IAS पूर्णा सुंदरी ने बिन रोशनी किये सपने पूरे

पूर्णा सुंदरी ने UPSC की तैयारी ऑडियो फॉर्मेट में उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से की. आंखों से न देख सकने के बावजूद अपने IAS बनने के सपनों को पूरा किया. UPSC CSE में चौथी बार में सफलता पाकर आल इंडिया 286th रैंक हासिल की. 

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
upsc 2024

Image Credits: Ravivar Vichar

जहां लोग घर और शारीरिक, सारी सुविधाएं मौजूद होने के बावजूद सपने पूरे न होने या लक्ष्य को न पाने के लिए किस्मत को दोष देते है, वही कुछ लोग कमियों या सुविधा न होने पर भी अपने लक्ष्य को पाने के लिए निरंतर आगे की ओर अग्रसर होते हैं. ऐसी ही कहानी है तमिलनाडु (Tamilnadu) की पूर्णा सुंदरी (Poorna Sundari) की. 

पांच साल की उम्र में आंखों की रोशनी कम होने लगी

आंखों से न देख सकने के बावजूद अपने IAS (Indian Administrative Services) बनने के सपनों को पूरा किया. तमिलनाडु के मदुरै (Madurai, Tamil Nadu) की रहने वाली पूर्णा जन्म से नेत्रहीन नहीं थी. पांच साल की उम्र में आंखों की रोशनी कम होने लगी. नेत्र अस्तपाल में इलाज करवाने पर पता चला कि आंखों की बीमारी के चलते उनकी दोनों आंखों की रोशनी धीरे-धीरे चली जाएगी.

ias poorna sundari

Image Credits: Kalaignar Seithigal

ऑडियो फॉर्मेट में की UPSC की तैयारी 

जिसका डर था वही हुआ. सर्जरी करवाने (Eye Surgery) पर भी आंखों की रोशनी चली गई. पूर्णा को रोजमर्रा के कार्य और पढ़ाई में दिक्कते आने लगीं. पर माता-पिता और दोस्तों के साथ ने उन्हें हिम्मत न हारने दी और अपनी पढ़ाई जारी रखी. पूर्णा बताती है कि उन्होंने UPSC की तैयारी (UPSC Preparation) भी ऑडियो फॉर्मेट में उपलब्ध ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से की. 

union public civil services 2023

Image Credits: Vikatan

UPSC CSE में हासिल की 286th रैंक 

लैपटॉप में स्पीकिंग सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया. पूर्णा के माता-पिता उन्हें किताब पढ़कर सुनाते थे. पूर्णा (IAS Poorna Sundari) ने UPSC परीक्षा (UPSC Exam) की पांच साल तैयारी की. पूर्णा ने UPSC CSE (Union Public Service Commission) में चौथी बार में सफलता पाकर आल इंडिया 286th रैंक हासिल की. 

IAS OFFICERS UPSC CSE

Image Credits: Oneindia Tamil

11th से देखा IAS बनने का सपना 

पूर्णा ने स्कूलिंग पिलिमार संगम उच्चतर माध्यमिक विद्यालय मदुरै से की. पूर्णा बताती है कि वह ग्यारहवीं कक्षा से ही IAS अफसर बनाना चाहती थी. उन्हें UPSC सिविल सेवा (UPSC Civil Services Exam) में आने कि प्रेरणा IAS ऑफ़िसर टी उधायचन्द्र (IAS T Udhayachandra) और यू सगायम (IAS U Sagayam) से मिली. पूर्णा शिक्षा, स्वस्थ्य और महिला अधिकारिता जैसे क्षेत्रों में अपनी सेवाएं देना चाहती है.

upsc civil services

Image Credits: Vikatan

पूर्णा ने अपनी ज़िन्दगी में मुश्किलों के बाद भी कभी हार नहीं मानी, बल्कि आगे बढ़कर उनका सामना किया. पूर्णा अपनी सफलता का पूरा श्रेय अपने माता-पिता को देती है. परिवार के साथ और अपनी मेहनत से पूर्णा ने एक ऐसे लक्ष्य को पाया है जिसे लाखों बच्चे पूरा करने का सपना देखते है. 

UPSC Exam IAS Poorna Sundari Tamil Nadu UPSC Preparation Eye Surgery Poorna Sundari Tamilnadu UPSC Madurai Union Public Service Commission Indian Administrative Services UPSC Civil Services Exam IAS U Sagayam IAS T Udhayachandra