Climate Change Awareness की आवाज़ बन रही RJ Varsha Raikwar

वर्षा रायकवार की आवाज़ मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में क्लाइमेट चेंज जागरूकता की पहचान बन रही है. उन्होंने खुद को पर्यावरण संबंधी मुद्दों के बारे में शिक्षित करना शुरू किया, ताकि वह अपने शो को जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित कर सकें.

author-image
मिस्बाह
New Update
RJ varsha raikwar

Image: Ravivar Vichar

कई तरह की सामजिक-आर्थिक चुनौतियों का सामना करने के बाद भी, ग्रामीण महिलाएं अपने मज़बूत इरादों से बदलाव की लहर ला रही हैं. रविवार विचार (Ravivar Vichar) कोशिश करता है ऐसी पॉवरफुल महिलाओं की कहानियों को आप तक पहुंचाने की (changemaker rural women), जो पितृसत्ता के अंधेरों से निकल, शिक्षा, न्याय, और समानता की रोशनी फैला रही हैं. 

वर्षा रायकवार (about RJ Varsha Raikwar in hindi) की आवाज़ मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र में क्लाइमेट चेंज जागरूकता (climate change awareness) की पहचान बन रही है. 

RJ Varsha Raikwar

Image Credits: She Sight

RJ बनने के लिए तोड़ी कई सामाजिक बंदिशें 

वर्षा बताती है कि बचपन में सभी मौसम सामान्य तरह से आते, लेकिन समय के साथ मानों सब बदल गया. बाद में, फ़सल की उपज भी कम होने लगी, उन्हें एहसास हुआ कि क्लाइमेट चेंज की वजह से परेशानियां लगातार बढ़ रही हैं. इस परेशानी को दूर करने के लिए वर्षा ने रेडियो का सहारा लिया. वह बुंदेलखंड में सामुदायिक रेडियो स्टेशन पर प्रसारित होने वाले शो शुभ कल की RJ हैं. 

वर्षा रायकवार के लिए RJ बनना आसान नहीं था. आमतौर पर, उनके गांव में लड़कियों की बुनियादी शिक्षा पूरी होते ही शादी कर दी जाती है. 25 वर्षीय वर्षा मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड क्षेत्र के एक छोटे से शहर ओरछा से आती हैं. उनके परिवार की कोई भी महिला काम के लिए घर से बाहर नहीं गई. लेकिन, वर्षा ने इन नियमों को तोड़ा और रेडियो जोकी बन गईं. वह अब अपने शो शुभ कल के ज़रिये ग्रामीणों के बीच जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के बारे में जागरूकता फैला रही हैं (rural radio bringing social change).

RJ Varsha Raikwar

Image Credits: The Better India

रेडिओ के ज़रिये सस्टेनेबल लाइफस्टाइल को दे रही बढ़ावा 

रेडियो से जुड़ने के बाद, उन्होंने खुद को पर्यावरण संबंधी मुद्दों (solving environmental issues) के बारे में शिक्षित करना शुरू किया, ताकि वह अपने शो को जलवायु परिवर्तन पर केंद्रित कर सकें. वह कहती हैं कि उनका सपना ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जलवायु के बारे में शिक्षित करना और उनके सोचने के तरीके को बदलना है, जिससे इस समस्या का समाधान निकाला जा सके.

सस्टेनेबल लाइफस्टाइल को बढ़ावा देने के लिए वह रेन वॉटर हार्वेस्टिंग, आर्गेनिक फार्मिंग, प्लास्टिक इस्तेमाल को कम करने, और किचन गार्डन जैसे विषयों पर बात करती है. RJ Varsha Raikwar ने बताया, "हमने अपने श्रोताओं से यह भी पूछा कि क्या उन्होंने कुछ नया किया है और उसे हमारे शो में दिखाया भी."

RJ Varsha Raikwar

Image Credits: NDTV

UN से मिली Climate Change Leader के रूप में मान्यता 

वर्षा रेडियो बुन्देलखण्ड की पहली महिला जॉकी है उन्हें United Nations ने Climate Change Leader के रूप में भी पहचाना है. उन्होंने लोक गीत के ज़रिये लोगों को जलवायु परिवर्तन के बारे में समझाया.

रेडियो और उसके बाहर, वर्षा के काम ने सामाजिक आंदोलन को जन्म दिया है, जिससे युवा लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रेरणा मिली और बाल विवाह जैसी सामाजिक बुराई पर रोक लगी है.

RJ Varsha Raikwar

Image Credits: APN News

ग्रामीण महिलाओं को कर रही प्रेरित 

“मेरा जागरूकता अभियान अब जलवायु परिवर्तन से आगे बढ़ गया है और इसमें महिलाओं का स्वास्थ्य भी शामिल है," वर्षा कहती है, ''महिलाएं अब अपनी समस्याओं के बारे में बात करने के लिए काफी साहसी हैं और यह सुनिश्चित करती हैं कि वे इस जागरूकता को अपने परिवार और समाज में भी फैलाएं.''

वर्षा रायकवार जैसी ग्रामीण महिलाएं गांवों को सशक्त बनाने में अपना अहम योगदान दे रही हैं. उनके प्रयास समान, समृद्ध, और सशक्त गांवों का निर्माण कर रहे हैं. 

Ravivar Vichar hindi environmental issues rural radio RJ Varsha Raikwar climate change awareness social change