Health का ख्याल रखने लोगों की पसंद बना Millets Cafe

अपनी हेल्थ का ध्यान रखने के लिए लोगों की पहली पसंद Millets Caffe बन गया.जगह-जगह ये कैफे फैशन के साथ लोगों की सेहत का ध्यान भी रख रहे.अधिकांश जगह यह Cafe महिलाएं संचालित कर रहीं.

New Update
KOREA MILLETS CAFE BNR

korea cafe में बैठे दिल्ली से आई अधिकारियों की टीम (Image: Ravivar Vichar)

CG के कोरिया जिले में इन दिनों Millets Cafe चर्चा में है.यहां self help group से जुड़ीं महिलाएं यह कैफे चला रहीं.कलेक्टर परिसर में इस Korea Millets Cafe में सभी आइटम्स मिल रहे जो हेल्दी हैं.यहां महिलाओं का प्रबंधन देखने लायक है.  

चीला से लगाकर कोदो की खीर तक का है स्वाद 

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिला कलेक्टर परिसर में यदि आप जाएंगे तो यहां millets की कई डिशेस मिल जाएंगी.

रोशनी स्वयं सहायता समूह की खुर्शीदा बेगम इसे संचालित कर रही.

KOREA MILLETES CAFE 01

कैफे के बाहर समूह सदस्यों की टीम (Image: Ravivar Vichar) 

खुर्शीदा बेगम बताती है-"यहां हमें मौका मिला.हमने देशी मिलेट्स आइटम को पहली प्राथमिकता में रखा.हम यहां कुकीज़,कोदो,कुटकी,झंगोरा,बैरी के साथ बाज़रा और रागी से बने आइटम ताज़े रखते. यहां अधिकारी और कर्मचारी डिशेस का स्वाद लेने आते हैं.हम इनसे चीला,खीर,डोसा,गुलाब जामुन तक बना कर सर्व करते हैं."

इसके अलावा यहां दूसरे आइटम चाय कॉफी भी उपलब्ध कराते हैं. 

110 महिलाओं को रोजगार,Night Musical Show  

इस Cafe में रौशनी SHG  के अलावा दूसरे समूह की महिलाओं को भी रोजगार मिला.यहां वे भी जरूरत अनुसार काम करती हैं.लगभग 110 महिलाओं और सुसरे लोगों को इस कैफे का आर्थिक लाभ मिल रहा.समूह अपना रा मटेरियल भी C-Mart से खरीद रहीं.मिलेट्स 60 किसान परिवारों से खरीदने के कारण पूरा आर्थिक लाभ उनको मिल रहा.

KOREA MILLETS CAFE 02

कैफे काउंटर जहां कस्टमर्स लेते हैं टोकन (Image: Ravivar Vichar)    

Korea जिले के Ajeevika Mission Bihan बैकुंठपुर ब्लॉक की BPM Kalpna Dewangan बताती हैं-"यह जिले की बड़ी उपलब्धि है.समूह की महिलाएं हाइजीनिक फ़ूड आइटम रखती हैं.लगभग एक साल में साढ़े 23 लाख रुपए का मुनाफा इस समूह को हुआ.समूह की महिला सदस्य को रोजगार के साथ सम्मान मिला.ख़ास बात यहां हर शनिवार Night Musical Show का भी आयोजन करते,जिससे कस्टमर्स भी यहां ज्यादा आते हैं."

यहां लगातार बढ़ती लोकप्रियता की वजह से कैफे संचालक समूह ने होम डिलीवरी भी शुरू की.केंद्रीय स्तर के अधिकारियों की टीम भी विजिट कर काम की सराहना कर चुकी.

self help group Ajeevika Mission Bihan Millets Cafe Millets SHG