घर में आर्थिक मजबूती की पहचान बनी Drone Didi

परिवार में घर चलाने में परेशानी और आर्थिक तंगी के चलते एक महिला ने इतनी मेहनत की, कि उस की अलग पहचान बन गई.पूरे इलाके में अब इसी महिला को drone didi के रूप में जानते हैं.

author-image
विवेक वर्द्धन श्रीवास्तव
एडिट
New Update
MORENA DRONE SEEMA BNR

ड्रोन उड़ाने की पोज़िशन में सुनीता शर्मा (Image: Ravivar Vichar) 

MP के Morena जिले के जौरा तहसील अंतर्गत पचोखरा में self help group की महिला ने मिशन ज्वाइन करके अपना जीवन बदल लिया. कैलादेवी SHG की Sunita Sharma ने अपने घर से रोजगार से शुरुआत की और काम को बढ़ा कर मिसाल बनी.

सिलाई से शुरू किया सफर और ड्रोन तक की उड़ान 

मुरैना जिले के पहाड़गढ़ ब्लॉक अंतर्गत पचोखरा गांव की सुनीता शर्मा ने अपनी शुरुआत घर पर ही सिलाई के काम से की.धीरे धीरे कमाई बढ़ी और खेती में रूचि लेने लगी.

Ajeevika Mission का साथ मिला और रोजगार के साथ काबिल हो गई.

MORENA DRONE SEEMA

ड्रोन प्रदर्शन के दौरान ड्रोन दीदी (Image: Ravivar Vichar)

कैलादेवी स्वयं सहायता समूह की सुनीता शर्मा बताती है-"पहले घर पर रहती थी.मेरी आर्थिक स्थिति इतनी अच्छी नहीं थी.समूह से जुड़ने के बाद मुझे 25 हज़ार रुपए का लोन मिला.सिलाई मशीन खरीदी और सिलाई का काम शुरू किया.मुझे धीरे धीरे 8 हज़ार रुपए कमाई हर महीने होने लगी.इसके बाद मैंने Namo Drone Yojana की ट्रेनिंग ली.अब तक 60 एकड़ से ज़्यादा खेत में ड्रोन से मेडिसिन छिड़काव कर चुकी हूं." 

लगभग 3 साल में सुनीता शर्मा का जीवन बदल गया.लगातार काम से नई पहचान के साथ आर्थिक मजबूत हो गई.

PM की 15 Aug की Special Guest List में शामिल 

खास बात यह है कि सुनीता शर्मा 15 Aug को नई दिल्ली में होने वाले खास आयोजन में Prime Minister Narendra Modi की special guest की list में शामिल की गईं.

Ajeevika Mission के DPM Dinesh Kumar Tomar ने ब

1

ताया-"हमने ख़ुशी है SHG से जुड़ी सुनीता शर्मा को PM Modi की आकांक्षा विकासखंड में शामिल कर आमंत्रित किया.यह लाल किले पर होने वाले मुख्य आयोजन में तो शामिल होंगी ही साथ ही PM आवास में भी जाएंगी,जहां प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी समूह सदस्यों से संवाद कर सकते हैं."

drone training pic FOR MORENA 02

ग्वालियर में कुछ माह पहले ड्रोन संचालन की ट्रेनिंग समूह सदस्यों को दी गई (Image: Ravivar Vichar) 

सुनीता केवल कुछ सालों में ही Lakhpati Didi की श्रेणी में आ गई. जिला पंचायत के CEO Ichhit Ghadpale खुद समूह की गतिविधियों को promot कर महिलाओं को रोजगार से जोड़ रहे.जिले में कई तरह के नए रोजगार शुरू हुए,जिनका संचालन SHG की महिलाएं ही कर रहीं.जिले के कलेक्टर IAS Ankit Asthana ने आजीविका मिशन के अंतर्गत Agriculture सहित अलग अलग field में ट्रेनिंग देने के लिए एक्सपर्ट्स की व्यवस्था की,जिससे समूह की महिलाऐं निपुण हो सकें.  

self help group Ajeevika Mission NAMO Drone Yojana Lakhpati Didi Prime Minister Narendra Modi SHG