SHG दीदी बताती रही फायदे PM Modi मुस्कुराते रहे

PM Modi  के सामने MP के Shivpuri की आदिवासी महिला योजनाओं से मिलने वाले फायदे गिनाती रही. इस दौरान मोदी मुस्कुराते रहे. शिवपुरी जिले के SHG महिलाओं के लिए खास दिन रहा. मोदी ने SHG की आदिवासी महिला से सीधे बात की.

New Update
SHG दीदी बताती रही फायदे PM Modi

PM मोदी के जनमन योजना आयोजन में शामिल कैबिनेट मंत्रीगण,सांसद,विधायक और अधिकारी (Image: Ravivar Vichar)

पूरे देश में लागू PM JANMAN YOJANA के तहत मध्य प्रदेश के जिलों से भी Self Help Group की महिलाएं भी जुड़ीं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शिवपुरी से लाइव जुड़ीं SHG की महिला ललिता आदिवासी और विद्या से बात की. इस बीच कार्यक्रम में बैठी SHG की विद्या ने भी PM को गांव की जानकारी दी.

6 महीने में कमाए 50 हजार और दूसरों को दिया रोजगार 

Shivpuri जिले से PM Narendra Modi से बात करने वाली बूढ़दा गांव के शीतला स्वयं सहायता समूह की ललिता आदिवासी ने लगभग 6 मिनिट में 7 सवालों के जवाब दिए. मोदी ने कहा- "आपको देख कर लगता है ललिता जी आप पढ़ी लिखीं हैं?" ललिता ने बताया- मैंने एग्रीकल्चर सब्जेक्ट से 12 वीं किया है."

इसके बाद Prime Minister Modi ने पूछा- "जनमन योजना से आपको क्या फायदा मिला. ललिता जी, आप क्या करती हैं ? गांव में भी विकास हुआ या नहीं ? समूह से जुड़कर आपको क्या फायदा हुआ?"

इन सिलसिलेवार पूछे गए सवालों का ललिता ने पूरे आत्मविश्वास से जवाब दिया.

SHIVPURI NEWललिता आदिवासी अपने ट्रेक्टर के साथ (Image: Ravivar Vichar) 

ललिता आदिवासी ने बताया- "समूह से जुड़कर मैं इस लायक हुई कि आप से बात कर पा रही. मुझे आवास योजना,आयुष्मान योजना,किसान सम्मान निधि, सुकन्या समृद्धि सहित पोषण आहार योजना का लाभ मिल रहा.और मैंने 6 महीने में 50 हजार रुपए कमाए.साथ ही 2 लोगों को काम भी दिया."

PM बोले मैंने सुना- इलाके में नशे की बीमारी है,आप समझाते नहीं !

PM Modi ने ललिता से पूछा- "इलाके में नशे की बीमारी है,आप समझातेनहीं?" ललिता ने पीएम मोदी के सवाल का बेबाकी से जवाब दिया. ललिता ने कहा- "हम समझाते हैं. जागरूकता के लिए गांव में रैली निकाली. यहां तक कि नशा करने वालों पर जुर्माना भी लगाया. हमारे परिवार के लोग नशा नहीं करते." 

ललिता अब पंचायत से मिली गौशाला और दूध का कारोबार भी कर रही.

shivpuri stalls new

पीएम जनमन योजना आयोजन में स्टाल्स पर अधिकारी और समूह की सदस्य (Image: Ravivar Vichar)    

इस बीच समूह की हातोद गांव की विद्या आदिवासी ने बताया- "हमारे गांव में 10 वीं तक स्कूल,सड़क,बिजली  सभी की सुविधा है." विद्या ने भी जनमन योजना से मिली सुविधाओं को बताया.

जिले के Ajeevika Mission के DM कामना सक्सेना और DM प्रमोद कुमार श्रीवास्तव ने बताया- "रोजगार से जुड़ने और योजनाओं का लाभ मिलने से महिलाओं का परिवार में सम्मान बढ़ा. वे खेती में भी अब सहयोग दे रहीं."    

कमज़ोर आदिवासी बैगा, सहरिया समूह के लिए खुले नए रास्ते

अति पिछड़े आदिवासी बैगा, सेहरिया और भारिया जैसी जाति को आत्मनिर्भर और आर्थिक मजबूत बनाने के लिए पीएम जनमन योजना की शुरुआत की गई. Shivpuri District Project Manager (DPM) Dr.Arvind Bhargav ने बताया- "इसमें 24 हजार करोड़ रुपए का लाभ अलग-अलग योजनाओं के माध्यम से दिया जाना है. इस क्रम में समूह की सदस्य शामिल हुईं.जिले में SHG से जुड़ीं महिलाओं की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ. कई तरह के रोजगार से जुड़ी हुई हैं."   SHIVPURI PIC 02कमिश्नर दीपक सिंह SHG महिलाओं को लाभपत्र देते हुए (Image: Ravivar Vichar)

आयोजन में ग्रामीण पंचायत मंत्री प्रह्लाद पटेल और जनजातीय मंत्री विजय शाह मौजूद थे. ग्वालियर-चंबल संभाग Commissioner Deepak Singh ने कहा- "समाज के अति पिछड़े आदिवासी जनजाति समुदाय के लिए यह योजना वरदान साबित हुई. महिलाओं का Confidence बढ़ा है.योजनाओं की मॉनिटरिंग की जा रही."

आयोजन की कमान कलेक्टर (DM) Ravindra Chaudhary और जिला पंचायत (ZP) के CEO Umarav Singh Maravi ने संभाली. State Rural Livelihood Mission Bhopal के CEO Dr .Kedar Singh कहते हैं- "यह MP के लिए बड़ी उपलब्धि है कि अति पिछड़े जनजातीय समुदाय के लिए पीएम जनमन योजना शुरू हुई. इस योजना का लाभ SHG की महिलाओं और उनके परिवार में दिखने लगा. PM Modi का सदस्यों से सीधे बात करने की वजह से महिलाओं का आत्मविश्वास बढ़ा है."    

self help group Ajeevika Mission PM Narendra Modi PM JANMAN YOJANA