श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी SHG महिलाएं बना रहीं दीये

पूरे देश के साथ भगवान श्रीराम के ननिहाल राज्य छत्तीसगढ़ में भी महिलाएं दीये बनाने में जुटी गई. SHG से जुड़ीं महिलाओं ने आस्था के साथ यह काम शुरू किया. दीये और थाल को सजा रही इन आइटम्स की बुकिंग भी शुरू हो गई.    

New Update
श्रीराम के ननिहाल छत्तीसगढ़ में भी SHG

Image: Ravivar Vichar समूह की विद्या द्वारा तैयार दीये और थाल

Chhattisgarh के Durg जिले में भी श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा समारोह का उत्साह नज़र आ रहा. Self Helf Group की महिलाएं  इन्हें PM Narendra Modi के 22 जनवरी दीवाली मनाने के आव्हान के मद्देनज़र दीये तैयार कर रही. Ajeevika Mission के अधिकारी इन समूहों को गाइड कर रहे.      

SHG के Colorful दीये बने लोगों की पहली पसंद 

Durg जिले के कुम्हारी नगर पालिका की रहने वाली विद्या चक्रधारी कहती है-"हम मिट्टी से कई तरह के आइटम्स बनाते हैं. इस बीच श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन में 22 जनवरी को घर-घर दीये प्रज्वलित करने की अपील को लेकर हम लोगों में भी उत्साह है. हमने मिट्टी के दीये (Diye)बहुत ही सुंदर और कई रंग से सजाए हैं. इनकी डिमांड अचानक बढ़ गई. इस काम में हमें अलग से कमाई होगी."

DURG DIYE 01

समूह की विद्या ने तैयार किए बैच (Image: Ravivar Vichar)

विद्या, स्वयं सहायता समूह से जुड़ने के बाद कई तरह के काम से जुड़ गई. विद्या आगे बताती है-"हमने शीतला स्वयं सहायता समूह बनाया. इसके सहारे हम अपने सदस्यों के साथ स्कूली बैच और रिबन के कई आइटम बनाते हैं. स्कूल और आर्मी में इसका उपयोग सांस्कृतिक आयोजनों में होता है. हमारी ये भी अच्छी कमाई हो जाती है."            

'कौशल प्रदेश' के SHG महिलाओं ने राम को किया समर्पित

'Kaushal Pradesh' यानि आज के Chhattisgarh के SHG की महिलाओं की हो रही अतिरिक्त कमाई का कारण वे श्रीराम की कृपा को मान रहीं.

DURG DIYE 03

 Image: Ravivar Vichar

शास्त्रों के अनुसार भगवान श्रीराम का ननिहाल (Nanihal) कौशल प्रदेश के चंदखुरी गांव (Chandkhuri) को माना जाता है.जहां वे बाल्यकाल में आए. यह चंदखुरी राजधानी रायपुर से केवल 30 किमी दूरी पर है. और दुर्ग सबसे नज़दीक जिलों में से एक है. कुम्हारी नगर पालिका के  DAY NULM Mission Manager (MM) Sharad Kumar Singh कहते हैं- "इस समय पूरे इलाके में भी समूह की महिलाओं में उत्साह है. दीये की डिमांड बढ़ी.इसका आर्थिक लाभ समूह की महिलाओं को ही होगा."       

Ajeevika Mission DAY-NULM PM Modi Chandkhuri Kaushal Pradesh Self Helf Group SHG