सेंसेशनल... इलेक्ट्रीफाइंग...डांसिंग डीवा- Shakti Mohan

"बचपन में डॉक्टर्स ने कह दिया था आप चल भी नहीं पाओगे, वो लड़की आज भारत की सबसे बेहतरीन डांसर में से है." सुनकर लगेगा फिल्म की स्टोरीलाइन है लेकिन ये है शक्ति मोहन की कहानी, जो भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में dancing sensation बन चुकी है. 

author-image
रिसिका जोशी
New Update
shakti mohan birthday

Image- Ravivar vichar

बचपन में जिस लड़की को डॉक्टर्स ने कह दिया था -"आप चल भी नहीं पाओगे", वो लड़की आज भारत की सबसे बेहतरीन डांसर में से है. सुनकर लगेगा कि ये किसी फिल्म की स्टोरीलाइन है लेकिन ये है शक्ति मोहन (Shakti mohan) की असली कहानी, जो भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में dancing sensation बन चुकी है.

शक्ति मोहन का बचपन

shakti mohan childhood

Image Credits: Facebook

डांस की दुनिया (Best female dancers of india) में शक्ति मोहन का सफर एक सपने के रूप में शुरू हुआ. 12 अक्टूबर 1985 को भारत के दिल्ली शहर में जन्म हुआ था शक्ति का और बचपन से ही डांस में उनका interest जाग गया. ज़्यादातर डांसर्स की तरह उन्हें अपने dance की जर्नी को शुरू करने के लिए काफी बाधाओं और विरोधियों का सामना करना पड़ा, लेकिन उनके अटूट दृढ़ संकल्प ने उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया.

15 साल की उम्र में की अपनी dance journey शुरू

Shakti mohan dance performance

Image Credits: Instagram

15 साल की उम्र में, शक्ति ने अपने सपनों को अटूट उत्साह के साथ पूरा करने का फैसला किया. वह मुंबई में प्रतिष्ठित टेरेंस लुईस डांस फाउंडेशन स्कॉलरशिप ट्रस्ट में शामिल हुईं, जहां उन्होंने अपने कौशल को निखारा और contemporary dance कला सीखी. इस फैसले ने उनकी life में एक महत्वपूर्ण मोड़ और एक नई यात्रा की शुरुआत की, जो आज countless aspiring dancers को inspire करेगी.

Dance India Dance season 2 की winner है शक्ति मोहन

dance india dance winner shakti mohan

Image Credits: Instagram

2009 में, शक्ति मोहन ने खुद को एक प्रसिद्ध भारतीय डांस रियलिटी शो "डांस इंडिया डांस" (DID) के मंच पर खड़ा पाया. उनकी magnetic presence, striking performances, और endearing personality ने judges और दर्शकों के दिलों पर कब्ज़ा कर लिया. इस शो के दौरान ही उन्हें "नृत्य शिरोमणि" की उपाधि मिली, जो एक नर्तकी के रूप में उनकी sheer brilliance का प्रमाण है. उनकी  signature dance style, contemporary fusion और classical dance (classical dance in india) का मिश्रण हमेशा दर्शकों को आश्चर्यचकित करते है.

चला रहीं है 'नृत्य शक्ति' नाम का Dance company

shakti mohan nritya bhakti

Image credits: X

शक्ति मोहन की कहानी (Famous dancers in india) सिर्फ उनकी व्यक्तिगत उपलब्धियों के बारे में नहीं है, बल्कि एक mentor के रूप में डांस की दुनिया में उनके योगदान के बारे में भी है. टेलीविजन शो "डांस प्लस" में एक mentor के रूप में उनकी presence exceptional है. उन्होंने अपनी wisdom, experience, और creativity का इस्तेमाल यंग डांसर्स को nurture और guide करने के लिए किया जिससे उन्हें उनकी पूरी क्षमता का एहसास करने में मदद मिली रही है. शक्ति ने अपनी खुद की dance कंपनी, "नृत्य शक्ति" की स्थापना की, जो सिर्फ एक dance school से कहीं ज़्यादा है. यह dancers के लिए self discovery से लेकर अपनी खुद की डांस फॉर्म पहचानने की जगह है.

चारों बहनें है अपनी field की master

shakti mohan family

Image Credits: Instagram

शक्ति मोहन सच में एक extraordinary प्रतिभा वाले परिवार से हैं, उनके 4 बहनें है- नीति मोहन, मुक्ति मोहन और कृति मोहन. बहनों में सबसे बड़ी, नीति मोहन, एक प्रसिद्ध गायिका हैं, जबकि सबसे छोटी, मुक्ति मोहन, एक कुशल actor और dancer के रूप में प्रसिद्ध हैं. कृति मोहन एक artist manager है.

कई फिल्म्स के कर चुकी है गाने choreograph 

डांस इंडिया डांस’ जीतने के बाद शक्ति ने ‘दिल दोस्ती डांस’, जो कि एक डांस बेस्ड सीरियल था, में अहम भूमिका निभाई थी. इस शो में शक्ति के साथ कुंवर, शांतनु और वृशिका लीड किरदार में थे. यह तीनो भी ‘डांस इंडिया डांस’ के डांसर थे. शक्ति मोहन ने कई फिल्मों जैसे हाई स्कूल म्यूजिकल 2, तीस मार खान, रावडी राठौर, कांची, नवाबजादे के गानों में भी डांस किया है. शक्ति मोहन फिल्म ‘धूम 3’ के ‘कमली’ को बतौर असिस्टेंट कोरियोग्राफ कर चुकी हैं.

शक्ति मोहन ने कोरियोग्राफर के रूप में पहला गाना ‘पद्मावत’ फिल्म का ‘नैनोवाले ने’ कोरिओग्राफ किया था. इसके अलावा वे फिल्म 'शमशेरा' में रणबीर कपूर को भी कोरियोग्राफ कर चुकी हैं. वर्ष 2013 में शक्ति मोहन ने अपना यूट्यूब चैनल भी लॉन्च किया था. वह instagram और बाकी social media platforms की sensation है और उनके fans के लिए best है.

classical dance in india Shakti mohan Best female dancers of india