Drone Pilot बन कर किसान दीदी लौटीं अपने गांव

पिछले दस दिन SHG की किसान दीदियों के लिए यादगार बन गए. प्रदेश के अलग-अलग जगह से आईं ये दीदी अब Drone Pilot बन कर अपने गांव लौट गईं. Indore में दी गई इस ट्रेनिंग के बाद आत्मविश्वास दिखाई दीं.

New Update
Drone Pilot बन कर किसान दीदी लौटीं

ड्रोन की प्रेक्टिस करती हुई ट्रेनर के साथ सतना की माया (Image: Ravivar Vichar)

MP के इंदौर में NFL कंपनी द्वारा दी गई ट्रेनिंग में self Help Group की चयनित 40 महिलाओं को दो बैच में ट्रेनिंग दी गई. theory और practical के जरिए Prestige Group से जुड़े expert trainer ने drone pilot की ट्रेनिंग दी.  

दीदियों ने कहा- 'यह ड्रोन नहीं हमारे सपनों की है उड़ान'

Prime Minister Narendra Modi के NAMO Drone Yojana के तहत MP में 1500 किसान दीदियों को Drone Didi बनाए के लिए अभियान शुरू हुआ.इस प्रक्रिया में इंदौर में प्रदेश के self help group की 40 दीदियों ने एक साथ कहा-"यह ड्रोन उड़ाना नहीं बल्कि यह हमारे सपनों की उड़ान है. हमारे सपने साकार हुए."

National Fertilizer ltd. के सहयोग से 10 दिन चली इस 'नमो ड्रोन किसान दीदी' के तहत Drone Pilot की ट्रेनिंग दी.

Satna जिले के अमरपाटन ब्लॉक से आई Vijaylaxami SHG की Maya Kushwaha ने कहा- "मैंने पूरे आत्मविश्वास से ड्रोन उड़ाने की ट्रेनिंग ली.मैं अपने गांव में खुद के खेत के अलावा दूसरे के खेतों में भी ड्रोन से खाद और दवाइयों का छिड़काव करूंगी."

DRONE DIDI BANNER

बालाघाट जिले से आई समूह संजू नगपुरे ड्रोन ट्रेनर के साथ (Image: Ravivar Vichar)

इसी ट्रेनिंग में Balaghat जिले से आई सीनियर Cluster Resource Person (CRP) Sanju Nagpure कहती है-"मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि ड्रोन पॉयलेट बन सकूंगी.अब किसान के खेतों में फसलों की लगत काम आएगी और हमारी कमाई भी बढ़ेगी."

रोमांच और उत्साह के बीच उड़ाए दीदियों ने ड्रोन 

इंदौर में आयोजित ड्रोन पॉयलेट ट्रेनिंग के दौरान Self Help Group की महिलाओं के बीच रोमांच और उत्साह देखने को मिला. फील्ड में यह प्रेक्टिस करवाई गई. इस ट्रेनिंग में शामिल हुई Ajeevika Mission Indore की ABM Priyanka Arya बताती है- "समूह की महिलाओं का लगातार आत्मविश्वास बढ़ रहा. ट्रेनिंग के मौके पर भी दीदियों ने इस प्रोजेक्ट को सफलता के साथ पूरा किया. हम लगातार समूह को सभी गतिविधियों के लिए प्रोत्साहित कर रहे."

drone training DIDI BANNER

ड्रोन पॉयलट ट्रेनिंग के दौरान शामिल हुईं समूह की दीदियां (Image: Ravivar Vichar)

Ajeevika Mission District Project Manager (DPM) Himanshu Shukla कहते हैं-"पूरे प्रदेश के अलग-अलग जिले से आईं महिलाओं ने ट्रेनिंग ली. हम किसान दीदियों और परिवारों को ड्रोन से ही दवाई और फर्टिलाइज़र छिड़काव के लिए प्रेरित करेंगे."

ट्रेनिंग पूरी होने पर State Rural Livelihood Mission के Additional CEO Bhopal Sanjeev Sinha और SPM (Ag) Manish Singh भी मौजूद थे. SPM Manish Singh ने कहा-"यह प्रदेश के लिए बड़ी उपलब्धि है. Ajeevika Mission के माध्यम से समूह की दीदियों को नमो ड्रोन योजना का लाभ दिया.इसका फायदा फसलों की कम लागत और महिलाओं की कमाई बढ़ने के काम आएगा."

              

self help group CRP State Rural Livelihood Mission Cluster Resource Person NAMO Drone Yojana