महाराष्ट्र की काकू के हाथ का स्वाद है ‘Patilkaki’

घर पर बने नमकीन के कारोबार को बड़े business में तब्दील करने वाली Geeta Patil ने की PatilKaki की शुरुआत, जो हाल ही में देखि गयीं Shark Tank season 2 में.

New Update
महाराष्ट्र की काकू के हाथ का स्वाद है ‘Patilkaki’ Banner.jpg

आज जब आप एक कप चाय लेकर बैठेंगे ना घर की balcony में और साथ में नमकीन याफिर किसी भी नाश्ते की प्लेट होगी, तो सोचिएगा की ये भी किसी ना किसी का business हो सकता है. किसी का घर चल रहा होगा आपके लिए एक प्लेट नमकीन तैयार करने से.

भारत में ना जाने कितने लोग ऐसे है जो आपकी दिन की शुरुआत मीठी और ताज़गी से भरी, करने के लिए मेहनत कर रहें है. चाहे फिर वो उनका business हो या घर से चलने वाला काम. एक ऐसी ही महिला है गीता पाटिल जिन्होंने अपने इस मराठी नमकीन और नाश्ते के business को आज इस मुकाम पर पहुंचाया है कि वे भारत के सबसे पहले startup business से जुड़े show Shark Tank में नज़र आई.

Geeta Patil कौन है?

47 साल की Geeta Patil घर में बने नमकीन का कारोबार करती है, उन्होंने अपने बेटे और उसके दोस्त के साथ बिज़नेस की शुरुआत की. अपने पति की नौकरी से निकाले जाने के बाद, 2016 गीता ने एक छोटा सा मराठी नमकीन business शुरू किया. उन्हें नमकीन बेचने की प्रेरणा अपनी मां से मिली, जो अपना खुद का टिफिन business चला रही थीं. उनकी मां हर दिन लगभग 20 टिफिन बेच दिया करती थी.

यह भी पढ़े - JHABUA की 15 पंचायतों में चखेंगे SHG की बनी मीठी बूंदी का स्वाद

reliablebharat.jpg

Image credits: Reliable Bharat

Patilkaki की शुरुआत

गीता पाटिल के बेटे का कहना है कि- "मेरी उम्र के बाकी सारे बच्चों को घर में सादी रोटी सब्ज़ी मिलती थी, लेकिन मेरी मां हर बार इस बात का ख्याल रखती कि मैं हर सब्ज़ी खाऊ और वो ख़ुशी के साथ. वह हर समय कुछ नया बनाकर मुझे खिलाने की कोशिश करती. सब्जी की फिलिंग बनाती और इसे पराठे के आटे में लगाकर मुझे परोसती.” उन्होने बहुत सारी तहरा की नमकीन जैसा - लदूस, पूरनपोली, चकली, मखाना और भौत कुछ बना कर बेचना चालू  किया.

यह भी पढ़े - कश्मीर की वादियों मे चाय की चुस्की के साथ शुरू हुआ Sakhi cafe

Patil Kaki आई shark tank season 2 पर

Patil Kaki ने aapna business 5000 रुपये से चालू किया थे जो 2023 मे 3 crore का हो चुका है. Shark tank जो भारत का एक बहुत बड़ा startup platform है, जहां बहुत से लोग अपने business के लिए investment की उम्मीद लेकर आते है. 

और इसी show के दूसरे season मे Patilkaki को भी देखा गया. Patilkaki को दो judges ने अपने साथ  partnership करने के लिए रेडी किया और वो आज एक बड़े business venture का हिस्सा बन चुकी है.

Patilkaki को हर महीने लगभग 3000 orders मिलते है. इस business से geeta patil ने बहुत सारी महिलाओं को काम देकर आपने पैरो पर खड़ा होने का मौका दिया जिस से महिलाओं का खुद पर आत्मविश्वास बढ़ गया और उनके सशक्तिकरण और स्वावलंबन में एक बड़ा कदम साबित हुआ.

 

business venture shark tank startup platform Patilkaki