SHG Director बनने की होड़ में Member का murder

Uttarakhand के Roorkee में SHG की महिलाओं में Director बनने के लिए इतना विवाद हुआ कि एक सदस्य की हत्या कर दी गई. सरकार SHG के साथ जोड़कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का प्रयास कर रही. इसी होड़ में SHG की महिलाओं में ये झगड़ा हुआ.

New Update
SHG Director बनने की होड़ में Member

Image : Ravivar Vichar

Stoning Bricks से SHG की Suman ने गवाईं जान             

Uttarakhand के Roorkee में एक घटना ने शर्मसार (uttarakhand news hindi) कर दिया. जिले के गंगदासपुर के Self Help Group संचालन को लेकर महिला सदस्यों के बीच करीब तीन माह से विवाद चल रहा था. जिसमें एक सदस्य को जान तक गंवानी पड़ी. घटना के दिन SHG की संचालक सुमन सोमवीर अपने ही घर से निकल कर जा रही थी. इसी बीच इस समूह की ही रेखा और कोमल ने रास्ते में ही सुमन से विवाद शुरू किया.

विवाद हाथापाई में बदल गया. एक-दूसरे पर ईंट-पत्थरों से हमला कर दिया. इस हमले में सुमन बुरी तरह घायल हो गई. सिर फट गया. सुमन की इलाज के दौरान मौत हो गई.

इस घटना को लेकर रायसी चौकी प्रभारी एसआई सुभाष चंद्र ने बताया- "यह घटना आपसी विवाद की है.कुछ दिन पहले सुमन ने आरोपी महिलाओं के खिलाफ शिकायत की थी. इसी का बदला लेने इस घटना को अंजाम दिया. दोनों आरोपी महिलाओं के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया."

SHG सदस्यों की जरूरी है Counselling

Gangdaspur की घटना से साबित हो गया कि समूह के कारोबार में मुनाफा मिलते ही स्वयं सहायता समूह की सदस्यों में ही होड़ बढ़ गई. पुलिस के अनुसार सुमन SHG की Director थी. इस पद पर आरोपी महिला संचालक बनाना चाहती थी. इस संचालन के लिए ही मनमुटाव और झगड़े ने समूह के साथी सदस्य की जान चली गई.

इस घटना से उत्तराखंड सहित देश के और भी Ajeevika Mission in Uttrakhand के SHG की महिलाओं को Counseling की जरूरत है. जिससे समूह सदस्य में होड़ की बजाए आपसी समंज्यस्य बढ़े.

केंद्र और राज्य सरकारें घरेलु और बेरोजगार महिलाओं के लिए SHG के माध्यम से काम दे रही. यही रोजगार महिलाओं को आत्मनिर्भर बना रहा. फ़िलहाल इस घटना ने SHG की महिलाओं को शर्मिंदा कर दिया. 

self help group Uttarakhand news hindi Ajeevika Mission in Uttrakhand