घाना की क्वीन मदर ने सामुदायिक विकास के लिए SHG को बताया ज़रूरी

नाना अमा अंसाफोआ II ने अपने समुदाय में स्वयं सहायता परियोजनाएं शुरू करने के प्रयासों के लिए गोमोआ दारहोम के प्रमुख नाना क्वा प्राह VII और रानी मां नाना अदजोआ एसिरिफुआ ओए III की सराहना की उनका मानना ​​है कि ये परियोजनाएं निवासियों के जीवन में सुधार लाएंगी.

author-image
मिस्बाह
एडिट
New Update
ghana

Image Credits: Flickr

सामुदायिक विकास (community development) के लिए स्वयं सहायता समूहों (self help group) की भूमिका को न सिर्फ भारत ने, पर दुनियाभर के कई देशों ने पहचाना है. स्थानीय समुदायों को प्रगति का रास्ता दिखाने के लिए घाना  में भी SHG (SHG in Ghana) का सहारा लिया गया.

गोमोआ अजुमाको इलाके में SHG पहल शुरू करने की अपील 

गोमोआ अजुमाको इलाके (Gomoa Ajumako Area) की नाना अमा अंसाफोआ II (Nana Ama Ansafoa II) ने देश भर के अधिकारियों से अपने समुदायों में स्वयं सहायता समूहों (self help groups) की पहल शुरू करने के लिए कहा उनका मानना ​​है कि ये पहल बुनियादी ढांचे के विकास और निवासियों के जीवन की गुणवत्ता सुधारने में अहम योगदान दे सकती है.

ghana

Image Credits: Modern Ghana

नाना अमा अंसाफोआ II ने इस बात पर ज़ोर दिया कि पारंपरिक नेता (traditional leaders) लोगों की जरूरतों की गहरी समझ रखते हैं और उन क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं जहां  स्वयं सहायता समूहों (SHG) की ज़रुरत है. 

नाना अमा ने आग्रह किया, "इसलिए, मैं नानानोम से एक भावुक अपील करना चाहूंगी कि वे ज़्यादा से ज़्यादा स्वयं सहायता परियोजनाएं शुरू करने पर विचार करें जिससे उनके लोगों को लाभ होगा" 

रानी मां नाना अदजोआ एसिरिफुआ ओए III दे रहीं SHG का साथ 

नाना अमा अंसाफोआ II ने अपने समुदाय में स्वयं सहायता परियोजनाएं शुरू करने के प्रयासों के लिए गोमोआ दारहोम के प्रमुख नाना क्वा प्राह VII (Chief Nana Kwa Prah VI) और रानी मां नाना अदजोआ एसिरिफुआ ओए III (Queen Mother Nana Adjoa Esirifua Oye III) की सराहना की उनका मानना ​​है कि ये परियोजनाएं निवासियों के जीवन में सुधार लाएंगी.

ghana

Image Credits: Global Giving

आत्मनिर्भरता (self reliance) की ज़रुरत पर प्रकाश डालते हुए, उन्होंने कहा कि सरकार सामुदायिक विकास (community development through SHG) में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है, लेकिन समुदायों को अपनी सभी जरूरतों के लिए सिर्फ सरकारी समर्थन पर निर्भर नहीं रहना चाहिए.

सनाहेमा ने स्थानीय और विदेशी नागरिकों के साथ-साथ संगठनों से इस परियोजना को समय पर पूरा करने में योगदान देने की अपील की.

शिक्षा से जुड़ी समस्याएं भी दूर करेंगे SHG

गोमोआ सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट (Gomoa Central District), विशेषकर गोमोआ दारहोम (Gomoa Darhom) में शिक्षा से जुड़ी परेशानियों को दूर करते हुए, नाना अमा अंसाफोआ II ने स्वयं सहायता समूह (SHG supporting education) के ज़रिये अपना समर्थन देने का वादा किया उन्होंने पिछले प्रयासों के बारे में बताया, जिसमें संयुक्त राज्य अमेरिका (USA) की एक टीम के सहयोग से आयोजित कार्यशालाएं भी शामिल थीं, जिसका उद्देश्य जिले में शिक्षा की गुणवत्ता (quality education) में सुधार करना था.

ghana

Image Credits: Global Giving

उन्होंने माता-पिता को अपने बच्चों की शिक्षा को प्राथमिकता देने के लिए प्रोत्साहित किया, और इस बात पर जोर दिया कि शिक्षा गरीबी उन्मूलन (Poverty eradication through SHG) और समृद्ध भविष्य की कुंजी है.

स्वयं सहायता समूहों ने कई सामाजिक चुनौतियों को दूर करने में योगदान दिया है (SHG helping address social issues). घाना में भी SHG (self help groups in Ghana) की भूमिका को पहचानते हुए उसे बढ़ावा दिया जा रहा है. इसी तरह और भी विकासशील देश (need of SHGs in developing countries) समुदाय की चुनौतियों को दूर करने के लिए SHG का सहारा ले सकते हैं. 

self help group USA self help groups in Ghana SHG helping address social issues Poverty eradication through SHG quality education SHG supporting education Gomoa Central District community development through SHG Queen Mother Nana Adjoa Esirifua Oye III Chief Nana Kwa Prah VI Community Development traditional leaders Nana Ama Ansafoa II Gomoa Ajumako Area SHG in Ghana SHG