स्वाभिमान:भीड़ में नहीं गेस्ट बन कर देखेंगी स्वतंत्रता दिवस परेड

अभी तक महिलाओं को यक़ीन नहीं हो रहा जिस आयोजन को घर के छोटे से टीवी पर देखते रहे,उसे सीधे देख सकेंगी. दिल्ली के लालकिले पर होने वाले आयोजन और स्वतंत्रता दिवस की परेड को भीड़ में नहीं बल्कि स्वाभिमान से गेस्ट बन कर देखेंगी.

New Update
DELHI TOUR SHG BNR

समूह सदस्यों को ट्रेनिंग देती हुई ड्रोन पॉयलट संगीता मालवीय

देशभर से self help group की चयनित महिलाओं को भारत सरकार ने आमंत्रित किया.ये महिलाएं 15 अगस्त को दिल्ली में होने वाले स्वाधीनता दिवस परेड और Prime Minister Narendra Modi के भाषण को सुनेंगी. महिलाएं SHG की सदस्य कोई Lakhpati Didi तो कोई Drone Pilot हैं. 

मेहनत कर बहाया पसीना अब देखेंगी राजधानी दिल्ली 

MP के Sehore जिला अंतर्गत इछावर ब्लॉक के बिछोली गांव की Sngeeta Malviya भी दिल्ली जाने वाली टीम में शामिल हैं.

मां गौरी SHG की Sangeeta Malviya कहती है-"मुझे सूचना मिली तो भरोसा नहीं  हुआ कि दिल्ली में 15 अगस्त के आयोजन को लाइव देख सकेंगे.ख़ुशी है कि इस आमंत्रण में पति निर्मल मालवीय को भी शामिल किया.मैंने Drone Pilot के रूप में अभी तक 53 एकड़ खेत एरिया में ड्रोन से दवाई छिड़क चुकी हूं.इसके अलावा मास्टर ट्रेनर के रूप में कई SHG की महिलाओं को ट्रेनिंग,CRP के पद पर एक हज़ार ज़्यादा महिलाओं को समूह से जोड़ चुकीं हूं."

DELHI TOUR SHG DRONE

अकाउंटिंग और बैंकिंग पर चर्चा करते हुए सीहोर  की संगीता मालवीय (Image: Ravivar Vichar)

संगीता मालवीय सीहोर जिले में सक्रिय है और Village Organization के साथ CLF में भी अकाउंटिंग देखती.
दिल्ली जाने वाली महिलाओं का कहना है कि हमने मजदूरी कर पसीना बहाया,आज Ajeevika  Mission की मदद से हमारी आर्थिक स्थिति अच्छी हुई.
प्रदेश के दतिया जिले की Suhani SHG की Bhagwati Ahirwar भी इस टीम में शामिल हैं.इसके अलावा Morena जिले 
के पहाड़गढ़ गांव की  की Khushbu,Raisen जिले की Lakshmi SHG की Vandna Kewat,Ujjain के तराना की Gurukripa SHG की Rupali Kandi भी दिल्ली जाएंगी. ये सभी Namo Drone Yojana के तहत pilot बन चुकीं हैं. 

Drone Didi और Lakhpti Didi का हुआ selection 

NRLM Delhi द्वारा Drone Didi के अलावा Lakhpati Didi को भी बुलाया गया.ये अपने अपने इलाके और ज़िले में काम के दम पर नई पहचान बना चुकी हैं.

MP के देवास जिले की सोनकच्छ ब्लॉक के एनाबाद की Anita Goswami भी इस टीम में शामिल हैं. Animal Husbandry में काम कर रही Jai gurudev SHG Anita Goswami कहती हैं-"पहले मुझे Help Sakhi की ट्रेनिंग में उज्जैन भेजा गया.Vermicompost सहित दूसरे काम से रोजगार बढ़ाया.लखपति श्रेणीं में शामिल हुई.जब दिल्ली का बुलावा आया  तो ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा.PM Narendra Modi को दिल्ली के लालकिले से सीधे सुन सकेंगे."

DELHI TOUR SHG AARTI DEWAS 600

वर्मी यूनिट संचालित करती हुई  देवास की अनीता गोस्वामी (Image: Ravivar Vichar)

इस टीम में Narsinghpur के गोटेगांव की Jagriti SHG की Rinu Kurmi  और Bhopal ज़िले के फंदा की Sakhi SHG 
Nirmala Pandey भी दिल्ली जाएंगी.
DPM and Add CEO Giriraj Dubey,Dinesh Barfa Sehore, Dinesh Tomar Morena,M.Raja Raisen,Sheela Shukla Dewas और Rekha Pandey,Bhopal ने प्रसन्नता व्यक्त की.सभी का कहना है यह SHG सदस्यों की मेहनत का नतीजा है.प्रदेश में हर क्षेत्र में महिलाएं काम कर रोजगार से जुड़ गईं.

DELHI TOUR DRONE DATIA 600

ड्रोन कंट्रोल करते हुए दतिया की ड्रोन दीदी भगवती अहिरवार (Image: Ravivar Vichar)       

MP DAY SRLM के SPM Manish Singh कहते हैं -"प्रदेश से 8 महिलाएं इस अयोजन के लिए आमंत्रित की गईं.भारत सरकार की ओर से इन सभी सदस्यों को दिल्ली के मुख्य आयोजन में शामिल होने का मौका दिया गया.यह प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के भाषण और परेड के अलावा दिल्ली भ्रमण भी करेंगी."

प्रदेश में Ajeevika Mission के CEO सहित सभी अधिकारियों का मानना है इस पहल से दूसरे समूह और महिलाओं को प्रोत्साहन भी मिलेगा.             

SHG self help group CLF Ajeevika Mission Prime Minister Narendra Modi Lakhpati Didi Vermicompost drone pilot Village Organization NAMO Drone Yojana