कलेक्टर ने Canteen में खाया गुलगुला भजिया और बोले वाह

CG के जांजगीर-चांपा जिले का SHG के एक कैंटीन में कलेक्टर पहुंच गए.यहां गुलगुले भजिए और स्वादिष्ट चाय की चुस्की लेकर बोल पड़े- वाह. कलेक्टर ने समूह की महिलाओं से बात की और हौसला बढ़ाया.           

New Update
कलेक्टर ने SHG Canteen में खाया गुलगुला

कैंटीन में व्यंजन का टेस्ट करते कलेक्टर आकाश छिकारा (Image Credits: Vision News Service)             

CG के Janjgir-Champa जिले के अकलतरा जनपद पंचायत में संचालित  Ajeevika Mission Bihan के canteen में कलेक्टर और अन्य सटाफ पहुंचे.  SHG की सदस्य और केंटीन संचालक से बात की और होने वाली कमाई को लेकर पूछा.

छत्तीसगढ़ी व्यंजन को कैंटीन में दे रहे बढ़ावा 

Janjgir-Champa जिले के अकलतरा ब्लॉक में संचालित केंटीन सुर्ख़ियों में है.यहां गांव खटोला के Jay Ma Turturia  Self Help Group की महिलाओं द्वारा संचालित Cafe पर अचानक कलेक्टर (DM) Akash Chhikara पहुंच गए. समूह की सदस्य ने बताया-"केंटीन चलाने के पहले हमारे पास ज्यादा काम और कमाई नहीं थी. केंटीन में हमें सभी का सहयोग मिल रहा.हम चाय के अलावा दूसरे छत्तीसगढ़ी व्यंजन भी रख रहे. हम अंगाकर रोटी भी तैयार कर रहे.अब हमारी कमाई भी बढ़ रही."

JANJGIR CHANPA 01 600

कैंटीन संचालक से बात कर हौसला बढ़ाते कलेक्टर (Image Credits: Vision News Service)             

कलेक्टर आकाश छिकारा ने वहां दूसरे व्यंजन भी चखे. कहा-"आपके समूह का काम बहुत अच्छा है.छत्तीसगढ़ी व्यंजन को ज्यादा प्रमोट करो.सफाई का भी ध्यान उतना ही जरुरी है." 

DM ने समूह की महिला संचालक का हौसला बढ़ाया.

रायगढ़ के मिलेट्स कैफे की ज़िक्र कर चुके मोदी 

छत्तीसगढ़ के Raigarh में संचालित  Millets Cafe भी उस वक़्त सुर्ख़ियों में आया जब  Prime Minister Narendra Modi खुद ने अपने मन की बात कार्यक्रम में इस कैंटीन का ज़िक्र किया. राज्य में मिलेटस कैफे के रूप में शुरू होने वाला यह पहला कैफे था.

जांजगीर जिले के अकलतरा ब्लॉक के तिलई गांव का स्वयं सहायता समूह भी farming में अपना नाम कमा चुका है. Ajeevika Mission Bihan District Mission Manager (DMM) Upendra Kumar Dubey कहते हैं-"जिले में self help group की महिलाएं अलग-अलग क्षेत्र में अच्छा काम कर रहीं. अकलतरा ब्लॉक के केंटीन का समूह को भी कलेक्टर और अन्य प्रशासनिक अधिकारी हौसला बढ़ा रहे."             

self help group Ajeevika Mission Bihan Prime Minister Narendra Modi Millets Cafe