गणेश मूर्ति को तराशती SHG महिलाएं

गणेश चतुर्थी का त्योहार हमारे देश और समाज में खास महत्व रखता है. छत्तीसगढ़ की स्वयं सहायता समूह की महिलएं गणेश चतुर्थी के अवसर पर गणेश मूर्तियां तैयार कर अपनी आजीविका चला रही हैं.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
ganesh

Image Credits : About Amazon India

गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi in hindi) का त्योहार हमारे देश और समाज में खास महत्व रखता है. यह उत्सव भगवान गणेश की पूजा और भक्ति का महान पर्व है, और हर साल लाखों लोग इसे धूमधाम से मनाते हैं. इस त्योहार के दौरान, 10 दिनों तक घरों और पंडालों में भगवान गणेश की मूर्तियां रखी और सजाई जाती हैं, और उनके आगमन का आनंद सब मिलकर मनाते हैं.

गणेश चतुर्थी पर मूर्तियां बना रहे SHGS 

इस खास मौके पर, गणेश भगवान (Lord Ganesh) की मूर्तियां बनाने का काम रायपुर (Raipur), छत्तीसगढ़ के स्वयं सहायता समूह की महिलाओं (Chhatisgarh women self help groups) ने लिया है. ये सुंदर और आकर्षक मूर्तियां अम्बिकापुर जिले के रीपा मेंड्राकला की गणेश की मूर्ति निर्माण उत्पादक समूह के सदस्यों द्वारा बनाई जा रही हैं.

ganesh chaturthi in hindi

Image Credits : My Pooja Box

SHGs बेच चुके है 7000 रुपए की मूर्तियां 

SHG महिलाएं बताती है कि गणेश चतुर्थी के त्योहार (Ganesh Chaturthi Festival) के आसपास गणेश प्रतिमाओं (Ganesh Murti) की डिमांड होती है. Self Help Groups की महिलाएं इन मूर्तियों को कठिन मेहनत से तैयार कर अपने कौशल को निखार रही हैं.

अब तक SHGs सात हज़ार रुपये की मूर्तियां बेच चुकी हैं और भी आर्डर्स की बढ़ती मांग के चलते मूर्तियों की आपूर्ति कर रही हैं. SHGs शहरों में विशेष स्थानों पर स्टॉल लगाकर गणेश मूर्तियों (Ganesh Idol) को बेच रहे है, जिससे उनकी अच्छी कमाई हो रही है.

women making ganesh murti

Image Credits : The Hans India

गणेश उत्सव जोड़ रहा SHGS को उद्यमिता से 

गणेश उत्सव 2023 (Ganesh Chaturthi 2023) के इस अवसर पर, महिलाओं को हुनरमंद बनाकर उघोग से जोड़ने का सार्थक प्रयास किया जा रहा है. इस पावन त्योहार के ज़रिये न केवल धार्मिक भावनाओं को मिला आदर, बल्कि हमारे समाज की SHG महिलाओं ने भी अपने हुनर का प्रदर्शन कर समाज में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

Ganesh Idol Lord Ganesh Ganesh Chaturthi 2023 SHGs Ganesh Chaturthi Festival Chhatisgarh women self help groups Ganesh Chaturthi in Hindi Self Help Groups Raipur Ganesh Murti