सशक्तिकरण के कारण ही नारी का हो रहा वंदन: राष्ट्रपति मुर्मू

यह पहला मौका है जब यह बात साबित हुई कि महिला सशक्तिकरण के कारण ही नारी वंदन को अहमियत मिलने लगी.राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने अपने अभिभाषण में इस बात को खासतौर पर कोड किया.मुर्मू की बात महिलाओं को और अधिक ताकत देगी.   

New Update
dropadi murmu 01 1300 bnr

President Dropadi Murmu लोकसभा में सयुंक्त अधिवेशन को संबोधित करती हुई (Image: Ravivar Vichar)

चुनाव के बाद 18 वीं लोकसभा में संसद के सयुंक्त अधिवेशन को सम्बोधित करतीं हुई President Dropadi Murmu ने इस बात की मुहर लगा दी कि आने वाला समय Women Empowerment का है.उन्होंने देश के सभी इलाकों में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई जा रही योजनाओं का ज़िक्र किया.मुर्मू के भाषण का एक बड़ा हिस्सा महिलाओं को समर्पित माना जाना चाहिए.

सखियों के बैनर पर हर योजना महिलाओं को समर्पित 

लोकसभा में सयुंक्त अधिवेशन के दौरान अपने अभिभाषण में President Dropadi Murmu ने सखियों के बैनर तले लगभग सभी योजनाएं महिलाओं को समर्पित की. “नारी नेतृत्व में विकास” के लिए सरकार ने महिला सशक्तिकरण के एक नए युग की शुरूआत की. यह शुरुआत ही प्रभावी रही.लोकसभा,राज्य सभा में बढ़ती सहभागिता सुखद है.'नारी शक्ति वंदन अधिनियम' ही वह ताकत है जिससे सरकार कुछ कर सकी.

 murmu wd shg stalls 600

राजस्थान में महिला SHG महिलाओं द्वारा निर्मित उत्पाद का अवलोकन करते हुए (Image: Ravivar Vichar) 

Namo Drone Yojana से देश की कई कृषि सखियां और किसान दीदी ड्रोन दीदी बन सकीं. यह देश की खेती में आधुनिकता में बड़ा संकेत है. लगातार kisan didi के लिए drone pilot training चलाई जा रही. देश में अभी तक self help group के 10 करोड़ महिलाएं सदस्य बन चुकीं हैं.

3 करोड़ PM आवास महिलाओं के लिए नई उम्मीद 

राष्ट्रपति मुर्मू ने अपने अभिभाषण में सभी महिलाओं के लिए चलाई जा रही लगभग सभी योजनाओं का जिक्र किया. मुर्मू ने कहा-"इस सरकार ने अपने नए कार्यकाल की शुरुआत 3 करोड़ नए PM Awas बनाने की मंजूरी से की.इनमें भी लगभग अधिकांश घर महिलाओं के नाम पर ही होंगे. मुझे ख़ुशी है अभी तक 10 करोड़ PM Awas बनाए गए,जो महिलाओं के नाम पर हैं. 30 हज़ार कृषि सखियों को सम्मानित कर आधुनिक खेती में सहभागिता भी बढ़ा दी."

pm awas murmu speech 500

छत्तीसगढ़ में PM Awas योजना के तहत आवास मिलने पर खुश महिला (Image: Ravivar Vichar)   

इस अभिभाषण में महिलाओं को न केवल आत्मनिर्भर बनाए जाने के लिए मुर्मू ने योजनाओं का ज़िक्र किया बल्कि स्वयं सहायता समूह की महिलाओं द्वारा रुपए बचत की प्रवृति को लेकर भी बात की.इससे यह तय है कि आने वाले दिनों में women empowerment के साथ महिलाओं की अहमियत हर क्षेत्र में बढ़ेगी. और हाल में 3 करोड़ महिलाओं को lakhpati didi बनाने का टारगेट बढ़ सकता है,जो महिलाओं के लिए खुशखबरी होगी.         

President Dropadi Murmu Kisan Didi women empowerment