Flipkart के साथ Women Entrepreneurs ने लिखी Success Stories

महिला उद्यमियों के सामने आने वाली बाधाओं के बीच, फ्लिपकार्ट आशा और परिवर्तन की किरण बनकर उभरा है. Flipkart भारतीय मार्केटप्लेस है जिसने महिला उद्यमिता के क्षेत्र में क्रांति ला दी है.

author-image
मिस्बाह
New Update
Women Entrepreneurs on Flipkart Platform

Image: Ravivar Vichar

वे दिन गए जब भारतीय महिलाओं के सपने घर की चार दीवारी के बाहर उड़ान भरने में नाकाम थे. आज, ये सशक्त महिलाएं सामाजिक बेड़ियों को तोड़ उद्यमिता जगत में सफलता की उड़ान भर रही हैं. लैंगिक समानता और आर्थिक आज़ादी की दिशा में उनका ये सफ़र प्रेरणादायक कहानियों से भरा है.

भारत की आर्थिक प्रगति में Female Entrepreneurs निभा रहीं अहम भूमिका  

भारत की आर्थिक प्रगति के बढ़ते आंकड़ों में महिलाओं के नेतृत्व वाले व्यवसायों में अपना योगदान दिया है. Entrepreneurial ecosystem में उनका योगदान सिर्फ आंकड़ों का विषय नहीं है, बल्कि इन महिलाओं की क्षमता और दृढ़ संकल्प का प्रमाण है. साथ ही, यह समझना भी ज़रूरी है कि सफलता की यह राह चुनौतियों और परेशानियों से रहित नहीं है (women entrepreneurs contributing in indian economy).

flipkart supporting SHG women

Image Credits: Flipkart Stories

महिलाओं के बीच उद्यमिता में बढ़ती रुचि के बावजूद, सामाजिक मानदंड, समान अवसर की कमी, विश्वसनीय सलाहकारों तक अपर्याप्त पहुंच, और तकनीक तक पहुंचने में बाधाओं की वजह से उन्हें सफल उद्यम शुरू करने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 

महिला उद्यमियों को मिला Flipkart का समर्थन  

महिला उद्यमियों के सामने आने वाली इन बाधाओं के बीच, फ्लिपकार्ट आशा और परिवर्तन की किरण बनकर उभरा है. Flipkart  भारतीय मार्केटप्लेस है जिसने महिला उद्यमिता (flipkart supporting women businesses) में क्रांति ला दी है. फ्लिपकार्ट ने इस मिथक को तोड़ दिया है कि महिलाएं अपनी पेशेवर और व्यक्तिगत दोनों जिम्मेदारियों को प्रभावी ढंग से नहीं निभा सकतीं. 

फ्लिपआर्ट ने अलग-अलग शहरों की स्वयं सहायता समूह (self help group) से जुड़ी महिलाओं को मंच दिया है, और Ravivar Vichar ने ऐसी कई कहानियां आप तक पहुंचाई हैं.

Flipkart पर AADISALES लॉन्च कर योगिता जैन बनी ‘mompreneur'

फ्लिपकार्ट भारत में महिलाओं को श्रम बल का हिस्सा बनने और उद्यमों को विस्तार करने का मौका दे रहा है. योगिता जैन फ्लिपकार्ट पर लम्बे समय से खरीदार थी और हमेशा इस बात को लेकर उत्सुक रहती थी कि प्लेटफॉर्म पर सफल विक्रेता बनना कैसा होता होगा.

वह अपने ब्रांड AADISALES के साथ खरीदार से सफल विक्रेता बन गई. सिर्फ तीन महीनों में, योगिता एक समृद्ध ‘mompreneur' बन, छह कुशल प्रोफेशनल्स की टीम को लीड कर रही है, जो एकाउंटिंग, पैकिंग और लोडिंग जैसे  व्यावसायिक कार्यों को संभालते हैं. वह कहती हैं, "फ्लिपकार्ट के ज़रिये मुझे जो समर्थन मिला वह वास्तव में उल्लेखनीय था."

