TPCDT और FINISH Society के साथ पैशन को बदला पार्लर में

रूपाली को अपने सपने पूरे करने का रास्ता तब मिला, जब वह फिनिश सोसाइटी और TPCDT के लोगों से मिलीं. ये संगठन ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहा है. उनका मानना है कि रूपाली जैसी हर महिला का सपना पूरा होना चाहिए.

author-image
मिस्बाह
New Update
TPCDT and FINISH Society

Image credits: The News Agency

अपनी उम्र की दूसरी लड़कियों की तरह रुपाली ने भी सपनें देखें. आशाओं से भरी उसकी आंखों ने ब्यूटीशियन बनने का सपना देखा. लेकिन इस सपने को पूरा करना आसान नहीं था. उसके सामने सीमित वित्त और  व्यावसायिक प्रशिक्षण की लागत से जुड़ी बाधाओं का सामना करना पड़ा.

ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बना रहा TPCDT और FINISH Society 

रूपाली को अपन सपने पूरे करने का रास्ता तब मिला, जब वह फिनिश सोसाइटी और टाटा पॉवर कम्युनिटी डेवलपमेंट ट्रस्ट (TPCDT) के लोगों से मिलीं. ये संगठन ग्रामीण महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए काम कर रहा है (empowering rural women). उनका मानना है कि रूपाली जैसी हर महिला का सपना पूरा होना चाहिए. TPCDT और फिनिश सोसाइटी की मदद से रुपाली ने ब्यूटीशियन कौशल में ट्रेनिंग हासिल की. 

फिनिश सोसाइटी और TPCDT के समर्थन से, रूपाली ने सीखने की अपनी यात्रा शुरू की. उसने हेयर कट से लेकर मेकअप लगाने तक कई कौशलों में महारत हासिल की. इस तरह रुपाली एक कुशल ब्यूटीशियन बन गई. 

FINISH Society और TPCDT से मिली ट्रेनिंग और लोन 

एक चुनौती दूर हुई तो सामने दूसरी मुश्किल आ खड़ी हुई. आर्थिक बाधाएं अभी भी ख़त्म नहीं हुईं थीं. इन चुनौतियों से घबराए बिना, उसने साहसिक फैसला लिया - अपने घर से ही सेवाएं देना शुरू की. कुछ ज़रूरी उपकरणों और दृढ़ संकल्प के साथ आर्थिक आज़ादी हासिल करने का सफर शुरू किया. इस तरह रुपाली ने कस्टमर्स का दिल जीतना शुरू किया. TPCDT ने न केवल उसे ज़रूरी प्रशिक्षण हासिल करने में मदद की, बल्कि लोन भी दिलवाया.

धनलक्ष्मी स्वयं सहायता समूह (Self Help Group) से जुड़कर अब उसका खुदका ब्यूटी पार्लर शुरू करने का सपना पूरा होने वाला था.  महिलाओं का ये स्वयं सहायता समूह (SHG) एक-दूसरे को उनके सपनों को पूरा करने में मदद करता है. यह बदलाव फिनिश सोसाइटी और TPCDT के मार्गदर्शन और समर्थन से संभव हुआ.

दूसरी महिलाओं को भी सशक्त बना रही रुपाली 

रुपाली ने SHG से ऋण लेकर लगघाटा गांव के ठीक बीच में अपना खुद का ब्यूटी पार्लर शुरू किया. रूपाली का पार्लर फला-फूला और न सिर्फ सुंदरता बल्कि सपनों और सशक्तिकरण का भी केंद्र बन गया.

रूपाली ने अपना ज्ञान दूसरों के साथ साझा किया. वह एक मार्गदर्शक और प्रशिक्षक बन गईं और अपने कौशल और विशेषज्ञता को उन महिलाओं के साथ साझा किया जो उनके नक्शेकदम पर चलना चाहतीं थी.

जैसे-जैसे समय बीतता गया, रूपाली का ब्यूटी पार्लर फलता-फूलता रहा और उसकी आर्थिक आज़ादी (financial freedom) ने उसके जीवन की गुणवत्ता में काफी सुधार किया. साथ ही, दूसरी महिलाओं को भी रुपाली से अपने सपनें पूरे करने की हिम्मत मिली. TPCDT और फिनिश सोसाइटी जैसे संसथान उन महिलाओं को आर्थिक सशक्तिकरण (financial empowerment) हासिल करने में मदद कर रहे हैं, जिनकी आर्थिक समर्थन और मार्गदर्शन तक पहुंच सीमित थी. 

self help group empowering rural women FINISH Society TPCDT Financial Freedom Financial Empowerment SHG