'चावथ ई-बाजार 2023' के साथ गोवा के SHG बढ़ा रहे त्योहार की रौनक

उद्यमिता को बढ़ावा देने और महिला स्वयं सहायता समूहों का समर्थन करते हुए, ऑन-डिमांड सुविधा वितरण मंच स्विगी ने 'स्विगी मिनिस' पर चावथ ई-बाजार लॉन्च करने के लिए गोवा सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

author-image
मिस्बाह
New Update
 Chavath e Bazaar

Image Credits: Zee Business

त्योहार न सिर्फ उत्साह, बल्कि रोज़गार के कई अवसर भी लेकर आता है. गणेश चतुर्थी (Ganesh Chaturthi) के अवसर पर गोवा ने SHG की उद्यमिता बढ़ाते हुए अहम फैसला लिया.

स्विगी ने की गोवा सरकार के साथ साझेदारी 

उद्यमिता (entrepreneurship) को बढ़ावा देने और महिला स्वयं सहायता समूहों (women self help group) का समर्थन करते हुए, ऑन-डिमांड (on-demand) सुविधा वितरण मंच स्विगी (swiggy) ने 'स्विगी मिनिस' (Swiggy Minis) पर चावथ ई-बाजार (Chavath e-Bazaar) लॉन्च करने के लिए गोवा सरकार (Government of Goa) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए.

 Chavath e Bazaar

Image Credits:Live News Goa TV

इससे राज्य में छोटे उद्यमियों (small entrepreneurs) को उपभोक्ताओं तक ऑनलाइन पहुंच मिलेगी और इस त्योहारी सीजन (festive season shopping) में उनकी सफलता को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी. गोवा के मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत (Chief Minister of Goa Dr Pramod Sawant) और स्विगी की डॉली सुरेखा के बीच समझौता ज्ञापन (MoU signed between Goa gov. and Flipkart) आदान-प्रदान किया गया.

SHG और स्थानीय उद्यमियों को मिल रहा बढ़ावा 

गोवा (Goa) अपनी सांस्कृतिक विरासत के लिए जाना जाता है. इस साझेदारी (partnership) के ज़रिये 25 से ज़्यादा तरह के प्रोडक्ट्स बेचकर स्थानीय उद्यमियों को आय-सृजन के अवसर मिलेंगे.

स्विगी ने 'स्विगी मिनिस' पर ई-चावथ बाज़ार (Chavath e-Bazaar) बनाया है, जहां उपभोक्ता त्योहार से जुड़े सामान जैसे घर के बने मोदक, नेवरी, लड्डू और कापा के साथ-साथ चकलिस, पापड़, फरसाण, नमकीन नेवरी जैसे स्नैक्स (snacks) खरीद सकते हैं. ई-चावथ बाज़ार में गोवा शैली में तैयार किये गए मसाले और अचार भी मिल रहे हैं (Goa snacks and sweets on Swiggy).

 Chavath e Bazaar

Image Credits: The Hans India

गणेश चतुर्थी पर गोवा की मिठाइयों और स्नैक्स को मिला स्विगी का प्लेटफार्म 

स्विगी (swiggy) के सह-संस्थापक, नंदन रेड्डी (Nandan Reddy, Co-founder of Swiggy) ने कहा,स्विगी को चावथ ई-बाज़ार 2023 के लिए गोवा सरकार के साथ साझेदारी करने का सम्मान मिला है. यह पहल उपभोक्ताओं के लिए पहुंच और सुविधा को बढ़ाती है, स्थानीय उद्यमियों से जुड़ने का एक आसान तरीका प्रदान करती है. परंपरा और प्रौद्योगिकी को जोड़कर, यह उद्यमियों, विशेष रूप से महिलाओं और स्वयं सहायता समूहों को हमारी संस्कृति को संरक्षित करने और इस गणेश चतुर्थी पर गोवा की मिठाइयों और स्नैक्स तक पहुंच प्रदान करने के लिए सशक्त बनाती है."

स्विगी अधिकारियों को ऑनलाइन ऑर्डर प्रबंधन और संचालन में मिला प्रशिक्षण

स्विगी मिनिस छोटे पैमाने के उद्यमियों के लिए एक मंच है. उपभोक्ताओं तक लोकल उद्यमियों (local entrepreneurs) की पहुंच बढ़ाने के लिए गोवा चावथ ई-बाज़ार स्टोर्स (Goa Chavath E-Bazaar Stores) शुरू किया गया. त्योहारी भीड़ के दौरान शॉपिंग (shopping) को आसान बनाने के लिए स्विगी संबंधित अधिकारियों को ऑनलाइन ऑर्डर प्रबंधन और संचालन में प्रशिक्षण (training) दे रहा है.

 Chavath e Bazaar

Image Credits: The Hans India

एमओयू कार्यक्रम (MoU event) महिला एवं बाल कल्याण विभाग (Women and Child Welfare Department) द्वारा आयोजित किया गया था और इसमें राज्य भर से महिला उद्यमियों (women entrepreneurs) को एक साथ लाया गया था. 

इ-कॉमर्स (E-commerce) से महिलाओं को जोड़ उन्हें उद्यमी बनने के लिए प्रेरित किया जा रहा है. इससे उन्हें न सिर्फ आमदनी बढ़ाने के अवसर मिल रहे हैं, बल्कि स्थानीय कलाओं और परम्पराओं को संरक्षित करने का मौका भी मिल रहा है.

E-Commerce training entrepreneurship women self help group Government of Goa Women and Child Welfare Department Goa Ganesh Chaturthi swiggy Swiggy Minis Chavath e-Bazaar small entrepreneurs festive season shopping Chief Minister of Goa Dr Pramod Sawant MoU signed between Goa gov. and Flipkart partnership Goa snacks and sweets on Swiggy Nandan Reddy Co-founder of Swiggy local entrepreneurs Goa Chavath E-Bazaar Stores shopping