डब्बे में खुशियां परोसने वाली मुंबई की मोहिनी मेहरोत्रा

यह कहानी है मुंबई से Mohini Mehrotra की. इन्होंने कही नहीं सोचा था की अपना खुद का business शुरू करेंगी. आज यह Mahila Money loan की मदद से हर महीने 70 हज़ार रुपये तक कमा रही है.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
jiyo apne dum pe

Image- Ravivar Vichar

कहते है महिलाओं के हाथों में जादू होता है... वे किसी भी काम को, चाहे वो कितना भी मुश्किल क्यों न हो, आसानी से कर लेती है. हमेशा से अपने घर को संभालती आईं ये महिलाएं, अब आपको business के क्षेत्र में भी तेज़ी से आगे बढ़ती नज़र आ रही होंगी. कारण ये है कि अब उन्हें भी समझ आ चुका है कि वे सिर्फ घर पर रहकर काम करने में ही नहीं बल्कि बाहर के कामों को भी देखने में उतनी ही निपुण है.

एक और चीज़ है जिसे ये महिलाएं बखूबी कर रहीं है और वो है अपने passion को business या entreprise में बदलना. ऐसी ही एक महिला की कहानी है आज की. मुंबई को कौन नहीं जानता, भारत के सबसे व्यस्थ शहरों में से एक है ये मायानगरी.और यहां रहना वाला है इंसान दिन रात, सोते जागते बस सपने देखता है. उन्हें पूरा करने में इतना व्यस्त की, और कुछ सोचने के लिए समय ही नहीं.

ऐसी ही एक महिला है मोहिनी मेहरोत्रा. ये 45 साल की है. बच्चों का ध्यान, घर का ध्यान, अपनी परिवार का ध्यान... ये सब कुछ बिना किसी परेशानी के करते आई है मोहिनी. वो एक बहुत बड़े परिवार को इतने समय से बिना किसी शिकायत और परशानी के संभाल रही थी, लेकिन हमेशा सोचती थी कि उन्हे ऐसा कुछ नहीं करना है जिससे वे अपना नाम अलग से बना पाए.

अपने व्यापार के लिए 25 लाख तक का ऋण प्राप्त करने का एक अवसर खोजें. Mahila Money app को Google प्ले स्टोर पर एक्सेस करें या http://www.mahila.money पर वेबसाइट पर जाएं और अपने ऋण आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत करें.

लेकिन वे हमेशा डरती थी कि अपने परिवार का ख्याल रखने के साथ साथ वो और कुछ कैसे कर पाएंगी. लेकिन कहते है ना नसीब में जो होता है वो मिलता ही है. 

मोहिनी याद करते हुए कहती हैं, "मैंने कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं अपना खुद का व्यवसाय शुरू करूंगी. उस छोले भटूरे वाले डब्बे ने मेरी जिंदगी बदल दी. उस डब्बे को जितनी तारीफ़ मिली वो कुछ अलग कमाल कर गई थी मेरे साथ."

business loan for women

Image credits: Mahila Money

शुरुआती दौर...

मोहिनी रोज की तरह घर पर अपना काम कर रहीं थी.

यह सब तब शुरू हुआ जब उनके बेटे के दोस्त ने उन्हें फोन किया और कहा, "आंटी, हमारे छात्रावास में खाना खाने की इच्छा ही नहीं होती... आप टिफिन सेवा क्यों नहीं शुरू करतीं?

बस तब से मोहिनी के दिमाग में बैठ गया कि वह अपनी खुद की टिफ़िन सेवा शुरू कर सकती है. मोहिनी ने उत्सुकता से इस विचार को अपनाया और अप्रैल 2022 में उन्होंने "मॉम्स मैजिक टिफिन सर्विस" लॉन्च की. अपने हाथों के उस जादुई स्वाद को मोहिनी अब डब्बे की मदद से हर जगह पहुंचाने का सपने देख रहीं थी. शुरुआत उन्होंने एक डिब्बे से की और आगे आकर वे आज इसे एक बड़ा बिज़नेस बना चुकी है.

यह भी पढ़े- परमेश्वरी नायर ने insure की खुद की जिंदगी

how to get loan for business

Image credits: Mahila Money

एक डिब्बे से 25 डिब्बों तक का सफर

मोहिनी की रसोई के स्वाद के बारे में बात तेजी से फैल रही थी. आस-पड़ोस के छात्रों और कार्यालय जाने वालों ने उसके घर के बने भोजन के बारे में पूछताछ करना और उसकी सदस्यता लेना शुरू कर दिया. केवल एक टिफ़िन से शुरू हुआ काम जल्द ही प्रतिदिन लगभग 25 टिफ़िन की आपूर्ति करने वाला बन गया.

मोहिनी ने अपनी ख़ुशी साझा करते हुए कहा, "यह देखना बेहद ख़ुशी दे रहा था कि मेरी टिफ़िन सर्विस तेज़ी से आगे बढ़ रही है. मेरे लिए लोगों की प्रतिक्रिया और समर्थन बस एक सपने के सच होने के अलावा और कुछ नहीं. मैं बेहद आभारी महसूस करती हूं और घर के स्वाद को लोगों तक पहुंचाने की भावना से ख़ुशी भी."

