बालाघाट की कुंता संभालेगी दिल्ली में SHG की कमान

MP के बालघाट की SHG सदस्य कुंता चौधरी 26 जनवरी को दिल्ली में होने वाले ख़ास आयोजन में INVAITE की गई. कुंता बहुत कम समय में SHG से जुड़ कर आत्मनिर्भर हो गई. ये अब दूसरे समूह और महिलाओं के लिए मिसाल बन गई.

New Update
बालाघाट की कुंता संभालेगी दिल्ली में SHG

बालाघाट में प्रतिनिधित्व करती हुईं कुंता चौधरी (Image: Ravivar Vichar)

MP के Balaghat जिले के परसवाड़ा ब्लॉक के चंदना गांव की रहने वाली कुंता चौधरी साल 2017 से स्वयं सहायता समूह से जुड़ी. अपने मेहनत और काबिलयत के बल पर उन्होंने खास मुकाम हासिल कर लिया. New Delhi में होने वाले 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस के मुख्य परेड के आयोजन में VIP Invitation मिला. बालाघाट जिले में जश्न का माहौल है.

कुंता के 10 मिनिट संस्कृत में भाषण से 'सरकार' प्रभावित

लगभग दो महीने पहले तत्कालीन CM Shivraj Singh Chauhan के सामने मंच पर 'अपनी कहानी-अपनी ज़ुबानी' सुनाने के लिए Balaghat के चंदना गांव की कुंता चौधरी को मौका मिला. कुंता ने जैसे ही अपना अनुभव और जीवन में हुए बदलाव को हिंदी के साथ प्रमुखता से संस्कृत भाषा में सुनाया. पूर्व CM शिवराज सिंह चौहान सहित वहां बैठे सारे अतिथि चकित रह गए. कुंता बिना रुके या अटके लगातार 10 मिनिट के भाषण में प्रमुखता से संस्कृत का प्रयोग किया. 

kunta balghat banner

बालाघाट जिले में अपने ऑफिस में प्रार्थना करती कुंता और सदस्य (Image: Ravivar Vichar) 

इस काबिलियत के बाद अब कुंता  खास Republic Day Celebration in Dehli में Self Help Group की अन्य 9 सदस्यों का भी प्रधिनित्व करेंगी.

दिल्ली जाने वाली कुंता चौधरी कहती है- "जैसे ही Ajeevika Mission से दिल्ली में मुख्य परेड देखने के लिए VIP आमंत्रण की सूचना मिली.मेरी ख़ुशी का ठिकाना नहीं रहा."

साढ़े चार हजार महिलाओं को करती है गाइड 

बालाघाट की कुंता चौधरी की कहानी बड़ी दिलचस्प है. कुंता संकुल स्तरीय संगठन की लगभग साढ़े 4 हजार महिलाओं को गाइड करती है.

कुंता चौधरी बताती है- "2017 के पहले तक घर में ही रह कर मैं सिलाई का काम करती थी. दुर्गा स्वयं सहायता समूह बना कर गांव की 12 महिला को जोड़ा. SHG से शुरुआत में लोन लेकर काम बढ़ाया. साल 2018 में Cluster Level Organization की अध्यक्ष बनी. CCL से लोन 1 लाख रुपए लिया. किराना दुकान को भी बढ़ा लिया. रोड रोलर सहित और दूसरे काम शुरू किए. मेरी खुद की कमाई 15 से 20 हजार रुपए महीने हो रही. समूह से जुड़ कर MSW की डिग्री हासिल की. इसके पहले संस्कृत विषय में मास्टर्स किया."

kunta balaghat

बालाघाट के आयोजन में शामिल कुंता चौधरी (Image: Ravivar Vichar) 

District Project Manager (DPM) Mukesh Bisen बताते हैं- "हमारे जिले में कुंता चौधरी ने SHG के लिए मिसाल कायम की. हमें गर्व है कि जिले की SHG की सदस्य पूरे MP का प्रतिनिधित्व करेंगी. इससे दूसरे समूह को भी प्रेरणा मिलेगी."

State Rural Livelihoods Mission के SPM, Bhopal ने बताया -"MP से 10 महिलाओं का पूरे प्रदेश से चयन हुआ. इसमें Coordinator के रूप में अर्चना सिंह, भोपाल होंगी. इसके अलावा किरण बरैया भोपाल, ममता दुबे विदिशा, आशा मौर्य भितरवार, राजू बाई खिलचीपुर, मनीषा पाटिल ठीकरी बड़वानी, मीरा यादव सोहागपुर, आशा सिंह रीवा, आरती कुशरो मंडला और सोमवती मरावी बजाग शामिल रहेंगी."

SHG self help group Ajeevika Mission CCL Cluster Level Organization Republic Day Celebration in Dehli VIP Invitation