अनोखे Pecans के साथ SHG ने शुरू की फलदायक यात्रा

पेकान, अमेरिका के टेक्सास राज्य में पाया जाता है. आज यही पेकान जम्मू और कश्मीर के पूंछ जिले के शानदार दृश्यों के बीच लहलहा रहे है. स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के आजीविका का ज़रिया बना है.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
pecan benefit

Image : Ravivar

पेकान (Pecans in hindi), अमेरिका के टेक्सास राज्य में पाया जाता है. आज यही पेकान जम्मू और कश्मीर के पूंछ जिले के शानदार दृश्यों के बीच लहलहा रहे है. स्वयं सहायता समूह (Self Help Groups) की सदस्य की जिज्ञासा की वजह से इस फलदायक यात्रा की शुरुआत हुई. इंटरनेट के ज़रिये उन्हें पेकान और उसके अलग-अलग पोषक तत्वों (Pecans nutrition) के बारे में पता चला.

पेकान के पोषण तत्व और फायदें 

स्वयं सहायता समूह की सदस्य नादिया अख्तर बताती है कि सबसे पहले हम दो लड़कियों ने मिलकर इसकी शुरुआत की. उनके गांव में पहले से पेकान के पेड़ मौजूद थे, पर उन्हें उसके फायदे के बारे में पता नहीं था. इंटरनेट के ज़रिये उन्होंने पेकान के पोषण तत्वों और फायदों को जाना. गांव के हर घर में एक से दो पेड़ लगे हुए है. हर घर से तीन से चार किलोग्राम पेकान इकठ्ठा किया जाता है. 

pecans

Image Credits : Greater Kashmir

कोलेस्ट्रॉल को कम करता है पेकान

यह कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ माइंड फ्रेशनर की तरह भी इस्तेमाल होता है. जम्मू कश्मीर और श्रीनगर एयरपोर्ट पर भी इसके स्टाल लगें है, ताकि इसे पहचान मिले. समूह की महिलाएं चार साल से अलग-अलग मेलों जैसे सरस मेला (SARAS AJEEVIKA MELA) और सेल में बेचतीं है. आज गांव की महिलाओं ने दस- दस महिलाओं के तीन समूह बनाकर खुद पैकेजिंग और ब्रांडिंग का काम संभाला है. 

गांव की महिलाएं खुद के साथ दूसरी महिलाओं को भी आर्थिक सशक्तिकरण (Women Economic Empowerment) की राह पर अग्रसर कर रही हैं.

Women Economic Empowerment Saras Ajeevika Mela Pecans in hindi Pecans nutrition