MP के बजट में लेडी परफ्यूम की महक, सरकार लाड़लियों पर मेहरबान

देश के बजट एंगल को देखते हुए एक बार फिर MP के Budget में भी लेडी फरफ्यूम की महक आई. मध्य प्रदेश सरकार लाड़लियों पर मेहरबान रही.कुल बजट का एक बड़ा हिस्सा लाड़लियों और लक्ष्मी के लिए रखा. महिलाओं को कई एंगल से फायदा मिलेगा.        

New Update
MP Budget 2024

बजट भाषण देने के पहले CM मोहन यादव के साथ वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा (Image:PR Bhopal) 

MP में नए मुख्यमंत्री के रूप में Dr.Mohan Yadav की सरकार में पहला Budget 2024-2025 का वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पेश किया.वित्त मंत्री के रूप में देवड़ा का यह चौथा टर्म रहा. सभी मदों में से इस बार भी self help group, ladali bahana और ladali lakshmi को आर्थिक मजबूत बनाने के लिए बजट में बड़ा हिस्सा रखा. इस बार 3 लाख 65 हज़ार 067 करोड़ का बजट रखा. इस बजट में पिछले साल की तुलना में 16 % का इज़ाफा हुआ.

33 फीसदी बढ़ाकर बजट को किया 'पिंक', महिलाओं में बढ़ी उम्मीद 

इस बार मध्य प्रदेश के बजट में चाहे कुल बजट पिछले साल की तुलना में 16 प्रतिशत बढ़ाया,लेकिन महिलाओं के आर्थिक सुधार और आत्मनिर्भर बनाने के लिए सरकार ने 33 प्रतिशत बजट बजट बढ़ा दिया.और इसी से बजट में lady perfume के साथ pick color की झलक नज़र आने लगी. 

jagdish devda

निवास से निकलने के पहले तिलक लगा कर विदा करती पत्नी रेणु देवड़ा (Image:PR Bhopal)   



यह self help group की सदस्य महिलाओं को रोजगार के नए अवसर देगा. Finance Minister Jagdish Devada ने इस बार 800 करोड़ का प्रावधान रखा. इसमें कई योजनाएं शामिल की.

इस बजट में Prime Minister Jan Dhan Yojna के तहत प्रदेश में भी वन धन केंद्र संचालन की बात की. इस समय 221 वन धन केंद्रों में से ट्राइफेट की तरफ से 57 वन धन केंद्र खुले. नए क्षेत्रों में रोजगार देने के लिए लघुवनोपज का प्रसंस्करण एवं संवर्धन शुरू होंगे.इससे SHG की कमाई बढ़ेगी. अभी भी Tribal Community में स्वयं सहायता समूह की कई महिलाएं Minor Forest Produce centers पर अपना संग्रहण जमा कर कमाई कर रहीं. 

Dindori जिला सुखियों में, खुलेगा श्री अन्न अनुसंधान केंद्र 

इस बजट में एक खास बात और रही. मंत्री जगदीश देवड़ा ने घोषणा की-"डिंडोरी जिले में श्री अन्न अनुसंधान संवर्धन केंद्र खोला जाएगा. millets mission project से समूह की महिलाएं आत्मनिर्भर होंगी.सबसे कमजोर बेगा और गौंड जाति से जुड़े परिवारों को आर्थिक सक्षम बनाने के लिए यह सेंटर खुलेगा."  

 jagdish devdaSPEECH 600

विधान सभा में बजट पेश करते हुए मंत्री जगदीश देवड़ा (Image:PR Bhopal) 

इसी के साथ ही dindori district एक बार फिर से सुर्ख़ियों में आ गया.यहां की baiga और gaund cast से जुड़े परिवार महिलाओं सहित millets और मोटा अनाज की खेती करते हैं. यदि इस जिले में Shri Ann Research Center की सुविधा मिलने से self हेल्प ग्रुप से जुड़ी महिलाओं को आर्थिक फायदा होगा.

इसी जिले की बेगा समाज की लहरी बाई पिछले 15 सालों से मोटा अनाज और बीज बैंक का काम कर रही.lahari bai को इस काम के लिए पद्मश्री भी दिया गया.

इसके अलावा सरकार ने बताया की साल 2021 से अभी तक ऑनलाइन पोर्टल से SHG को loan देने में हम नंबर वन पर हैं. इस बजट में महिलाओं से जुड़े 650 से जुड़े Startup और दूसरी उपलब्धि भी गिनाई.साथ ही हेल्थ,एजुकेशन, एग्रीकल्चरऔर विकास योजनाओं को भी फोकस किया.

  

भाजपा हो या कांग्रेस पार्टी सभी यह समझ चुके कि प्रदेश की लगभग 55 लाख स्वयं सहायता समूह की महिलाएं किसी भी सरकार को बनाने-गिराने में VOTE FANCING की बड़ी भूमिका में नज़र आ रही. इसीलिए अब आ रहे हरेक बजट में गुलाबी साड़ियों में मेहनत कर रही दीदियों पर सरकार मेहरबान है.   

self help group Prime Minister Jan Dhan Yojna Shri Ann Research Center Tribal Community