह देखा होगा अपनी माँ को पूरे घर के लिए खाना बनाते हुए और घर के हर काम को पूरे perfection के साथ करते हुए! अक्सर हम इस बात को नज़रअंदाज़ कर देते है कि एक मां घर को कितने अच्छे से संभाल रही है. बिल्कुल वैसे ही जैसे कोई बड़ा businessman एक कंपनी को संभालता है. 

हम ये नहीं कह रहे की आदमी घर को संभाल नहीं सकता. इतना general statement देने वाले हम होते ही कौन है, लेकिन फिर भी अगर आप majority की बात करेंगे तो देखेंगे कि घर को सँभालने से लेकर अपने काम को सँभालने तक एक महिला सब कुछ कर रही है. फिर भी शिकायत का नामोनिशान नही है उसके चेहरे पर.

अक्सर लोग इसे एक महिला की कमज़ोरी समझने की भूल कर देते है. लेकिन मैं ये बात आज सबके सामने साफ़ कर देना चाहती हूं कि ये एक उनकी सबसे बड़ी ताकत है. एक घर को संभालना किसी भी कंपनी या फैक्ट्री को सँभालने से कम नहीं है. अगर एक महिला एक घर की हर समस्या को बिना किसी परशानी के सुलझा सकती है तो business में आगे बढ़ना उसके लिए कोई बड़ी बात नहीं है.

लेकिन अक्सर उनकी काबिलियत पर शक करना भी हम लोगों की फितरत में है. पर जिस तेजी से महिला उद्यमियों की संख्या में बढ़त हो रही है यह साफ समझा जा सकता है कि देश में business की बागडोर सही हाथों में जा रही है.

top women entrepreneurs data

Image credits: Business today

Women led startups में18% की बढ़ोतरी

भारत के तेजी से बढ़ते स्टार्टअप इकोसिस्टम में, महिला संस्थापकों ने भी अपनी उद्यमिता यात्रा को सफल व्यवसायों में बदल दिया है. WISER Women's in India's Startup Ecosystem Report की एक रिपोर्ट के अनुसार, पिछले पांच वर्षों में भारत में Women led startups 18% तक बढ़ गए हैं. भारत में 2017 में लगभग 6,000 स्टार्टअप थे, जिनमें से 10% Women led startups थे, और 2022 तक, यह बढ़कर 80,000 हो गया और Women led startups की हिस्सेदारी बढ़कर 18% हो गई.

भारत के कुछ top women led startups 2024:

कुछ ऐसी ही women led startups की बात इस article में भी आज हम आप से करने जा रहे है, जो भारत में हर सोच, हर विचार धारा और हर धकियानूसी बात को सिरे से ख़ारिज कर रही है और आगे भी करती रहेंगी.

Nykaa logo png

Image credits: The Company Logo Database and API

1. Nykaa's Founder Falguni Nayar 

Falguni Nayar beauty and lifestyle retail company Nykaa की founder और CEO हैं. उनका जन्म 19 फरवरी 1963 को मुंबई, भारत में हुआ था. Falguni Nayar Kotak Mahindra Capital की former managing director थी. उन्होंने 2012 में 49 साल की उम्र में Nykaa शुरू करने के लिए अपनी नौकरी छोड़ दी. उन्होंने internet economy में एक पूरी तरह से नई श्रेणी बनाई और एक अपने वक़्त का सबसे अनोखा Women Led Startup शुरू किया था. 

ऑनलाइन मार्केटप्लेस Nykaa ने 2018 के बाद से तेजी से बढ़त आयी है. five billion Indian rupees से थोड़ा अधिक के revenue के साथ शुरू होकर, fiscal year 2023 में annual revenue 51 billion Indian rupees का हो चुका है.

Falguni Nayar को business के प्रति उनके साहसिक और तेज़ approach के लिए जाना जाता है, और उन्होंने India's richest self-made woman billionaire का खिताब जीता है. वह Nykaa को भारत में beauty standards बदलने के लिए इस मुकाम पर लाइ है. आज, Nykaa भारत का leading beauty retailer है, जिसके पास makeup, skincare, hair care, fragrances, bath and body और अन्य क्षेत्रों में 1,000 से अधिक ब्रांडों का पोर्टफोलियो है. नायर को Ernst and Young द्वारा EY Entrepreneur of The Year 2019 – Start-up Award से सम्मानित किया गया.

