SHG की महिलाओं को मिलेगी 10 करोड़ की मदद

यूपी में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को और अधिक आर्थिक ताकतवर बनाने के लिए 10 करोड़ रुपए की मदद सरकार करेगी. गोंडा जिले की ही 1 हजार महिलाओं समूहों को सीधा लाभ मिलेगा.  25 नवंबर को खास आयोजन लखनऊ में होगा.

New Update
SHG की महिलाओं को मिलेगी 10 करोड़

उत्तर प्रदेश (Uttar Prdesh) राज्य सरकार के आदेश पर आजीविका मिशन (Ajeevika Mission) से जुड़े SHG को नए कारोबार और उद्योग (Industry) लगाने के लिए 10 करोड़ रुपए के लोन (Loan) देकर मदद की जाएगी. गोंडा (Gonda) जिले में Self Help Group कई तरह का कारोबार कर रहा है. इस आर्थिक मदद मिलने से महिलाओं में नया उत्साह है.

गोंडा से 100 महिलाएं होंगी लखनऊ में शामिल

पूरे राज्य से  स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) की महिलाओं को  लखनऊ (Lucknow) में बुलाया गया. 25 नवंबर को इस कार्यक्रम में गोंडा (Gonda) ज़िले से SHG की 100 महिलाएं भी शामिल होंगी. इन्हें सांकेतिक रूप से चेक (Chaque) दिए जाएंगे. बाकि सभी समूह की महिलाओं को ऑनलाइन पेमेंट कर दिया जाएगा. राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (SRLM) की ओर से जिले में करीब 14 हजार स्वयं सहायता समूह (Self Help Group)  बनाए गए. इन समूहों के माध्यम से कई तरह के  कुटीर उद्योग व अन्य व्यवसाय महिलाओं द्वारा संचालित किए जा रहे हैं.      

नए समूहों को भी मिलेगा फायदा         

जिले में खास बात यह है कि छह माह पुराने 9 हजार 300 स्वयं सहायता समूहों (Self Help Group) में से बेहतर कार्य करने वाले SHG को एक लाख रुपए के कैश क्रेडिट लिंकेज (CCL) का लाभ दिया जाएगा.

जिला मिशन मैनेजर (DMM) नीलांबुज श्रीवास्तव (Nilambuj Shrivastava) ने बताया- "स्वयं सहायता समूहों को उनके काम करने की क्षमता और कमाई की स्थिति को देखते हुए यह राशि स्वीकृत की जाएगी. इस काम के लिए समूहों के काम की समीक्षा की जा रही है."  

self help group SRLM Ajeevika Mission Lucknow Loan Uttar Prdesh CCL Gonda