महिला SHG की Credibility पर सवाल ?

बात सिर्फ रुपयों की नहीं है, बात है यहां साफ नियत की, ईमानदारी की, सच्चाई की. यह एक प्रश्न उठता है कि क्या  SELF HELP GROUP की Credibility पर भरोसा किया जा सकता हैं ? 

author-image
भूमिका जैन
एडिट
New Update
महिला SHG की Credibility पर सवाल?

Image: Ravivar Vichar

SHGs महिलाओं के लिए वरदान  से कम नहीं हैं. उनके आत्मनिर्भर बनने कि एक lottery ticket हैं और आज सरकार भी हर तरीके से इस lottery ticket को सशक्त बनाने के लिए योजनाएं ला रहीं हैं. यह कहना गलत नहीं होगा कि Women Empowerment की भावना आज हर महिला को अपने सपने साकार करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहीं हैं.

जब यही भावना लालच में बदल जाये, तब सम्पूर्ण काम व्यर्थ हो जाता है. 

ऐसा ही हुआ है जनपद हापुड़ के गढ़मुक्तेश्वर क्षेत्र में संचलित हो रहे Self Help Group में. 

हुआ ये कि पूर्व ग्राम सचिव ने गलती से गलत account में 56000 सरकारी राशि जमा कर दी. Investigation में पता चला की धनराशि SHG के account में जमा हुई है, परन्तु सरकारी राशि को वापस ना लौटाने के लिए पूर्व सचिव ने SHG की अध्यक्ष और सचिव पर 56000 रूपये  गबन करने का आरोप लगाया है. पूर्व अध्यक्ष ने जांच की मांग की. 

women shg

बात सिर्फ रुपयों की नहीं है, बात है यहां साफ नियत की, ईमानदारी की, सच्चाई की. यह एक प्रश्न उठता है कि क्या Self Help Group की Credibility पर भरोसा किया जा सकता हैं ? 

आज देश में लाखों महिला SHGs है जो समाज और सरकार के साथ कदम से कदम मिला कर एक नए आत्मनिर्भर INDIA को जन्म दे रहीं हैं. 

और ये कहना गलत नहीं होगा की सिर्फ एक या दो Cases पढ़ कर हम SHGs पर विश्वास ना करे, क्योंकि आज इन्ही groups के कारन महिलाएं आज सशक्त हो रहीं हैं और Indian Economy को आगे बढ़ाने में अपना योगदान दे रहीं हैं. 

 

women empowerment self help group India Indian Economy lottery ticket Credibility