बेकरी से बढ़ाया बिज़नेस, हर फील्ड में बनी मिसाल

कभी घरेलु कामकाज तक सिमित रही महिला ने बिज़नेस शुरू किया.काम के साथ आय बढ़ती गई और कई फील्ड में सफलता के साथ समाज में मिसाल बन गई.खेती से लगाकर सिलाई तक में निपुण हो गई.

New Update
Bakery से बढ़ाया

सिलाई के लिए ऑटोमेटिक मशीन पर काम करती हुईं (Image: Ravivar Vichar)       

MP के Dhar जिले की रहने वाली अनीता काग की कहानी बड़ी दिलचस्प और प्रेरणादाई है.छोटे से गांव कोणदा की रहने वाली ने घर के कामकाज से निकल कर परिवार में आर्थिक स्थिति सुधारने के लिए  self help group से जुड़ी और बिज़नेस वुमन बन गई.

Businees Woman बन केक वाली दीदी की पहचान 

कोणदा गांव में अनीता काग को सभी केक वाली दीदी के नाम से पहचानते हैं. Maruti SHG से जुड़ कर Revolving Fund की मदद मिली.इसी से अनीता की ज़िंदगी में बदलाव आ गया.अनीता काग बताती है-"समूह से जुड़ने के बाद मैंने ऑटोमेटिक इल्क्ट्रॉनिक सिलाई मशीन ली.धीरे-धीरे मेरी कमाई बढ़ गई.इसी के साथ मैंने CCL से डेढ़ लाख रुपए का लोन लिया.

dhar anita cake 600

केक बनाती हुई अनीता काग  (Image: Ravivar Vichar) 

और बेकरी मशीन खरीद ली.कई तरह के एडवांस केक बनाना सीखे.रोज़ केक के ऑर्डर मिल रहे.डिमांड के अनुसार अनीता केक बनाने लगी.CLF सुसारी ब्लॉक में अनीता का महत्व बढ़ गया.

Krishi Sakhi, Drone Didi के साथ CRP तक की कमान 

लगातार 4 साल की मेहनत के बाद अनीता और समूह की सदस्यों की आर्थिक स्थिति में तेज़ी से सुधार हुआ.अनीता आगे बताती है-"मेरे परिवार में कुछ खेती के ज़मीन भी है.मैंने krishi sakhi  की ट्रेनिंग ली.organic farming को बढ़ावा देने के लिए मैंने और समूह की महिलाओं को भी प्रोत्साहित कर रही.मुझे ख़ुशी है Namo Drone didi की भी ट्रेनिंग ली.अपने खेत के साथ ड्रोन का उपयोग दूसरे किसान के खेत पर भी करूंगी."

dhar anita drone

namo drone  scheme में भी ड्रोन दीदी बनी अनीता (Image: Ravivar Vichar) 

अनीता की मेहनत देख Ajeevika Mission ने CRP भी बनाया.जिससे कई समूह जोड़े और महिलाओं को रोजगार का लाभ मिला.

Dhar की District Project Manager (DPM) Aparna Pandey बताती है-"अनीता काग ने कृषि सखी और ड्रोन दीदी की ट्रेनिंग ली.दूसरे संसाधन से कमाई बढ़ा कर Lakhpati Didi  की श्रेणी में शामिल हुई.यह समूह के साथ जिले की बड़ी उपलब्धि है."

अनीता खुद अब 25 हज़ार रुपए महीना कमा लेती है.केंचुआ खाद का बिज़नेस कर आर्गेनिक खेती को बढ़ा रही.

self help group CLF Organic Farming CCL Lakhpati Didi Namo Drone Didi