KENYA की Migori महिलाओं को किया SHG बनाने के लिए प्रेरित

Business को आगे बढ़ाने और महिलाओं की economic condition में सुधार लाने के लिए महिला SHGs का present होना बहुत ज़रूरी हैं. ये बात आज लोग KENYA  में भी भली भांति समझ कर उसे implement करने में लगे हुए हैं. 

author-image
भूमिका जैन
New Update
KENYA की Migori महिलाओं को किया SHG बनाने के लिए प्रेरित

Image: Ravivar Vichar

India हो या Africa , Self help group आज हर जगह अपना परचम लेहरा रहें हैं. 

Self Help Group के माध्यम से महिलाएं Women empowerment , Financial Freedom की तरफ अपने सुनहरे कदम बड़ा रहीं हैं.

Business को आगे बढ़ाने और महिलाओं की Economic Condition में सुधार लाने के लिए महिला SHGs का present होना बहुत ज़रूरी हैं. ये बात आज लोग KENYA   में भी भली भांति समझ कर उसे implement करने में लगे हुए हैं. 

बात है यहां Kenya की Migori Women की-

Migori Women की representative Fatuma Mohammed ने Kenyan Shilling 100000 यानि 51703 Indian INR का cheque National Government Affirmative Fund (NGAAF) ने दिए है migori County की Loving Sisters को support और उनका मनोबल बढ़ाने के लिए. उनका एक agenda ये भी है की ये sisters एक SHG बनाये. 

NGAAF एक Kitty है जो सार्वजनिक सेवा, युवा, और जेंडर के मंत्रालय के तहत है जो देश में महिलाओं, युवाओं, विकलांग व्यक्तियों, गरीब बच्चों, और वृद्ध व्यक्तियों को सामाजिक और  आर्थिक सशक्तिकरण का समर्थन करती है.

Migori Women

Image Credit - Kenya News Agency

यह पहले से ही विजन 2030 विकास नीति के अधीन है जिसमें सामाजिक स्तंभ के तहत कमजोर समूहों की  समस्याओं को निकालने के लिए Financial  और Economical  सुविधाओं का पहुंच बढ़ाने का उद्देश्य है.

Migori शहर में धनराशि लाभार्थी Group को प्रदान करने वाली फातिमा ने कहा कि इन Funds का लक्ष्य business और Value added measures को प्रोत्साहित करना है.

Migori Women

Image Credit: Sarah Waiswa

फातिमा ने टिप्पणी की-

"यह funds महिलाओं, युवाओं, और किसी भी कमजोर समूह को Small and Medium Enterprises (SMEs) क्षेत्र में अपने व्यापार को धीरे-धीरे बढ़ाने और स्वायत्तता प्राप्त करने में मदद करेगी." संसदीय सदस्य ने महिलाओं और कमजोर समूहों को दिया कि वे मिलकर समूह और SOCIETIES का गठन करें और सरकारी FUNDS जैसे NGAAF and Uwezo Funds के  लिए आवेदन करें.

पालेमा ओढ़ियाम्बो कहती हैं -

Funds से लाभान्वित loving sisters के सदस्य ने county में महिलाओं से कहा कि वे सरकारी निधियों से लाभान्वित होने के लिए समूहों में शामिल हों.उन्होंने फातिमा को अपनी ईमानदारी के लिए सराहा और कहा कि इस धन से उन्हें अपने व्यापार को बढ़ाने की संभावना होगी.

self help group Small And Medium Enterprises National Government Affirmative Fund Kenya women empowerment Value added measures Uwezo Funds Kenyan Shilling business