गणतंत्र दिवस पर बच्चों को रहता लड्डू वाली दीदी का इंतज़ार

छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में एक छोटे से गांव की लड्डू वाली दीदी का हर साल मासूम बच्चों को इंतज़ार रहता है. यही दीदी पिछले कुछ सालों से 26 जनवरी को स्कूलों में लड्डू सप्लाई करती है. कई पंचायतों में भी इसी समूह के लड्डू मंगाए जा रहे.        

New Update
गणतंत्र पर बच्चों को रहता लड्डू वाली दीदी का

लड्डू बनाती हुई मंजू अंगारे (Image: Ravivar Vichar)

CG के Durg जिले के patan block अंतर्गत ASOGA गांव में SHG की एक महिला के हाथों के बनाए लड्डू इतने पसंद आए कि इस दीदी को लोग 'लड्डू वाली दीदी' के नाम से पहचान ने लगे. ख़ास मौकों पर सामाजिक संस्थाएं,स्कूल,पंचायतें इस समूह को ही लड्डू बनाने का ऑर्डर करते हैं.

राष्ट्रीय त्योहारों पर SHG बनाएंगी 50 क्विंटल लड्डू 

Drug जिले के Asoga गांव में संतोषी स्वयं सहायता समूह की महिलाएं लड्डू बनाने में निपुण हो गई. इस समूह की अध्यक्ष मंजू अंगारे बताती है- "समूह से जुड़ने के पहले गांव गांव सामान बेचने का काम करते थे. साल 2019 में 12 महिलाओं के साथ समूह से जुड़ी.सीज़न के हिसाब से लड्डू बनाने लगे.15 अगस्त और 26 जनवरी गणतंत्र दिवस Republic Day को हमारे समूह को स्कूल्स और पंचायतों में मोतीचूर के लड्डू बनाने का ऑर्डर मिल जाता है. इस बार हम 50 क्विंटल लड्डू सप्लाई करेंगे.इससे करीब 15 हजार रुपए की अलग से इनकम हो जाएगी."

laddu durg banner 01

26 जनवरी के लिए लड्डू बनाती समूह सदस्य (Image: Ravivar Vichar)



इस SHG  की लोकप्रियता इतनी बढ़ गई कि आसपास के गांव और पंचायतों में भी लड्डू सप्लाई किए जाते हैं.

SHG को और अधिक मार्केटिंग का देंगे माहौल             

इस समूह संतोषी समूह के बनाए लड्डू रानीतराई,जामगांव,पाटन सहित कई जगह भेजे जा रहे. self help group की ही हेमा देवांगन और पिंकी सोनवानी आगे बताती हैं-"हम मोतीचूर के लड्डू के अलावा कड़ी लड्डू, तिल के लड्डू सहित ऑर्डर के हिसाब से प्रोडक्ट्स तैयार कर सप्लाई करते हैं. हम थोक का ऑर्डर भी लेते हैं. इस काम से हमारी आर्थिक स्थिति बहुत सुधर गई." 

laddu durg 02

समूह द्वारा तैयार लड्डू (Image: Ravivar Vichar) 

                 

Durg District Mission Manager (DMM) Sagar Pansari कहते हैं-"इस समूह ने लड्डू की क्वालिटी को मैंटेन करने से पहचान बनी. समूह सदस्य ने एक लाख और फिर 60 हजार का लोन village organization (VO) से लिया. समूह के परिवार की स्थिति बेहतर हो गई. हम मार्केटिंग के लिए और तैयार करेंगे."  Chhattisgarh Ajeevika Mission Bihan से जुड़े समूह अलग-अलग योजनाओं के तहत रोजगार से  कमाई कर रहे.                  

        
         







   

SHG self help group Ajeevika Mission Bihan VO