स्मिता कुलकर्णी के StoneSoup से SHG महिलाओं को भी मिला रोज़गार 

फ्लिपकार्ट का सकारात्मक प्रभाव व्यवसायों को सशक्त बनाकर स्थिरता को बढ़ावा देने तक भी फैला हुआ है. ऐसा ही एक बिजनेस है स्मिता कुलकर्णी का StoneSoup. IT उद्योग में दस साल बिताने के बाद, कंप्यूटर विज्ञान इंजीनियर waste segregation और garbage reduction की समस्याओं का समाधान खोजना चाहती थी. 

इस लक्ष्य को पूरा करते हुए, आज वह अपने उद्यम के ज़रिये स्थिरता को बढ़ावा दे रही है, जो पूरे भारत में लाखों ग्राहकों को eco-friendly solutions प्रदान करती है. 450 मिलियन से ज़्यादा ग्राहकों तक फ्लिपकार्ट (flipkart customer base) की पहुंच का फायदा उठाते हुए, उनका व्यवसाय पूरे देश में कंपोस्ट किट, menstrual cup और कपड़े के सेनेटरी पैड बेचने में सक्षम है. 

साथ ही वह सामाजिक सशक्तिकरण की दिशा में आगे बढ़ते हुए स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं और विकलांग लोगों को रोजगार भी दे रही है. फ्लिपकार्ट के प्लेटफॉर्म के ज़रिये, बेंगलुरु स्थित इस व्यवसाय ने 100 से ज़्यादा महिलाओं को आर्थिक आज़ादी हासिल करने में मदद की है.

यह भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट से SHG महिलाओं के प्रोडक्ट्स को मिलेगा ग्लोबल प्लेटफार्म 

Flipkart पर चारु गुप्ता का व्यवसाय ₹5 हज़ार से पहुंचा ₹5 करोड़ तक 

Flipkart ने महिला उद्यमियों के लिए वित्तीय और मार्केटिंग संबंधी चुनौतियों का समाधान भी किया है. यह प्लेटफ़ॉर्म ऋण तक आसान पहुंच की सुविधा प्रदान करता है - जो कई महिलाओं के लिए अपना व्यवसाय शुरू करने में एक बड़ी बाधा है.

घर में अचानक वित्तीय कठिनाइयों का सामना करते हुए, चारु गुप्ता को अतिरिक्त आय की ज़रुरत थी. मात्र ₹5 हज़ार से सैकरा कलेक्शंस नाम से अपना व्यवसाय शुरू करने से लेकर फ्लिपकार्ट के साथ जुड़कर ₹5 करोड़ का राजस्व अर्जित करने तक, उनकी यात्रा साहस और दृढ़ संकल्प से भरी है. 

चारु याद करती हैं, "कई ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म थे, लेकिन फ्लिपकार्ट की ऑनबोर्डिंग प्रक्रिया सबसे आसान थी." महामारी के दौरान फ्लिपकार्ट के अकाउंट मैनेजर्स के सहयोग से term loans लेकर, उन्होंने अपना व्यवसाय चालू रखा. 50% महिला कर्मचारियों वाली टीम के साथ वह हर चुनौती को पार कर अपने व्यवसाय का विस्तार कर रही है.

यह भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट से पहुंच नेशनल मार्केट तक

E- Commerce के साथ महिलाओं को मिला financial freedom हासिल करने का मंच

परिवर्तन की ये कहानियां सिर्फ आज बदलाव लाने के बारे में नहीं हैं, बल्कि अगली पीढ़ी के लिए बेहतर और समान समाज बनाने के बारे में भी हैं. 

महिला उद्यमियों को सशक्त बनाकर, फ्लिपकार्ट आर्थिक आज़ादी को हासिल करने, लैंगिक बाधाओं को कम करने और श्रम बल में उनकी भागीदारी को बढ़ावा देने में अहम भूमिका निभा रहा है. Flipkart जैसे ई-कॉमर्स प्लेटफार्म द्वारा चल रही परिवर्तन की यह लहर महिला उद्यमिता की क्षमता और इसके विस्तार से समाज और हमारी अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभाव का एक बढ़ता उदाहरण है.

Flipkart E-Commerce Ravivar Vichar Financial Freedom mompreneur flipkart supporting women businesses women entrepreneurs contributing in indian economy