परिवार के समर्थन के साथ बढ़ाया बिज़नेस

मोहिनी ने अपना ध्यान इस business को आगे बढ़ाने के लिए लगा दिया. उनके परिवार ने भी कभी भी उनको कुछ नहीं कहा और आगे बढ़ने के लिए हमेशा प्रेरित किया.

उन्होंने अपनी 6x6 फीट की रसोई को ही अपना घर बना लिया था. मसालों का मिश्रण हाथों का स्वाद और और दिल को छू लेने वाले डब्बे बनाकर वे हर टिफ़िन में खुशियां परोसने लगी. छह महीने के अंदर, मोहिनी ने रसोई में मदद करने के लिए दो सहायकों को काम पर रखा लिया. मोहिनी बताती है- "हर चीज को अकेले संभालना असंभव हो रहा था. इसलिए मैंने मदद के लिए 2 सहायक रख लिए."

how to start tiffin business

Image credits: Mahila Money

उनकी सबसे पसंदीदा खाने की डिश बन चुकी थी छोले भटूरे. लोगों को इतना भा रहा था यह व्यंजन कि मोहिनी अपनी सारी कामियाबी का श्रेय इसी डिश को देती है. उन्होंने अपनी मां से अपनी शादी के पहले बनाना सीखे थे, जिसे वे आज इस मुकाम पर पहुंचा चुकी थी कि लोग अपनी उंगलियां चाटने पर मजबूर हो रहे थे.

यह भी पढ़े- कपड़े के बिज़नेस को शबाना ने पहुंचाया ऊंचाइयों पर

Mahila Money loan से बिज़नेस को पहुंचाया ऊंचाइयों पर

मोहिनी के सामने अब बस एक समस्या थी और वो थी कि अपने व्यापर को आगे बढ़ाने के लिए उसे loan की ज़रूरत पड़ रही थी. वे अपने किचन से लेकर अपनी सहायता करने वाले लोगों को भी आगे बढ़ाना चाहती थी. उनका business 1 टिफ़िन से 80 टिफिन्स तक जिस तेज़ी से पहुंचा था, उससे वे यह तय कर चुकी थी कि अपने इस काम को वे बहुत आगे बढ़ाएंगी.

मोहिनी ने women business loan देने वाली एक फिनटेक प्लेटफॉर्म महिला मनी से संपर्क किया. उसने अपने सपनों के रास्ते में आने वाली वित्तीय बाधाओं को दूर करने की उम्मीद में 50K के ऋण के लिए आवेदन किया. और देखते ही देखते उन्हें यह loan दे दिया गया. मोहिनी अब इस लोन की मदद से अपने काम को तेज़ी से आगे बढ़ा रही है.

financial freedom

Image credits: Mahila Money

मोहिनी की जिंदगी में यह loan बहुत बड़ा बदलाव लेकर आया. उनकी औसत मासिक कमाई 30K से बढ़कर लगभग 70K+ की भारी आय तक पहुंच गई. अब उन्होंने टिफिन्स के साथ खानपान के बड़े ऑर्डर स्वीकार करना भी शुरू कर दिया है. 

उन्होंने हाल ही में एक कॉर्पोरेट ऑर्डर पूरा लिया था. इस कार्यक्रम में लगभग 70-80 लोगों को उन्होंने उनका मनपसंद खाना खिलाया.

मोहिनी ने Mahila Money से मिले लोन पर आभार व्यक्त करते हुए कहा- "मैं कॉर्पोरेट ऑर्डर प्राप्त करना शुरू कर चुकी हूं. हर दिन मैं आगे बढ़ रही हूं और इसी के साथ मेरा परिवार मेरी बढ़त को देखकर बेहद खुश है. मेरे लिए यह सब विश्वास करने जैसा नहीं है."

मोहिनी गर्व से कहती है- "पहले मैं सिर्फ 2 लोगों को काम पर रखा था, अब मैं पांच व्यक्तियों को आजीविका प्रदान कर रही हूं. जब मांग बढ़ती है, तो मैं हर ऑर्डर को बिना किसी गलती के पहुंचाने के लिए और लोगों को लाने में संकोच नहीं करती. मैं अपने व्यवसाय को बढ़ते और विकसित होते हुए देख रही हूं और जानती हूं कि यह सब मेरी मेहनत और दृढ संकल्प का नतीजा है."

इस RavivarVicharXMahilaMoney impact series में, हम Mohini Mehrotra जैसी महिलाओं की कहानियां प्रस्तुत करेंगे, जो ना सिर्फ विकास की दृष्टि रखने वाली उद्यमी महिलाएं है बल्कि वे अपने सपनों को हकीकत में बदलने के लिए सक्रिय रूप से काम भी कर रही है.

women business loan Mahila Money loan RavivarVicharXMahilaMoney impact series Mahila Money