जलछाजन मिशन से SHG बन रहे आत्मनिर्भर

झारखंड में जन सहभागी केंद्र और राज्य जलछाजन मिशन ने साथ मिलकर, स्वयं सहायता समूह और भूमिहीन महिलाओं को बकरी और बत्तख का वितरण किया.

author-image
हेमा वाजपेयी
New Update
women with goats

Image Credits : Gates Notes

झारखंड (Jharkhand) में जन सहभागी केंद्र (Public Participation Center) और राज्य जलछाजन मिशन (State Watershed Mission) ने साथ मिलकर,  स्वयं सहायता समूह और भूमिहीन महिलाओं को बकरी और बत्तख का वितरण किया. सदर प्रखंड के खजुरी, हुर, मधेया, टेढ़ी हरैया, पतरिया और मझिगांवा क्षेत्रों में इस अनूठे पहल की शुरुआत की गई.

जलछाजन कार्यक्रम से SHG महिलाओं को बनाया जायेगा आत्मनिर्भर 

सामाजिक विशेषज्ञ आकाश कुमार ने बताया कि इस जलछाजन कार्यक्रम के ज़रिये गांव की गरीब महिलाओं को आत्मनिर्भर और  सशक्त बनाने के लिए इस पहल की शुरुआत की गई है. गरीबी को जड़ से खत्म करने के लिए सभी को साथ मिलकर काम करना होगा.

jharkhand women with goats

Image Credits : Mint Lounge

संस्था अध्यक्ष विजय कुमार ने यह बताया कि गांव से गरीबी को दूर करने के लिए सभी को स्वरोजगार की दिशा में आगे बढ़ने की जरूरत है. जलछाजन का मुख्य उद्देश्य, बारिश के पानी को बचाकर धरती को रिचार्ज करना है, ताकि किसान दो से तीन फसलें उगा कर अपने जीवन में सुधार ला सकें. योजना का लाभ हर घर तक पहुंचाया जायेगा.

इस कार्यक्रम में, जिला पशुपालन पदाधिकारी डॉ. विद्या सागर सिंह और अनुमंडल पशुपालन पदाधिकारी डॉ. मनोहर निचत के साथ, संगठन के अध्यक्ष विजय कुमार उपस्थित थे. 

Jharkhand Public Participation Center State Watershed Mission