अगरबत्तियों से महका रही अपना भविष्य

मयूरी को बच्चों को पढ़ाने की संतुष्टि के साथ-साथ नई चीजें सीखना पसंद था. इसी चाह ने मयूरी के खुद का business शुरू करने के सपने को पंख दिए. जानिए कैसे इनका यह सपना साकार हुआ Mahila Money के साथ.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
Mayuri Patil Mahila Money Business Loan

Image - Ravivar Vichar

कहते है एक महिला अपने परिवार को आगे बढ़ाने के लिए कुछ भी कर सकती है. जब वो ठान ले तो हर काम करने में सबसे आगे आ जाती है. एक मां तो अपने परिवार के सुख को बरक़रार रखने के लिए किसी भी हद तक जाने को तैयार रहती है, फिर 1 से ज़्यादा कमाई के ज़रिए बनाना कौनसी बड़ी बात है? 

ऐसी ही एक मां है जूनियर कॉलेज की शिक्षिका मयूरी पाटिल (Mayuri Patil). ये 2014 से अपने छात्रों को तकनीकी रूप से आगे बढ़ाने के लिए पढ़ा रही है. यह कॉलेज जूनियर नेत्रहीन बच्चों के लिए है, जिससे मयूरी का काम और भी रचनात्मक तकनीकों से भरा हो जाता है. बच्चों को समझाने और उन्हें तकनीकी रूप से सक्षम बनाने के लिए कई सारी तकनीक इस्तेमाल की जाती है इस जूनियर कॉलेज में. मयूरी को बच्चों को पढ़ाने की संतुष्टि के साथ-साथ नई चीजें सीखना पसंद था, इसीलिए उन्हें यहां अच्छा लगता था.

यह भी पढ़ें - सिलाई से शुरू हुआ सफ़र… पहुंचा Fashion की ऊंचाइयों पर

एक नौकरी से परिवार चलाना मुश्किल

कुछ समय में ही उन्हें समझ आया कि इस नौकरी से मिलने वाली सैलरी पांच लोगों के परिवार का खर्च उठाने के लिए पर्याप्त नहीं है.

मयूरी कहती हैं,

"मेरे परिवार में हर कोई समान रूप से योगदान देता है, लेकिन इसके बाद भी बचत के लिए पर्याप्त धन नहीं होता था. मेरी मासिक आय से दैनिक खर्चे तो चल जाते थे लेकिन बचत मुश्किल हो जाती थी."

वे आगे कहती है-

"मैं हमेशा से एक व्यवसाय चलाना चाहती थी और अपने परिवार के लिए अधिकतम लाभ कमाना चाहती थी और यही मेरे व्यवसाय की नींव बनी."

यह भी पढ़ें - मायानगरी में jewelry business को नयी पहचान देती Florine Dsouza

मयूरी ने अपना व्यवसाय शुरू करने का फैसला किया

व्यवसाय शुरू करने का निर्णय लेने के बाद, मयूरी ने अपने व्यवसाय मॉडल को तय किया. उनका प्लान पूरी तरह से तैयार था. उन्होंने तय किया कि वह थोक विक्रेताओं से अगरबत्ती खरीदेगी और अपने स्थानीय क्षेत्र में बेचेगी. 

मयूरी आगे बताती है-

"हम भारत में रहने वाले लोग धार्मिक होते है और अपने दिन की शुरुआत और अंत हमेशा प्राथनाओं से करते है. प्रार्थना में अगरबत्ती हमेशा मांग में रहती है, इसलिए यह व्यापर का आईडिया मुझे बहुत अच्छा लगा."

यह भी पढ़ें - डब्बे में खुशियां परोसने वाली मुंबई की मोहिनी मेहरोत्रा

व्यवसाय के लिए Mahila Money business loan

मयूरी की नौकरी से हुई बचत व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त नहीं थी. हालांकि, मयूरी ने हिम्मत नहीं हारी और व्यवसाय को एक शुरुआत देने का संकल्प लिया. 

मयूरी बताती हैं-

"Mahila Money business loan प्राप्त करना मेरे निर्णय का एक और टिक था. मैंने Mahila Money app पर सभी दस्तावेज़ जमा करके 50 हजार रुपये का व्यवसाय ऋण आवेदन किया. जिस दिन यह मंजूर हुआ, मैंने अपनी पहली खेप की अगरबत्ती खरीदी और व्यवसाय शुरू किया." 

मयूरी की अगरबत्तियों, उनका व्यवसाय में विश्वास और व्यवसाय ऋण ने जल्द ही जादू बिखेरना शुरू कर दिया.

मयूरी ख़ुशी के साथ आगे बताती है- "Mahila Money business loan मेरे लिए एक गेम-चेंजर बन चुका है. इसने मुझे अपना व्यवसाय शुरू करने, नियमित रूप से EMI चुकाने और अपने व्यवसाय को आगे बढ़ाने में बहुत मदद की है. अब मैं अपने व्यवसाय के लिए अगले कदम जो कि mahila money top up loan है, उसको लेने का तय कर चुकी हूं."

मयूरी की यात्रा हर उद्यमी के लिए बहुत प्रेरणादायक यात्रा साबित हुई है. उनका #JiyoApneDumPe रवैया हर व्यक्ति को प्रेरित करने की दम रखता है. Mahila Money व्यवसाय ऋण प्रदान करने और मयूरी जैसी महिला उद्यमियों का समर्थन करने में अग्रणी बने रहने के लिए दिन रात काम कर रहा है.

यह भी पढ़ें - परमेश्वरी नायर ने insure की खुद की जिंदगी

Mayuri Patil Mahila Money app #JiyoApneDumPe Mahila Money business loan Mahila Money