कृषि मित्र की मेहनत रंग लाई, बढ़ने लगा फसल उत्पादन

कहानियां: मजदूरी से निकल कर महिलाएं बीजोपचार करना सीखीं.यही नहीं अपने इस हुनर को अब दूसरी महिला किसानों को सिखाना शुरू किया. मेहनत रंग लाने लगी.किसानों की फसलों का उत्पादन बढ़ने लगा.साथ ही क्वालिटी पर भी बढ़िया असर हुआ.

New Update
RAIGARH SEED TREATMENT

बीजोपचार करती हुई कृषि मित्र सत्यभामा (Ravivar Vichar)

CG के Raigarh जिले में किसान मित्र दीदियों की मेहनत का असर दिखा.SHG से जुड़कर इन महिलाओं ने मजदूरी छोड़ बीजोपचार सीख लिया.ये महिलाएं लगातार क्षेत्र में ट्रेनिंग दे रहीं.

120 किसान मित्र बदल रहीं खेती की तस्वीर 

रायगढ़ जिले में पुसौर ब्लॉक अब नज़ारा लगातार बदल रहा.यहां जनपद में self help group की सदस्य ने बीजोपचार विधि को अपना लिया.

नवापारा की रहने वाली सत्यभामा कहती है-"मैंने धान की बीज का बीजोपचार किया.पूरी विधि को सीखने के बाद तैयार बीज को बो रहे.नतीजा हमारी फसल उत्पादन बढ़ा और लागत कम हो गई.मैं अब दूसरे किसान परिवार और किसान दीदियों को भी भी ट्रेनिंग दे रही."

RAIGARH SEED 02

तैयार बीज को रखती कृषि मित्र (Ravivar Vichar)

इससे हमारी आर्थिक स्थिति बढ़िया होगी.

इस जनपद क्षेत्र में भी बीजोपचार और बीजामृत अभियान चलाया गया.

आत्मनिर्भरता की पहचान बना रहीं किसान मित्र महिलाएं 

रायगढ़ जिले में महिलाएं agriculture के क्षेत्र में लगातार पहचान बना रहीं. जिले के पुसौर ब्लॉक में ही 20 krishi Mitra ट्रेनिंग  देने का काम कर रहीं.

RAIGARH SEED 04

बीजामृत तैयार होने के बाद अवलोकन करती कृषि मित्र (Ravivar Vichar)               

पुसौर Ajeevika Mission Bihan के Block Coordinator Janki Sahu बताती हैं-"यहां कृषि मित्र को अलग से ट्रेनिंग देकर मोटिवेट किया.अब यह मित्र महिलाएं धान के बीज को तैयार कर रहीं.हम इनके द्वारा Bijamrit और Organic Farming के लिए दूसरे किसान परिवारों को प्रमोट करवाया जा रहा.crop production के साथ income बढ़ने से स्वयं सहायता समूह की सदस्यों की आर्थिक मजबूती हुई.कृषि मित्रों की संख्या और बढ़ाई जाएगी.मुझे खुशी है ये सदस्य Lakhpati Didi की श्रेणी में शामिल हैं."



Raigarh Janpad CEO Abhishek Banrjee  और Ajeevika Mission Bihan की BPM Chhaya Iashwar खुद बिहान से जुड़ी महिलाओं को प्रोत्साहित कर बीजामृत तैयार करने की बात कर रहे.Advance Farming और Organic Fertilizer उपयोग करने की ट्रेनिंग करवा रहे.  

self help group Ajeevika Mission Bihan organic fertilizer Lakhpati Didi SHG Advance Farming