मिलेट्स उत्पादन में ओडिशा सरताज़

मोटे अनाज के उत्पादन और आर्थिक मजबूती में ओडिशा भारत में सरताज़ है. लगभग पांच साल में ओडिशा ने धूम मचा दी. देश का पहला राज्य भी बन गया जहां दो दिवसीय इंटरनेशनल सेमिनार मिलेट्स पर हुआ. SHG के लिए यह बड़ा आधार बन गया.

New Update
odisha seminar banner

भुवनेश्वर में इंटरनेशनल मिलेट्स सेमिनार का शुभारंभ करते सीएम नवीन पटनायक (Image Credits: Rural Voice)

भारत (Bharat) में ओडिशा (Odisha) राज्य ने केवल पांच सालों में Millets उत्पादन में अपनी जगह बना ली. ओडिशा सरकार ने इस मिशन में  आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) और SHG को जोड़ कर रोजगार के साथ कमाई का जरिया बढ़ा दिया.          

मिलेट्स पर खर्च होंगे ढाई हजार करोड़

ओडिशा (Odisha) के  भुवनेश्वर (Bhuvneshvar)  में आयोजित दो दिवसीय इंटरनेशनल मिलेट्स सेमिनार (International Millets Seminar) में मुख्यमंत्री (Chief Minister) नवीन पटनायक (Naveen Patnayak) ने कहा- "हमने मिलेट्स के प्रोडक्शन पर ख़ास फोकस किया. इस प्रोजेक्ट पर हम ढाई हजार करोड़ का निवेश प्लान किया. यह पहला राज्य हैं जहां 2017 से मिलेट्स को बढ़ावा दिया. Self Help Group से जुड़ीं महिलाओं ने मिलेट्स शक्ति के ब्रांड (Millets Shakti Brand) बना कर इस दिशा में बहुत अच्छा काम किया. साबित कर दिया कि ओडिशा की  जनजातीय महिलाएं (Tribal Women)आत्मनिर्भर बन सकती हैं. हमने रागी (Ragi) उपज की खरीदी को तय किया. जिससे समूह की महिलाओं की आर्थिक स्थिति और अच्छी हो."

millet

Image Credits: Google Images

इस मौके पर मिलेट्स की खेती में अच्छा काम करने वाले पांच किसानों को सम्मानित भी किया. जिले में सुंदरगढ़, कोरापुट, रायगड़ा और नुआपाड़ा को मिलेट्स में सबसे ज्यादा उत्पादन के लिए पुरस्कृत किया.         

मिलेट्स शक्ति की महिलाएं कर रहीं लीड 

ओडिशा (Odisha) में मिलेट्स शक्ति की महिलाएं मिलेट्स की खेती के साथ प्रोसेसिंग में लीड कर रहीं. कृषि और किसान अधिकारिता मंत्री रणेंद्र

प्रताप स्वैन (Ranendra Pratap Svain) ने कहा- "राज्य के 177 ब्लॉकों में मिलेट्स की खेती की जाती है. हमें गर्व है कि अनाज की खेती और प्रसंस्करण का नेतृत्व महिलाएं कर कर रही.न्यूनतम समर्थन मूल्य पर मिलेट्स खरीद की व्यवस्था शुरू की गई है। 2018-19 में लगभग 17 हजार क्विंटल की खरीद की जो केवल चार वर्षों में बढ़कर 6 लाख क्विंटल से अधिक हो गई."  

women crop millet

Image Credits: Google Images

केंद्रीय कृषि सचिव मनोज आहूजा (Manoj Ahuja) ने कहा- "मिलेट्स मिशन न केवल ओडिशा और भारत में सफल है, बल्कि इसने दुनिया भर में धूम मचा दी."

भारत की मिलेट्स से बदलेगी तस्वीर 

सेमिनार में आए भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद के महानिदेशक हिमांशु पाठक (Himanshu Pathak) ने कहा- "आईसीएआर ने पिछले 5 वर्षों में 9 मिलेट्स की 125 किस्में विकसित की हैं. यह अनाज के विकास में सपोर्ट करेगी."

भारत में खाद्य एवं कृषि संगठन (Food And Agriculture Organization) के प्रतिनिधि ताकायुकी हागिवारा ने कहा- "भारत औरओडिशा मिलेट्स के चैंपियन हैं.मिलेट्स की खेती और उत्पादन देश की कृषि क्षेत्र में तस्वीर बदल सकती है. इसकी शुरुआत ओडिशा से हो गई."   

self help group Ajeevika Mission Odisha Bharat Millets SHG Millets Shakti Brand International Millets Seminar Bhuvneshvar Food and Agriculture Organization