बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए तैयार किया award winning business

अपनी बेटियों को अच्छा भविष्य देने के लिए तमिलनाडु की P Bindu ने एक आर्गेनिक फार्म तैयार किया जो आज एक award winning business. Self help group के साथ जुड़कर आज महिलाओं को रोज़गार भी दे रही है बिंदु.

author-image
रिसिका जोशी
New Update
organic farms tamilnadu

Image- Ravivar vichar

एक मां अपने बच्चों को अच्छा भविष्य देने के लिए हर काम कर सकती है, चाहे फिर वो कितना भी मुश्किल क्यूं ना हो. अपने बच्चों को ना ही भूखा देख सकती है एक मां न ही परेशान. ऐसी ही एक मां की कहानी है ये. इस मां ने अपने आभूषण गिरवी रखकर अपने बच्चों के भविष्य को सवारने के लिए एक award winning business organic farm शुरू कर दिया.

P Bindu ने तैयार किया award winning business

P Bindu ने अपने उस फार्म में, जहां पहले वे गन्ने की खेती करते थे, नए तरीकों के साथ farming shuru की. (Tamilnadu news hindi) तमिलनाडु के थेनी जिले के बोम्मिनायकनपट्टी गांव में पांच एकड़ जमीन होने के कारण, परिवार को भारी नुकसान हो रहा था क्योंकि गन्ना एक मेहनत और लागत वाली फसल है. बिंदु ने बेहतर आय पाने के लिए अलग-अलग फसलें उगाना शुरू कर दिया. उन्होंने अपने खेत में मकई और बैंगन से शुरुआत की.

यह भी पढ़े- कृषि सखियाँ समझाएंगी जैविक खेती के तौर तरीके

top organic farms

Image credits: Eduindex News

Self Help Group के साथ मिलकर बढ़ाया organic farm products बिज़नेस

वह एक self help group से भी जुड़ी जिसने उन्हें बाकी महिलाओं के साथ मिलकर काम करने का मौका दिया. इसके साथ उन्होंने राज्य कृषि विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रमों में भी भाग लिया. उन्होंने (organic farm products) मसूर और बाजरा के बीज वितरित किए, और उन्होंने ज्वार (ज्वार या चोलम), मोती बाजरा (बाजरा या कंबू), और उड़द दाल उगाना शुरू कर दिया. कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) कार्यशाला में, उन्होंने जैविक खेती के बारे में सीखा और घर पर अपना खुद का कीटनाशक भी बनाया.

यह भी पढ़े- किचन गार्डन में organic seeds उगाने से सफलता तक का सफर

organic farms tamilnadu

Image Credits: Asian development bank

P bindu बताती है- "मैंने अदरक, लहसुन और काली मिर्च मिलाकर कीटनाशक तैयार किया और इसके इस्तेमाल से बहुत से organic farming के products भी तैयार किए." 2020 में, उन्होंने अंतरफसल के माध्यम से केले और अन्य फसलें उगाना शुरू किया, जैसे तूर दाल, टमाटर, भिंडी, जिससे अतिरिक्त उन्हें आय हुई. वे आज बहुत सारे powder भी बेचती है, जैसे, नींबू पोडी, धनिया पाउडर आदि. उन्होंने अपने साथ 12 और महिलाओं को रोज़गार भी दिया है. ये महिलाएं मिलकर हर महीने 100 packet से ज़्यादा बेच रही है.

उन्होंने अपनी नवीन कृषि तकनीकों के लिए पुरस्कार भी जीते हैं.वे कहती है- "मैंने यह काम खेती में रुचि के कारण शुरू किया था; मैं बस खेती जानती थी और मुझे खुशी है कि इससे मेरी बेटियों को अच्छी शिक्षा देने के मेरे लक्ष्य में मदद मिली। मैं अब और अधिक लोगों को प्रशिक्षित करना चाहती हूं और उन्हें आगे भी लाना चाहती हूं."

self help group Organic Farming organic farm tamilnadu news hindi organic farm products