यह भी पढ़े- Fintech को financial inclusion का जरिया बना रहीं CEO Tanul Mishra

biocon company logo png

Image credits: Startup Talky

2. Biocon's founder Kiran Mazumdar Shaw 

Kiran Mazumdar-Shaw भारत की पहली और सबसे बड़ी बायोटेक कंपनियों में से एक Biocon की founder हैं. उन्होंने 1978 में यह business शुरू किया और तब से कंपनी को बड़ी सफलता दिलाई है. Kiran आज एक women led startup की founder होने के साथ साथ biotechnology industry में एक major व्यक्ति बन चुकी है. Kiran Mazumdar-Shaw को उनकी उपलब्धियों के लिए पहचाना गया है और 2006 में उन्हें भारत की सबसे अमीर महिला का दर्जा दिया जा चुका है. वह व्यापार जगत में एक leading figure बनी हुई हैं जिन्हे हाल ही में Forbes' most powerful women में स्थान दिया गया है.

zivame logo png

Image credits: Logos world

3. Zivame's founder Richa kar 

Richa Kar भारत के सबसे बड़े largest online lingerie brand Zivame की founder हैं. उन्होंने महिलाओं को lingerie की आरामदायक और निजी खरीदारी का अनुभव प्रदान करने के उद्देश्य से 2011 में कंपनी शुरू की थी. Richa Kar को business स्थापित करने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ा. 

हालाँकि, उनके दृढ़ संकल्प और दृष्टिकोण में विश्वास ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. उन्होंने इन-हाउस ब्रांड विकसित करने पर ध्यान केंद्रित किया, व्यक्तिगत रूप से इनरवियर के डिजाइन, निर्माण और आपूर्ति की देखरेख की. उन्होंने 2017 में सीईओ के रूप में पद छोड़ दिया लेकिन निदेशक मंडल में बनी रहीं और ज़िवामे में अपनी इक्विटी बरकरार रखी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, कर की estimated net worth रु. 749 करोड़ है.

mamaearth logo png

Image credits: Brand fetch

4. Mamaearth's founder Ghazal Alagh 

Ghazal Alagh भारत में top self care और baby care brand MamaEarth की co-founder हैं. उन्होंने 2016 में अपने पति वरुण अलघ के साथ कंपनी शुरू की और तब से इसे एक सफल व्यवसाय में बदल दिया है. Ghazal Alagh एक corporate trainer turned artist और mompreneur हैं, जिनमें beauty और wellness industry को बदलने की क्षमता है.

उन्होंने Punjab University से कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की और New York Academy में डिजाइन और एप्लाइड आर्ट्स में summer intensive course पूरा किया है. Ghazal Alagh की सफलता की यात्रा चुनौतियों से भरी थी. उन्हें भी उनके team members से आत्म-संदेह और आलोचना का सामना करना पड़ा. 

मां और नवजात शिशुओं के लिए eco-friendly personal hygiene products बनाने के उनके determination और commitment ने उन्हें आगे बढ़ाया. आज, Mamaearth baby care industry में सबसे आगे है, जिसका मूल्यांकन 9,800 करोड़ रुपये से ज़्यादा है. Ghazal Alagh को Fortune और Forbes द्वारा business में सबसे powerful women entrepreneurs में से एक के रूप में मान्यता दी गई है.

SUGAR Cosmetics logo

Image credits: 1000 logos

5. Sugar Cosmetics' founder Vineeta Singh 

Vineeta Singh एक Indian makeup brand Sugar Cosmetics की CEO और co-founder हैं. उनका जन्म 1983 में आनंद, गुजरात, भारत में हुआ था. उन्होंने 2012 में अपने पति कौशिक मुखर्जी के साथ Sugar Cosmetics की शुरुआत की और तब से कंपनी को एक सफल व्यवसाय में बदल दिया है.

सिंह को उनकी उपलब्धियों के लिए पहचाना गया है और उन्हें 2021 में Forbes India के W-Power Trailblazers में से एक के रूप में दर्जा दिया गया था. सिंह की सफलता की कहानी persistence और resilience की है, और वह भारत में कई महिला उद्यमियों के लिए प्रेरणा हैं. fiscal year 2023 में, भारत में Sugar Cosmetics के संचालन से four billion Indian rupees का revenue generate किया गया था.

top women entrepreneurs of india top women led startups 2024 top women led startups Women led startups