समूह से जुड़ कर सपना के पूरे हो रहे सपने

MP के Katni जिले की रहने वाली सपना जब से समूह से जुड़ी उसके सपने धीरे-धीरे पूरे होने लगे.खेतों में उपज बढ़ी और कमाई का फायदा परिवार को मिल रहा. सपना ने अपने पति और परिवार के साथ खेत में कई तरह  की उपज लगाई.

New Update
समूह से जुड़ कर सपना के पूरे हो रहे सपने

अपने खेत में करती हुईं सपना और साथी (Image: Ravivar Vichar)              

मध्य प्रदेश के Katni  जिले के गांव इमलिया की सपना हल्दाकर की शुरुआत परेशानियों के साथ हुई. कुछ साल पहले SHG से जुड़ी. योजनाओं का लाभ मिला और उसका असर खेती और कमाई में नज़र आने लगा.

धान प्रोडक्शन से समझ आने लगी SHG को धन की कीमत

कुछ साल पहले तक अपने दो एकड़ खेत में मेहनत के बावजूद पर्याप्त कमाई नहीं होती. 

सपना हल्दकार बताती है- "लगभग चार साल पहले हमने अपनी 12 साथियों के साथ लक्ष्मी आजीविका स्वयं सहायता समूह बनाया. हमने शुरू में 10 हजार का लोन लिया. फिर  Ajeevika Mission के अधिकारियों  की मदद से 50 हजार रुपए का लोन मिला. हमने अपने खेत में गेहूं, धान, टमाटर और आलू लगाए. धान की उपज सफल रही. इसकी कीमत से धन की कीमत समझ आई. अब पूरा समय मैं खेती के काम में देती हूं."

katni sapna shop

समूह की सदस्यों को मिला उचित मूल्य की दुकान संचालन का मौका  (Image: Ravivar Vichar)             

Organic Farming के साथ घर रखे पशुधन 

सपना के परिवार ने self help group से जुड़कर और सुविधाएं भी जुटाईं.

सपना आगे बताती हैं -"हमने खेती में रासायनिक खाद को धीरे-धीरे कम कर दिया. हम organic farming कर रहे. इससे हमारी उपज की कीमत ज्यादा मिलने लगी. टमाटर अभी रोज़ एक करेट निकल रहे. गर्मी में टमाटर का उत्पादन और बढ़ जाएगा. मुझे ख़ुशी है हमारे घर दो गाय और दो बेल के साथ और पशुधन है.यह सब स्वयं सहायता समूह की देन है."

93097039968

इमलिया में अपने खेत में काम करती सपना (Image: Ravivar Vichar)                  

Katni District Project Manager (DPM) Shabana Khan कहती हैं- "इमलिया छोटा सा गांव है. यहां की महिलाओं ने उत्साह से समूह बनाया.सपना भी समूह की सक्रिय सदस्य है. SHG से जुड़ने के बाद सपना की आर्थिक स्थिति अच्छी हो गई.सपना की कमाई पहले 3 से 4 हजार रुपए तक थी. समूह से जुड़ने के बाद यह कमाई 10 हजार से 15 हजार रुपए तक हो गई."

State Rural Livelihood Mission (SRLM) Bhopal के SPM Manish Panwar कहते हैं- "Katni में आजीविका मिशन से जुड़ी महिलाएं अलग-अलग क्षेत्र में अच्छा काम कर रहीं. किसान दीदी के रूप में नई पहचान बना रहीं."                             

self help group SRLM Organic Farming SHG