मायानगरी में jewelry business को नयी पहचान देती Florine Dsouza

Mumbai की Florine Dsouza की कहानी एक साधारण नर्स से एक सफल entrepreneur बनने का सफर है. घर के कमरे में देखा गया यह सपना सच हुआ Mahila Money Loan के साथ Mumbai की local trains में.

author-image
विधि जैन
एडिट
New Update
small business loans for woman

Image - Ravivar Vichar

जीवन में बदलाव लाने की क्षमता अनेक चीजों में छिपी होती है, और यही बात आभूषणों (jewelry) पर भी लागू होती है. आभूषण सिर्फ महिलाओं के सौंदर्य को ही नहीं निखारते, बल्कि कई बार वे जीवन में एक नई दिशा और आत्मविश्वास भी देते हैं. 

Jewelry का एक महत्वपूर्ण पहलू यह भी है कि वे महिलाओं के जीवन में आर्थिक स्वतंत्रता को भी दर्शाते हैं. कई महिलाएं ornaments बनाने, बेचने या रिसेल करने के व्यवसाय में उतरती हैं, जो उन्हें आत्मनिर्भर और स्वतंत्र बनाता है. आज jewelry महिलाओं के लिए केवल एक शौक नहीं है, बल्कि आय का भी एक साधन बन चुका है.

इसी बात का एक उम्दा उदहारण है Mumbai के नल्लासोपारा (Nallasopara) में रहने वाली 46 वर्षीय Florine Dsouza. उनकी कहानी एक साधारण नर्स से एक सफल उद्यमी (entrepreneur) बनने की यात्रा है. अपने पति और दो बच्चों के साथ रह रही फ्लोरिन का नर्सिंग पेशा उनके परिवार को income तो प्रदान करता है, लेकिन वह आय अस्थिर होती है.

अपने व्यापार के लिए 25 लाख तक का ऋण प्राप्त करने का एक अवसर खोजें. Mahila Money app को Google प्ले स्टोर पर एक्सेस करें या http://www.mahila.money पर वेबसाइट पर जाएं और अपने ऋण आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करें.

स्थिर income source और business ideas के साथ बनीं Entrepreneur

Florine बताती हैं, "कभी तो मुझे होम नर्सिंग से लेकर बेबीसिटिंग तक के लिए कॉल्स की बाढ़ आ जाती है, और कभी मेरे पास करने को कुछ भी नहीं होता. मैंने महसूस किया कि एक स्थिर income source मेरे घरेलू खर्चों को बेहतर तरीके से संभालने में मदद करेगी. तभी मैंने उद्यमी बनने का निर्णय लिया."

Entrepreneur बनने की इच्छा के बाद, Florine ने फायदेमंद business ideas ढूंढना शुरू किया और जवाब भी मिला. कहते है "Mumbai शहर लोकल ट्रेनों पर चलता है", इसलिए उन्होंने trains में अपना बिज़नेस चलाने की सोची और सफर करने वाले यात्रियों को अपने business customers के रूप में बदला.

वह बताती हैं, "समय की पाबंदियों और प्रभावी मूल्यों के कारण, मैंने ट्रेनों पर बालियों और कई अन्य सामानों के लिए एक विशाल मांग देखी. इस प्रकार मैंने मेरे business का idea लोकल ट्रेनों पर बालियां बेचना तय किया."

Mahila Money Loan से शुरू किया अपना business

इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए Florine को प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता थी पर उनके पास वह नहीं था. उन्होंने अपने nursing के पेशे में जो भी savings की थी, उसे वह अपने नए business में निवेश करने का जोखिम नहीं उठा सकती थीं. इसलिए, अपनी investment की आवश्यकताओं को पूरा करने और अपने व्यवसाय को शुरू करने के लिए Mahila Money से Loan के लिए संपर्क किया. Florine को Mahila Money से ₹30,000 का लोन प्राप्त हुआ जिससे उन्होंने सफलतापूर्वक अपना business शुरू किया.

इस loan ने फ्लोरिन और उनके business idea के लिए कई नए रास्ते खोले. वह बताती हैं, "मैंने loan amount का उपयोग थोक बाजार से business के लिए पहले स्टॉक की खरीदारी के लिए किया. इन बालियों की purchase price आमतौर पर कम होती है, इसलिए यह मेरे ग्राहकों के बीच बड़ी सफल रही है."

Smart business idea से Florine ने स्टॉक को ख़राब होने से बचाने में लगने वाली लागत से भी राहत पाई. Ornaments जल्दी ख़राब नहीं होते जिस वजह से उनके storage पर ज्यादा खर्चा नहीं होता. इसके चलते Florine ने उन पैसों को भी business में लगा दिया. आज लगभग 50% के profit margin के साथ, Florine अपने दिन के कम से कम चार घंटे का निवेश करके लगभग ₹1,000 से ₹1,500 कमा रही है. पूरे महीने में Florine अपने बिज़नेस से लगभग 30 से 45 हज़ार रुपये प्रति माह कमा लेती है.

Top-up Loan से बढ़ा रहीं बिज़नेस के दायरे

Florine ने अपने व्यवसाय की कमाई से EMIs का भुगतान किया और बेहतर financial decisions लेने सीखे. उनका मानना है कि Mahila Money Loan ने उनके Entrepreneurship में उतरने के सपने को साकार करने में उनकी मदद की.

इस सफलता के बाद, आगे बढ़ते हुए, फ्लोरिन अपने व्यवसाय में महिलाओं के परिधानों को जोड़ना चाहती हैं. फ्लोरिन के अनुसार यह loan उनके आत्मविश्वास को जगाने के लिए काफी था. अब वह एक top-up loan लेने की planning कर रहीं हैं जिससे वह अपने व्यवसाय को विविधता प्रदान कर सकेंगी.

एक नर्स से एक उद्यमी बनने तक, Florine का दूसरा पेशा अब मुंबई लोकल ट्रेनों की गति के साथ मेल खाने के लिए तैयार है. फ्लोरिन की कहानी सिर्फ उनके निजी संघर्ष और उपलब्धियों को ही नहीं दर्शाती, बल्कि यह भी बताती है कि कैसे साहस, आत्मविश्वास और सही सहायता से कोई भी अपने सपनों को साकार कर सकता है.

आज Florine ने अपने लिए एक स्थिर आय का स्रोत तो बनाया ही है, पर साथ ही उन्होंने अपने परिवार को भी एक बेहतर जीवन प्रदान किया है और अन्य महिलाओं के लिए एक प्रेरणा बनी हैं. Florine की कहानी हमें यह सिखाती है कि किसी भी सपने को पूरा करने के लिए आत्मविश्वास, उचित योजना और कठोर परिश्रम की आवश्यकता होती है.

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम Florine Dsouza जैसी महिलाओं की कहानियां प्रस्तुत करेंगे, जो ना सिर्फ विकास की दृष्टि रखने वाली उद्यमी महिलाएं है बल्कि वे अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सक्रिय रूप से काम भी कर रही है.

RavivarVicharXMahilaMoney impact series Mahila Money app Mahila Money loan Smart business idea entrepreneur Top-up Loan business ideas